scriptClosed facilities are being started again in railways during Corona | रेलवे में फिर से मिलने लगी कई सुविधाएं, कोरोना काल में की गईं थीं बंद | Patrika News

रेलवे में फिर से मिलने लगी कई सुविधाएं, कोरोना काल में की गईं थीं बंद

- लंबी दूरी की ट्रेनों के एसी कोच में चादर, कंबल और जनरल टिकट की सुविधा बहाल

- रेलवे में पेंट्री कार से यात्रियों को मिलने लगा भोजन,कोरोना काल में बंद सुविधाएं फिर से शुरू

भोपाल

Published: June 27, 2022 09:01:59 am

भोपाल। कोरोना संक्रमण की गाइडलाइन के तहत लंबी दूरी की रेलगाडिय़ों में प्रतिबंधित की गई यात्री सुविधाओं को बहाल करने का सिलसिला जारी है। रेल मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद भोपाल रेल मंडल से चलने वाली 70 फ़ीसदी रेलगाडिय़ों में एयर कंडीशन कोच के अंदर चादर, कंबल, तकिया पर्दे की सुविधा बहाल कर दी गई है।

railway_new_facility.png

इसके अलावा पैंट्री कार भी अब ट्रेनों में लगाई जा रही हैं ताकि यात्रियों को चलती गाड़ी में भोजन मिल सके। हालांकि बुजुर्गो को अभी तक रियायत नहीं मिल पा रही है। भोपाल रेल मंडल ने दावा किया है कि रेल मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद जल्द ही बुजुर्गों को मिलने वाली रियायत भी बहाल हो सकती है।

प्रतिदिन 100 से ज्यादा गाडिय़ों का संचालन
भोपाल रेल मंडल के रानी कमलापति, भोपाल, बैरागढ़, मिसरोद स्टेशनों पर प्रतिदिन 100 से अधिक रेलगाडिय़ों का संचालन किया जाता है। लंबी दूरी की रेलगाडिय़ों में जनरल टिकट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसके अलावा मंडल स्तर पर चलने वाली यात्री गाडिय़ों में वेङ्क्षटग की संख्या बढऩे के बाद अतिरिक्त कोच लगाने का फैसला हुआ है।

स्पेशल ट्रेन की अवधि बढ़ाई
भोपाल रेल मंडल एवं कोटा रतलाम मंडल से चलने वाली एवं रानी कमलापति भोपाल स्टेशन से गुजरने वाली स्पेशल रेलगाडिय़ों की अवधि 25 जून 2022 से बढ़ाकर जुलाई 2022 के अंत तक निर्धारित कर दी गई है। स्पेशल ट्रेन के माध्यम से मध्य प्रदेश तमिलनाडु, उत्तरांचल, दिल्ली, महाराष्ट्र के कई शहरों को कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जा रही है।

ये सुविधाएं की गईं शुरू
: ट्रेन के अंदर सभी बर्थ पर रिजर्वेशन दिया जा रहा है।
: स्टेशन के अंदर वेङ्क्षटग रूम खोल दिए गए हैं सभी श्रेणियों के यात्री यहां आराम कर सकते हैं।
: रेलवे ने मास्क लगाने की अपील की है, फिलहाल असुरक्षित मामलों में जुर्माना कार्रवाई नहीं की जा रही है।
: प्लेटफार्म पर संचालित होने वाले होटल रेस्टोरेंट एवं कैंटीन प्रतिबंध से पहले की तरह संचालित होने लगे हैं।

यात्रियों की सुविधाओं को बहाल किया जा रहा है। रेल मंत्रालय से अनुमति मिलने पर बाकी रियायतें बहाल हो सकेंगी।
- सौरभ बंदोपध्याय, डीआरएम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra News: महाराष्ट्र के रायगढ़ में संदिग्ध नाव मिलने से हडकंप, AK 47 सहित कई हथियार हुए बरामदपश्चिम बंगाल में STF को मिली बड़ी सफलता, अल-कायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तारBJP में शामिल होंगे JDU के पूर्व अध्यक्ष RCP सिंह, नीतीश के बारे में कहा- 7 जन्म में नहीं बन सकेंगे प्रधानमंत्रीराजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक, ब्रेन हुआ डेड, दिल नहीं कर रहा काम, शुरू कराया गया महामृत्युंजय जापअशोक गहलोत ने गुजरात सरकार पर साधा निशाना, प्रदेश के विकास मॉडल को बताया खोखलाJammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाGujarat Assembly Elections: AAP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट?शुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.