scriptबिमल जुल्का बने देश के मुख्य सूचना आयुक्त, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ | cic bimal julka chief information commissioner of india | Patrika News

बिमल जुल्का बने देश के मुख्य सूचना आयुक्त, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

locationभोपालPublished: Mar 06, 2020 03:35:40 pm

Submitted by:

Manish Gite

मध्यप्रदेश से एक और अफसर देश के बड़े पद पर, 1979 बैच के आइएएस अफसर हैं बिमल जुल्का….।

03.png


भोपाल। मध्यप्रदेश कैडर के सेवानिवृत्त आइएएस अधिकारी बिमल जुल्का देश के मुख्य सूचना आयुक्त ( bimal julka chief information commissioner of india ) बनाए गए हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार सुबह बिमल जुल्का को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

बिमल जुल्का मध्यप्रदेश कैडर के 1979 बैच के सेवानिवृत्त आइएएस अफसर बिमल जुल्का मुख्य सूचना आयुक्त (cic) बनाए गए। उन्होंने शुक्रवार को शपथ ग्रहण की। जुल्का सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव पद पर भी तैनात रह चुके हैं।

 

bimal.jpg

राष्ट्रपति भवन से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में बिमल जुल्का को केंद्रीय सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त की शपथ दिलाई।

गौरतलब है कि जुल्का से पहले सुधीर भार्गव इस पद पर थे। भार्गव के 11 जनवरी को सेवानिवृत्त होने के बाद से यह पद खाली था। आयोग में (सीआईसी) सहित सूचना आयुक्तों के 11 स्वीकृत पद भी हैं। फिलहाल छह सूचना आयुक्त हैं। बिमल जुल्का की नियुक्ति के बाद अब पांच और सूचना आयुक्तों के पद खाली हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय सूचना आयोग का गठन सूचना के अधिकार के तहत किया गया था और इसके अधिकार क्षेत्र में सभी केंद्रीय सार्वजनिक प्राधिकरण हैं।

 

आपत्ति भी आई थी
जब मध्यप्रदेश कैडर के बिमल जुल्का को इस पद पर नियुक्त करने की खबर आई तो कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने उनकी नियुक्ति पर आपत्ति जताई थी। चौधरी ने कहा था कि जिस नाम पर सर्च कमेटी ने विचार नहीं किया, उसे किसी गुण-दोष पर विचार किए बगैर इतने बड़े पद पर नियुक्त किया जा रहा है।

 

https://twitter.com/ANI/status/1235826994870284293?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो