scriptकागजों में 80 बसों का दावा, दौड़ रहीं 58 बसें | Claiming 80 buses in the paper, 58 buses running | Patrika News

कागजों में 80 बसों का दावा, दौड़ रहीं 58 बसें

locationभोपालPublished: Oct 30, 2018 07:35:46 pm

Submitted by:

Rohit verma

कोलार में लो फ्लोर बसों की आवाजाही में भी गड़बड़ी
 

dovelepment

कागजों में 80 बसों का दावा, दौड़ रहीं 58 बसें

भोपाल/कोलार. यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए बीसीएलएल द्वारा लो फ्लोर बसों का संचालन किया जा रहा है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को बढ़ावा देने एवं यात्रियों को मुकाम तक सुरक्षित व समय पर पहुंचाने का बीसीएलएल का दावा कोलार क्षेत्र में कागजी साबित हो रहा है। आंकड़ों की मानें तो बीसीएलएल कोलार क्षेत्र में लगभग 80 बसों के संचालन का दावा कर रहा है, पर हकीकत में 58 बसे हीं संचालित हो रही हैं।

तकरीबन ढाई लाख की आबादी वाले कोलार के विभिन्न क्षेत्रों से रोजाना सैकड़ों यात्री शहर के विभिन्न क्षेत्रों में इन्हीं बसों से सफर करते हैं। आबादी के मुताबिक बसों की व्यवस्था नहीं होने से यात्रियों को घंटों इंतजार करना पड़ता है। इससे समय के साथ ही आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है।

 

22 बसें सडक़ों से ‘गायब’
बीसीएलएल के मुताबिक कोलार में शहर के विभिन्न क्षेत्रों या अलग-अलग रूट की 80 बसें संचालित की जा रही हैं। इनमें एसआर-8 व एसआर-4 की 24-24 बस, एसआर-1 की 17 एवं एसआर-1 ए रूट की 18 बस शामिल हैं, पर हकीकत में एसआर-8 व एसआर-4 की 20 से 22 व एसआर-7, एसआर-1 ए की बमुश्किल 6 बसें ही सडक़ों पर दौड़ रही हैं। इस तरह औसतन रोजाना 22 बसें सडक़ों से गायब रहती हैं।

रोजाना 10 बसों का मेंटेनेंस
शहर के विभिन्न क्षेत्रों से कोलार आने जाने वाली कुल 80 बसों में से रोजाना 10 बसें मेंटेनेंस के नाम पर सडक़ पर नहीं आती हैं, कोलार आवाजाही के लिए उपयोग में लाई जा रही अधिकतर बसों की हालत खराब है। तय बसों के सडक़ों पर नहीं होने से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कोलार में यात्रियों के लिए बस स्टॉप तक की सुविधा नहीं मिल सकी है।

हमारी पूरी कोशिश रहती है कि इस रूट पर ज्यादा से ज्यादा बसों का संचालन करें, पर मेंटेनेंस के कारण बसों की संख्या में कमी आ जाती है। यदि एसआर-1 और एसआर-1 ए की बस कम चल रही हैं।
संजय सोनी, पीआरओ, बीसीएलएस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो