scriptआईएफएस अधिकारी कालीदुर्रई को जारी हुआ आरोप पत्र | Charge sheet issued to IFS officer Kalidurai | Patrika News

आईएफएस अधिकारी कालीदुर्रई को जारी हुआ आरोप पत्र

locationभोपालPublished: Jul 19, 2021 10:29:55 pm

Submitted by:

Ashok gautam

– 15 दिन के अंदर देना होगा जवाब, पत्रिका की खबर का असर
– विभाग ने उन्हें आरोप पत्र का जवाब देने के लिए 15 दिन का समय दिया

forest_nursery_1.jpg
भोपाल। वन विभाग ने दस माह से लापता वरिष्ठ आईएफएस अधिकारी एम कालीदुर्रई को उद्यानिकी विभाग के अनुदान घोटाले में आरोप पत्र जारी कर दिया है। पत्रिका में समाचार छपने के बाद कालीदुर्रई ने खुद विभाग के अधिकारियों से मोबाइल के जरिए संपर्क किया और अपना ईमेल एड्रेस दिया। ईमेल के जरिए उन्होंने अपना मेडिकल सर्टीफिकेट और अवकाश के कारणों से जुड़े दस्तावेज भी भेज दिया है। विभाग ने उन्हें आरोप पत्र का जवाब देने के लिए 15 दिन का समय दिया है। यदि इस अवधि में जवाब नहीं आता है, तो एकपक्षीय कार्रवाई की जाएगी।
कालीदुर्रई सितंबर 2020 से कार्यालय नहीं आ रहे हैं। विभाग के अधिकारियों से वो बाते भी कर रहे थे, लेकिन अधिकारियों को जब उन्हें आरोप पत्र भेजना हुआ तो वे कालीदुर्रई के सर्विस बुक में लिखे ईमेल और घर के पते का उपयोग कर रहे थे।
जिससे डाक और ईमेल के जरिए भेजा गया आरोप पत्र बार-बार वापस हो लौट रहा था। जब मामला पत्रिका में छपा तो कालीदुर्रई ने खुद फोन कर अधिकारियों को अपने फोन नम्बर घर के पते की जानकारी दी। इसके बाद दो दिन के अंदर विभाग ने कालीदुर्रई तक आरोप पत्र पहुंचा दिया। वन विभाग की प्रशासन-एक शाखा के अपर प्रधान मुख्य वनसंरक्षक आरके यादव ने आरोप पत्र कालीदुर्रई तक पहुंचने की पुष्टि की है।

अनुदान घोटाले में हैं आरोपी
कालीदुर्रई उद्यानिकी संचालक थे। उनके कार्यकाल में शीतगृह निर्माण के लिए एक कंपनी एवं पॉलीहाउस निर्माण, स्प्रिंकलर के लिए किसानों को दिए अनुदान में गड़बड़ी हुई थी। प्रारंभिक जांच में इस गड़बड़ी के लिए कालीदुर्रई को जिम्मेदार ठहराया गया और 23 जनवरी 2021 को उनको आरोप पत्र जारी किया गया है। मामले में सरकार को कितना आर्थिक नुकसान हुआ, यह अभी स्पष्ट नहीं है। क्योंकि मामले की जांच अब भी चल रही है। कालीदुर्रई ने अगस्त माह तक के अवकाश का आवेदन दिया है, सितम्बर में उनके आने की संभावना है। पिछले एक साल से वे अवकाश पर चल रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो