50 फीसदी क्षमता से खुल सकेंगे सिनेमाघर, रेस्टोरेंट को पूरी छूट

------------------------
- 1478 छूटी हुई मौतें भी कोरोना बुलेटिन में जोड़ी, अब कुल मौतें 10888
-------------------------

[email protected]भोपाल। प्रदेश में कोरोना के कम होते कहर के कारण सरकार ने छूट बढ़ा दी है। इसके तहत अब पचास फीसदी क्षमता के साथ सिनेमाघर भी खोले जा सकेंगे। इसके अलावा शादी में अधिकतम सौ लोग शामिल हो सकेंगे। इसके अलावा बाजार रात दस बजे तक खुले रहेंगे। साथ ही रेस्टोरेंट भी सौ फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे। इसके निर्देश सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना रिव्यु के दौरान दिए। शिवराज ने कहा कि प्रदेश में कोरोना केस कम हुए हैं। सोमवार को प्रदेश में केवल 18 प्रकरण सामने आए, लेकिन दक्षिणी और पूर्वोत्तर राज्यों में प्रकरण बढ़ रहे हैं। केरल और महाराष्ट्र में प्रकरण कम नहीं हो रहे हैं। अगस्त में प्रकरण बढऩे का पूर्वानुमान है। इसलिए हमें सतर्क रहना है। प्रदेश में तीसरी लहर को बेअसर करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। इसलिए छूट में भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें। कोरोना संक्रमण पर सतर्कता के लिए प्रदेश में जीनोम सिक्वेंसिंग की जानकारी भी बैठक में दी गई।
-----------------------------
कम वैक्सीनेशन वाले जिलों का रिव्यु-
शिवराज ने कहा कि सितंबर तक सौ फीसदी वैक्सीनेशन किया जाए। इसके तहत 75 फीसदी से कम वैक्सीनेशन वाले जिलों का वे खुद रिव्यु करेंगे। ऑक्सीजन प्लांट की भी समीक्षा की गई। इसके तहत बताया गया कि 276 में से 25 ऑक्सीजन प्लांट आरंभ हो चुके हैं। 16 की डिलेवरी हो चुकी है। सभी प्लांट का संचालन 15 सितम्बर तक आरंभ हो जाएगा।
---------------------------
बॉक्स......
1478 मौतें जोड़ी, कुल मौतें 10506....
सरकार ने सोमवार को हेल्थ बुलेटिन में पहले छूट गई 1478 मौतों को जोड़ दिया है। दरअसल, सरकार ने 26 जून को ही सभी जिलों को निर्देश दिए थे कि कोरोना से होने वाली मौतों को सार्थक पोर्टल पर अपलोड करना जरुरी है। साथ ही फार्म-3-ए और फार्म-8 में अनिवार्य रूप से मौतें दर्ज की जाए। लेकिन, निजी अस्पतालों में इस पर ठीक से अमल नहीं हुआ। सरकारी अस्पतालों से पूरा डाटा सरकार के पोर्टल व मुख्यालय आया, लेकिन निजी अस्पतालों से मौतों का डाटा नहीं आया। इसके चलते 26 जून को आदेश देकर छूटी मौतों का डाटा अपडेशन करने के लिए कहा गया। इसके तहत अब सोमवार को 1478 मौतों को बुलेटिन में जोड़ा गया है, जिससे अब कुल मौतें 10506 हो गई हैं।
---------------------------

जीतेन्द्र चौरसिया Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned