छठ पूजाः उगते सूर्य को दिया अर्घ्य, कोरोना पर भारी पड़ी श्रद्धा, देखें तस्वीरें

शनिवार को संपन्न हुई छठ पूजा, तस्वीरों में देखें कोरोना पर भारी पड़ी लोगों की श्रद्धा...।

By: Manish Gite

Published: 21 Nov 2020, 02:18 PM IST

 

भोपाल। देशभर के साथ ही मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भी छठ महापर्व धूमधाम से मनाया गया। यहां कोरोना के ऊपर श्रद्धा भारी पड़ती हुई नजर आई। भोजपुरी समाज के व्रतधारियों ने बड़ी संख्या में पहुंचकर भोपाल के प्रेमपुरा घाट, शीतलदास की बगिया और पांच नंबर स्थित तालाब किनारे छठ मैया की आराधना की।

 

शनिवार सुबह ऊगते सूरज के साथ ही भोजपुर समाज की महिलाओं ने व्रत खोला और इसी के साथ इस महापर्व का समापन हो गया। इससे दो दिन पहले ही इस महापर्व की धूम शुरू हो गई थी। बड़ी संख्या में लोगों ने घाट पर पहुंचकर नहाय खाय के साथ ही इस पर्व की शुरुआत की थी। महिलाओं ने अपने बच्चों और पति के लंबी आयु की कामनाएं की, जबकि कुंवारी युवतियों ने अच्छे वर की कामना को लेकर सूर्य को अर्घ्य दिया। शीतल दास की बगिया में पूर्व राज्यसभा सांसद प्रभात झा ने भी पूजा-अर्चना की और दीपदान किया।

 

chhat1.png

आतिशबाजी से गूंज उठा भोपाल

शनिवार सुबह 4 बजे से ही पूजा स्थल पर आतिशबाजी का दौर चलता रहा। परिवार के लोग आतिशबाजी करते रहे, जबकि महिलाओं पूजा अर्चना करती रहीं। इस दौरान महिलाओं ने छठ मैया की गीतों की प्रस्तुति दी। सूर्य देव की आरती उतारने के साथ ही सुख-समृद्धि व अच्छे स्वास्थ्य की कामना की गई।

 

chhat2.png

सोशल डिस्टेंसिंग का हुआ उल्लंघन

इधर, कोरोना महामारी का खौफ भी श्रद्धा के आगे कमजोर देखा गया। कुछ लोगों ने ही मास्क लगाकर पूजा की, जबकि बड़ी संख्या में लोग बगैर मास्क ही आराधना स्थल पर मौजूद थे। प्रशासन के लोग सभी से मास्क लगाने का आग्रह करते देखे गए।

 

भोपाल सांसद ने दी शुभकामनाएं

इधर, भोजपुरी समाज को शुभकामनाएं देने के लिए भोपाल सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर, विधायक कृष्णा गौर, पूर्व मंत्री पीसी शर्मा और भगवानदास सबनानी भी पहुंचे थे। इसके अलावा बिहार सांस्कृतिक परिषद की ओर से बरखेड़ा स्थित सरस्वती मंदिर, शाजपुरा तालाभ पर भोजपुरी भाषी विकास संघ ने भी आयोजन किया था। इसके अलावा भोपाल के सरयू घाट, हथाई खेड़ा डैम, कलियासोत डैम, करोंद, अशोका गार्डन, एकता नगर बेहटा गांव, खटलापुरा, प्रेम पुरा घाट, भदभदा डैम समेत चार दर्जन से अधिक स्थानों पर भी छठ पूजा के आयोजन हुए।

pc.png
Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned