scriptमुख्यमंत्री लांच करेंगे ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर ऋण योजना, ग्रामीण क्षेत्रों को मिलेगा लाभ | Chief Minister will launch rural street vendor loan scheme | Patrika News

मुख्यमंत्री लांच करेंगे ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर ऋण योजना, ग्रामीण क्षेत्रों को मिलेगा लाभ

locationभोपालPublished: Jul 08, 2020 08:29:03 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

सीएम ने कोविड-19 से प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रों के पथ-विक्रेताओं को आत्म-निर्भर बनाने के लिये योजना तैयार करने के निर्देश दिये थे।

बड़ी राहत: एमपी में कोरोना की ग्रोथ रेट देश में सबसे कम, तीन जिले संक्रमण मुक्त

बड़ी राहत: एमपी में कोरोना की ग्रोथ रेट देश में सबसे कम, तीन जिले संक्रमण मुक्त

भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ग्रामीण क्षेत्रों के स्ट्रीट वेंडरों के लिये ‘मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर ऋण योजना (ग्रामीण)” बुधवार (आज) लांच करेंगे। इस योजना में शहरी क्षेत्र के स्ट्रीट वेंडरों की तरह अब ग्रामीण क्षेत्र के पथ-विक्रेताओं को भी बैंकों से 10 हजार की कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराई जायेगी। बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोविड-19 से प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रों के पथ-विक्रेताओं को आत्म-निर्भर बनाने के लिये योजना तैयार करने के निर्देश दिये थे।
इससे पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शहरी क्षेत्रों के छोटे-छोटे व्यवसायियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पथ विक्रेताओं को स्वरोजगार के लिए ऋण प्रदान करने की योजना शुरू की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि “प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि” योजना पथ विक्रेताओं के लिए सहायक होगी। योजना में भारत सरकार 7 प्रतिशत ब्याज अनुदान दे रही है, शेष अनुदान राज्य सरकार देगी। इस प्रकार शहरी पथ विक्रेताओं को बैंक से बिना गारंटी के 10 हजार रूपए का ब्याज मुक्त ऋण मिल सकेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा था कि कोविड-19 महामारी के दौरान शहरी नगरीय क्षेत्र में सबसे ज्यादा प्रभावित वर्ग पथ विक्रेताओं का रहा है, लॉकडाउन अवधि के दौरान इनकी आजीविका पर प्रतिकूल असर पड़ा है। इनकी आजीविका पुन: प्रारंभ करने तथा अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए प्रधानमंत्री जी द्वारा पी.एम. स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वानिधि) की घोषणा की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो