scriptभोपाल स्टूडेंट्स ने क्लेट में कर दिया कमाल, टॉप-5 में आए 3, ये है सक्सेस का राज | Clat: Third Rank from Bhopal in Top-5 for the first time | Patrika News
भोपाल

भोपाल स्टूडेंट्स ने क्लेट में कर दिया कमाल, टॉप-5 में आए 3, ये है सक्सेस का राज

शहर के स्टूडेंट्स को मिली ऑल इंडिया सेकंड, थर्ड और फिफ्थ रैंक
 

भोपालJun 15, 2019 / 01:25 pm

hitesh sharma

harsh tomar

भोपाल स्टूडेंट्स ने क्लेट में कर दिया कमाल, टॉप-5 में आए 3, ये है सक्सेस का राज

भोपाल। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट(क्लेट) का परिणाम शुक्रवार को घोषित हुआ। भोपाल से पहली बार ऑल इंडिया टॉप-5 में तीन टॉपर राजधानी से हैं। हर्ष तोमर ने 200 में से 176.75 माक्र्स लाकर एआईआर सेकंड रैंक हासिल की है। वहीं, अनुराग तिवारी ने 175 माक्र्स के साथ एआईआर-2 रैंक हासिल की है। इस साल 21 लॉ यूनिवर्सिटी सहित अन्य संस्थान क्लेट के स्कोर के आधार पर एडमिशन देंगे। एग्जाम ओडिशा एनएलयू ने कंडक्ट कराई थी। एक्सपट्र्स का कहना है कि अब सिर्फ कॉमर्स ही नहीं बल्कि आट्र्स, बायो और मैथ्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स भी क्लेट एंट्रेंस में शामिल हो रहे हैं।

 

हर्ष तोमर

एआईआर-2
11वीं में मैंने पीसीएम सब्जेक्ट लिया। उसी दौरान मुझे लगा कि इंजीनियरिंग की बजाए लॉ फील्ड में ही करियर बनाना चाहिए। पिछली बार मैंने बिना प्रिपरेशन के एग्जाम दिया था। इस बार ड्राप लेकर तैयार की। मेरी बड़ी बहन भी रायपुर लॉ यूनिवर्सिटी से बीए-एलएलबी कर रही हैं और पिता विनोद होशंगाबाद में लॉयर हैं। इंग्लिश को स्ट्रांग करने के लिए वर्ड पावर पिक्चर की मदद से तैयार की ताकि यह वोकेबलरी याद रहे। मैथ्स का सवाल एक मिनट के समय में हल करने के लिए काफी प्रैक्टिस की ताकि दूसरे कठिन सेक्शन को ज्यादा समय दे सकूं। अब मेरा इरादा बैंगुलरू की लॉ यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने का है।
anurag tiwari
अनुराग तिवारी

एआईआर-3
मेरे पिता संजय तिवारी वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन में मैनेजर हैं। मेरे एक रिलेवटिव ने जोधपुर एनएलयू से पढ़ाई की। उन्हें देख मैं इंस्पायर हुआ। बारहवीं तक पढ़ाई पीसीएम से की। पिछली बार मैंने एग्जाम में शामिल हुआ था, लेकिन तैयारी नहीं थी। इस कारण 3000वीं रैंक मिली थी। इस बार टॉप-10 में आने की उम्मीद थी। मेरा इंटरेस्ट डिबेट और रीडिंग में ज्यादा रहा तो मुझे लगा कि मेरी पर्सनालिटी के मुताबिक यह करियर अच्छा होगा। मेरी इंग्लिश थोड़ी कमजोर थी जिसे ठीक करने के लिए न्यूजपेपर्स और नॉवेल से वोकेवबरी अच्छी की। इसके लिए मैंने एक बहुत पुरानी लेकिन यूजफुल बुक वोकेबलरी वर्ड पावर मेड ईजी बुक और अपनी कोचिंग के नोट्स को फॉलो किया। जीके की तैयारी ऑनलाइन पोर्टल से की। मैं एलएनयू बेंगलुरू से पढ़ाई करना पसंद करूंगा।
mouli jain
मौली कौशल जैन

एआईआर-5
मैं कॉमर्स की स्टूडें हूं लेकिन मेरा इंटरेस्ट सीए या सीएस में नहीं था। दसवीं तक इस करियर के बारे में पता चल गया था लेकिन गंजबसौदा में रहने के कारण कोचिंग नहीं कर पाई थी। भोपाल आकर ड्राप लिया और सोचा कि बस बैंगलुरू लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल जाए और वैसा ही हुआ। इस रैंक पर देश के सभी लॉ यूनिवर्सिटीज में एडमिशन मिलेगा। मेरी इंग्लिश बहुत अच्छी नहीं थी जिसके लिए मैंने इंग्लिश को तीन हिस्सा में बांटा। इस तरह मैंने रिफरेंस मटेरियल से भी तैयारी की।
इस बार रिजल्ट काफी अच्छा रहा है। पेपर इजी आने के कारण क्लैट का सबसे हाई स्कोर गया है। पिछले साल की तरह रिजल्ट में किसी तरह की कंट्रोवर्सी भी नहीं हुई।
हर्ष गगरानी, डायरेक्टर, लीगल एज

ओवरऑल रिजल्ट काफी बेहतर रहा है। इस बार स्टूडेंट्स को 140 माक्र्स पर भी अच्छा कॉलेज नहीं मिल पाएगा। इस बार कटऑफ 122 के आसपास रहेगा। हाई स्कोरिंग भी तीस माक्र्स तक बढ़ी है।
आलोक पांडे, सेंटर हेड, लॉ प्रेप

Home / Bhopal / भोपाल स्टूडेंट्स ने क्लेट में कर दिया कमाल, टॉप-5 में आए 3, ये है सक्सेस का राज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो