scriptसिजेरियन डिलीवरी को लेकर महिलाओं में फैली भ्रांतियों के दूर करेंगी डॉ की ये बातें | clear the misconceptions spread among women about sagerian | Patrika News

सिजेरियन डिलीवरी को लेकर महिलाओं में फैली भ्रांतियों के दूर करेंगी डॉ की ये बातें

locationभोपालPublished: Aug 07, 2022 05:58:07 pm

Submitted by:

Anjali Tomar

बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. रश्मि विश्वकर्मा ने बताया कि सिजेरियन डिलीवरी के बाद नवजात को 2 घंटे के अंदर लेबर रूम में फीडिंग कराएं। उस समय पीले गाढ़े दूध में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, जो कई तरह की बीमारियों से बचाता है।
 
 

News

सिजेरियन डिलीवरी को लेकर महिलाओं में फैली भ्रांतियों के दूर करेंगी डॉ की ये बातें

भोपाल. अगस्त के पहले सप्ताह में महिलाओं को जागरूक करने के लिए स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है। सिजेरियन डिलीवरी को लेकर महिलाओं के मन में तरह-तरह की भ्रांतियां फैली हुई हैं, उन्हें लगता है कि ब्रेस्ट फीडिंग कराने से उन्हें कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इस पर पत्रिका ने शहर के स्त्री और शिशु रोग विशेषज्ञों से बात की।

डॉक्टर्स का कहना है कि सामान्य प्रसव हो या सिजेरियन, डिलवरी के एक घंटे में बच्चों ब्रेस्ट फीडिंग कराना अमृत के समान है। इससे न सिर्फ मां को कैंसर व मोटापे जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है बल्कि बच्चों में भी दिमाग तेज, शरीर का विकास व बीमारियों से लडऩे की क्षमता पैदा होती है। अभी शहरी महिलाओं से ज्यादा ग्रामीण महिलाएं ब्रेस्ट फीडिंग कराती हैं, क्योंकि उनको फैमिली का सपोर्ट मिलता है। भोपाल जिले में पिछले साल करीब 50442 महिलाओं ने विभिन्न अस्पतालों में रजिस्ट्रेशन कराया। वहीं, 27,412 डिलवरी हुईं।

बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. रश्मि विश्वकर्मा ने बताया कि सिजेरियन डिलीवरी के बाद नवजात को 2 घंटे के अंदर लेबर रूम में फीडिंग कराएं। उस समय पीले गाढ़े दूध में कोलेस्ट्रॉलकी मात्रा अधिक होती है, जो कई तरह की बीमारियों से बचाता है। साथ ही, फीडिंग कराने से वैट लॉस प्रॉब्लम कम होती है। यदि महिला को कैंसर या एचआईवी है तो भी वह ब्रेस्ट फीडिंग करा सकती हैं। फीडिंग कराने वाली महिलाएं डाइट में 260 ग्राम प्रोटीन शामिल करें।

हैवी डोज वाली महिलाएं फीडिंग कराने से बचे

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. नितिन वर्मा ने बताया कि वल्र्ड हेल्थ ऑगज़्नाइजेशन के अनुसार मां को नॉर्मल डिलीवरी में एक घंटे के अंदर व सिजेरियन डिलीवरी में 4 घंटे के अंदर दूध पिलाना चाहिए। कोई महिला डिप्रेशन की बीमारी के चलते दवाई का हैवी डोज ले रही हैं तो उन्हें फीडिंग से बचना चाहिए, क्योंकि इसका असर बच्चे पर भी हो सकता है। ग्रामीण महिलाएं फीडिंग करने में आगे हैं।

 

10 से 12 बार कराएं फीडिंग

वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. दीप्ति गुप्ता ने बताया कि ब्रेस्ट फीडिंग डिमांड और सप्लाई पर निभज़्र करता है। इंटरनेशनल ब्रेस्ट फीडिंग जर्नल के अनुसार शिशु को 24 घंटे में 10 से 12 बार स्तनपान करवाना चाहिए। सी-सेक्शन की वजह से मिल्क फार्मेशन में देरी हो सकती है लेकिन सही अंतराल पर शिशु को आसानी से फीड करवाया जा सकता है। परेशानी होने पर ब्रेस्ट पंप की मदद से हर दो से तीन घंटे में स्तनपान करा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो