scriptघर में रहकर ही संक्रमित हो रहे बच्चे और बुजुर्ग, ये कम्यूनिटी स्प्रेड नहीं लापरवाही है | children and elder are getting corona infected in staying home | Patrika News

घर में रहकर ही संक्रमित हो रहे बच्चे और बुजुर्ग, ये कम्यूनिटी स्प्रेड नहीं लापरवाही है

locationभोपालPublished: Jan 18, 2022 08:51:43 pm

Submitted by:

Faiz

ऐसे तो नहीं हो सकेगा कोरोना संक्रमण से बचाव, कोविड नियमों को छोड़ा, अब 20 सेकंड तक हाथ भी नहीं करते साफ।

News

घर में रहकर ही संक्रमित हो रहे बच्चे और बुजुर्ग, ये कम्यूनिटी स्प्रेड नहीं लापरवाही है

भोपाल. मध्य प्रदेश में कोविड की तीसरी लहर तेजी से अपने पाव जमा रही है। सिर्फ राजधानी भोपाल की ही बात करें, तो यहां बीते चार दिनों में हर दिन एक हजार से अधिक संकर्मित सामने आ रहे हैं। पॉजीटिव आने वाले मरीजों में बड़ी संख्या में बच्चे और बुजुर्ग शामिल हैं। ताजा आंकड़ों पर गौर करें तो इस लहर में वो लोग भी संक्रमित हो रहे हैं, जो घर के बाहर निकल भी नहीं रहे। इनमें मुख्य रूप से बच्चे और बुजुर्ग शामिल हैं। इसे कम्युनिटी स्प्रेड भी कहा जा रहा है, लेकिन डॉक्टर्स इसे कम्युनिटी स्प्रेड से ज्यादा लोगों की लापरवाही मान रहे हैं।

डॉक्टर्स का कहना है कि, ओमिक्रॉन के कमजोर होने और वैक्सीनेटेड होने के भ्रम में सरकार से लेकर खुद व्यक्ति तक लापरवाह हो गया है। संक्रमण को रोकने के लिए दूसरी लहर में जो एहतियात बरती जा रही थे, वे इस बार नदारद हैं। इसी कारण संक्रमण घर के भीतर भी पहुंच रहा है।

 

यह भी पढ़ें- इन सेक्टरों में निकलने वाली हैं सरकारी भर्तियां, हर महीने 1 लाख रोजगार

 

सरकार की लापरवाही

दूसरी लहर घातक थी, लेकिन लॉकडाउन था। बाजार, मॉल और ऑफिस सब बंद थे, इसलिए वायरस का फैलाव ज्यादा नहीं हो पाया। इस बार ज्यादा सख्ती नहीं दिखाई जा रही।

हमारी लापरवाही

दूसरी लहर में बार-बार सैनिटाइजर का उपयोग करना, भीड़ से बचना, घर में बच्चों-बुजुर्गों से मिलने से पहले खुद को साफ करने जैसे एहतियात बरे जा रहे थे, इसलिए परिवार बचे हुए थे। पर इस बार लोग घर से बाहर घूम रहे हैं। कोविड नियम भी नहीं मान रहे।

 

यह भी पढ़ें- बारात को बीच में छोड़ दुल्हन की स्कूटी पर बैठ गया दूल्हा


इस तरह समझ सकते हैं

-केस नंबर 1

भोपाल के चौकसे नगर में रहने वाले कमल राजपूत के घर दो साल के बेटे को सर्दी-जुकाम और डायरिया की शिकायत हुई। जांच कराई तो कोविड पॉजीटिव निकली। तीन दिन में घर के सभी सदस्य भी पॉजीटिव हो गए। कमल की चौक बाजार में दुकान है, जहां हर रोज सैकड़ों लोग आते हैं, जिससे संक्रमण घर तक पहुंचने की संभावना है।


-केस नंबर 2

शहर की गुलमोहर कॉलोनी में रहने वाली सात साल की भवानी के स्कूल बंद है। वो बाहर खेलने भी नहीं जाती, इसके बावजूद घर में सबसे पहले पॉजीटिव हुई, इसके बाद उनके 79 वर्ष के दादा की रिपोर्ट भी पॉजीटिव आ गई। भवानी के पिता भी शोरूम मे काम करते हैं, घर जाने से पहले उन्होंने भी सावधानी नहीं बरती और परिवार संक्रमित हो गया।

 

यह भी पढ़ें- फिर होगी बारिश, यहां 3 डिग्री से नीचे पहुंचा रात का तापमान


क्या कहते हैं एक्सपर्ट

 

बस और ट्रक में जोरदार भिड़ंत, पुलिया के नीचे गिरा ट्रक – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x875an2
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो