scriptडायबिटीज हो जाएगी जड़ से खत्म, बस कुछ दिन कर लें इस औषधि का सेवन | Cinnamon is medicine of diabetes treatment | Patrika News

डायबिटीज हो जाएगी जड़ से खत्म, बस कुछ दिन कर लें इस औषधि का सेवन

locationभोपालPublished: Dec 31, 2018 08:19:25 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

डायबिटीज हो जाएगी जड़ से खत्म, बस कुछ दिन कर लें इस सस्ती सी औषधि का सेवन

medicine of diabetes treatment

medicine of diabetes treatment

भोपाल. मधुमेह एक ऐसा रोग है, जिसके एक बार हो जाने पर पूरी जिंदगी परेशान होना पड़ता है। समय-समय पर यदि इस रोग पर ध्यान न दिया जाए तो शरीर में अन्य कई रोग उत्पन्न कर देता है। इस रोग के होने से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जो कभी भी जानलेवा साबित हो सकती है। वर्तमान में सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि इस रोग से बच्चे भी परेशान हैं।

गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. चित्तावर के अनुसार यह खतरनाक रोग शरीर को धीरे-धीरे खोखला करता है। समय-समय पर इस रोग की निगरानी न रखी जाए तो यह जानलेवा भी हो जाती है। डॉक्टर ने बताया कि ब्‍लड शुगर बढ़ने से यह बीमारी होती है। इस दौरान इंसुलिन सही तरीके से काम नहीं करता। अगर इसको नजरअंदाज किया जाये तो शरीर के दूसरे अंग निष्क्रिय हो सकते हैं।

दिल के दौरे में लाभकारी

आज हम आपको बता रहें है डायबिटीज के घरेलू नुस्खों के बारे में… जिससे ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सके। दालचीनी सिर्फ मसाला ही नहीं डायबिटीज की दवा भी है। जो सुगंधित होने के साथ गुणों से भी भरपूर और मधमुह के मरीजों के लिए हितकारी भी है। विशेषज्ञों का दावा हैं कि दालचीनी के नियमित सेवन से न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल कम होता है बल्कि इससे दिल के दौरे आने का खतरा भी कम हो जाता है।

ज्यादातर लोग ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए लहसुन, मैग्नीशियम और कोएंजाइम Q10 पर निर्भर रहते हैं। लेकिन दालचीनी के सेवन से भी ब्लड शुगर लेवल कम होता है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ हैं कि दालचीनी रक्त शर्करा को कम करने में कितना फायदेमंद है। दालचीनी एक मसाले के साथ औषधि भी है।

रक्त शर्करा को नियंत्रण करती है ये औषधी

दालचीनी कैल्शियम और फाइबर का एक बहुत अच्छा स्रोत है। दालचीनी मधुमेह को सन्तुलित करने के लिए एक प्रभावी औषधि है, इसलिए इसे गरीब आदमी का इंसुलिन भी कहते हैं। दालचीनी ना सिर्फ खाने का जायका बढ़ाती है, बल्कि यह शरीर में रक्त शर्करा को भी नियंत्रण में रखता है। जिन लोगों को मधुमेह नहीं है वे इसका सेवन करके मधुमेह से बच सकते हैं। आप मधुमेह के मरीज हैं तो चिकित्सक से परामर्श लेकर इसका सेवन कर सकते हैं। डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए यदि दालचीनी का सेवन कर रहे हैं तो उसके लिए सही विधि, सामग्री और सावधानी भी जान लें।

medicine of diabetes treatment

ऐसे करें दालचीनी का सेवन

इसके लिए 1 कप पानी में दालचीनी पाउडर को उबालकर, छानकर रोजाना सुबह पियें। इसे कॉफी में भी मिलाकर पी सकते हैं। इसे सेवन करने से मधुमेह में लाभ होगा। दालचीनी बताई गई अल्प मात्रा में लें, इसे अधिक मात्रा में लेने से हानि हो सकती है। रोज तीन ग्राम दालचीनी लेने से न केवल रक्त शर्करा की मात्रा कम होती है, बल्कि सही से भूख भी लगती है। दालचीनी को पीसकर चाय में चुटकी भर मिलाकर रोज दिन में दो तीन बार पीएं। इससे मधुमेह की बीमारी में आराम मिलेगा। नोट :- दालचीनी का सेवन करने से पहले आप अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो