चाणक्य के अनुसार महिलाओं में होती हैं ये 5 बुराइयां

चाणक्य के अनुसार महिलाओं में होती हैं ये 5 बुराइयां
chankya niti,chankya niti in hindi,chankya niti about woman,chanakya niti in hindi pdf chanakya quotes,chanakya niti hindi version,chankya niti in pdf in hindi,chankya niti in english

महिलाओं के संबंध में ये माना जाता है कि खुद भगवान भी आज तक ये नहीं जान पाए कि किसी स्त्री के मन में क्या चल रहा है।

महिलाओं के संबंध में ये माना जाता है कि खुद भगवान भी आज तक ये नहीं जान पाए कि किसी स्त्री के मन में क्या चल रहा है। इसके अलावा कुछ ऐसी बातें भी होती हैं जो अधिकतर महिलाओं के स्वभाव में होती हैं। आइये जानते हैं वो कौन सी बातें हैं जो आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रन्थ चाणक्य नीति में बताया है।

अनृतं साहसं माया मूर्खत्वमतिलोभिता।
अशौचत्वं निर्दयत्वं स्त्रीणां दोषा: स्वभावजा:।।

इस श्लोक के माध्यम से चाणक्य ने महिलाओं के बारे में 5 बुराइयों के बारे में बताया है...


1.चाणक्य ने बताया है कि बहुत सारी महिलाएं बात-बात पर नखरे करती हैं। 
2. चाणक्य कहते हैं कि कई स्त्रियों के स्वभाव में ये होता है कि वो बिना सोचे समझे अचानक ही कुछ भी काम कर बैठती हैं। ऐसा करना उनके लिए आम बात हैं।
3. इस श्लोक में चाणक्य ने कहा है कि अधिकांश महिलाएं बात-बात पर झूठ बोलती हैं। जिसके कारण वे कई बार मुसीबत में भी फंस जाती हैं।
4. कुछ स्त्रियां अतिआत्मविश्वास के चलते मूखर्तापूर्ण कार्य कर देती हैं। जो उन्हें परेशानी में डाल देता है।
5. चाणक्य कहते हैं कि आमतौर पर ये देखा गया है कि ज्यादातर महिलाएं धन की लोभी होती हैं। उन्हें धन और स्वर्ण से बहुत लगाव होता है।


MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned