scriptभोपाल उत्सव मेले में वाहनों की पार्किंग में मनमानी | Charging more parking fee in Bhopal utsav mela | Patrika News

भोपाल उत्सव मेले में वाहनों की पार्किंग में मनमानी

locationभोपालPublished: Feb 09, 2019 10:48:35 am

वसूल कर रहे हैं दोगुना शुल्क, झगड़े पर हो जाते आमादा…

news

भोपाल उत्सव मेले में वाहनों की पार्किंग में मनमानी

भोपाल. शहर के लोग भोपाल उत्सव मेले में जाने से डरने लगे हैं। इसका कारण मेला क्षेत्र में वाहनों की पार्किंग को लेकर वाहन स्वामियों और पार्किंग वालों के बीच अधिक और मनमाने तरीके से शुल्क की वसूली है। दूसरी ओर पार्किंग को लेकर व्यवस्थाएं इस तरह ध्वस्त हैं कि सड़कों घरों के आगे जबरन पार्किंग कराई जा रही है। स्थानीय रहवासियों का निकलना दूभर हो गया है।
होशंगाबाद रोड निवासी एक युवक अपनी मित्र के साथ दो दिन पूर्व भोपाल उत्सव मेला गए थे। उन्होंने अपना दोपहिया वाहन पार्किंग में खड़ा किया तो पार्किंग वाले ने पहले ही दस रुपए ले लिए, जबकि दो घंटे तक दोपहिया वाहन का शुल्क पांच रुपए है। इसपर दोनों में कहासुनी हो गई। बात बढ़ते देख युवकी की मित्र ने हस्तक्षेप कर युवक से दूसरी जगह वाहन खड़ा करने को कहा, लेकिन दूसरी जगह पर युवक ने अलग से चार्ज मांगा और कहा कि पहली स्लिप तो केवल उसी स्थान की है। युवक ने वाहन पार्किंग की स्लिप संख्या 16280 की प्रति पत्रिका को उपलब्ध कराई है, जिसपर निर्धारित रेट अंकित हैं। पार्किंग शुल्क लेने वाला अल्ताफ था, जिसका मोबाइल नम्बर 7000299163 बताया गया।
पार्किंग को लेकर भोपाल उत्सव मेला क्षेत्र में रोजाना इसी तरह के विवाद नजर आते हैं। पार्किंग संचालित करवा रहे युवक मनमानी वसूली करते हैं और एडवांस में शुल्क न देने पर आने वाले से अभद्रता करते हैं और मारपीट पर आमादा हो जाते हैं। इस बारे में नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि दोपहिया वाहनों की पार्किंग के लिए दो घंटे के लिए पांच रुपए, दो से चार घंटे के लिए दस रुपए और चार से आठ घंटे के लिए 15 रुपए शुल्क निर्धारित है। इसी तरह चार पहिया वाहन के लिए दो घंटे का पार्किंग शुल्क 10 रुपए, दो से चार घंटे के लिए 20 और चार से आठ घंटे के लिए 30 रुपए निर्धारित है।
नहीं डालते समय
पार्किंग की पर्ची पर वाहन पार्किंग का समय नहीं डाला जाता है। इससे यह तय कर पाना मुश्किल होता है कि वाहन किस समय वहां खड़ा किया गया और किस समय वाहन वहां से उठाया गया। रसीद पर तारीख भी नहीं डालते। पहले शुल्क वसूल लेने के बाद उनकी कोई जिम्मेदारी नहीं। वाहन में रखे सामान और रात 11 बजे के बाद पार्किंग में खड़े वाहन की पार्किंग वाले कोई जिम्मेदारी नहीं लेते।
अधिकारियों का यह भी कहना है कि भोपाल उत्सव मेला क्षेत्र में जगह की व्यवस्था नहीं है। इसके बाद भी नगर निगम ने पार्किंग के लिए तीन बार टेंडर डाला और तीनों बार टेंडर कैंसिल करना पड़ा। बाद में मेला समिति ने नगर निगम को लिखकर दिया कि ऑफसेट प्राइज पर मेले की पार्किंग व्यवस्था उन्हें दी जाए। इसके बाद नगर निगम कमिश्नर व एमआइसी में तय करने के बाद 2.25 लाख रुपए के ऑफसेट प्राइज पर मेला क्षेत्र की पार्किंग दी गई।
वाहन पार्किंग करते समय नहीं ले सकते शुल्क
दोपहिया वाहनों के लिए 5, 10, 15 रुपए और चार पहिया वाहनों के लिए 10, 20, 30 रुपए दो घंटों के स्लैब के अनुसार तय हैं। एक वाहन से पार्किंग शुल्क मेला क्षेत्र में एक बार ही लिया जाएगा और शुल्क वाहन खड़े करने पर नहीं, वाहन पार्किंग से वापस लेते समय लिया जाएगा। यदि कोई गड़बड़ी कर रहा है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। चेकिंग के लिए स्टाफ भेजा जा रहा है।
– कमल सोलंकी, अपर आयुक्त

ट्रेंडिंग वीडियो