अनुकंपा नियुक्ति को लेकर बड़ा फैसला, सीएम ने कहा- ऐसी योजनाओं से मिलेगी राहत

Government Schemes: कोविड महामारी में अनहोनी होने पर आश्रितों को मिलेगा लाभ...।

By: Manish Gite

Updated: 17 May 2021, 05:07 PM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार (shivraj government) अनुकंपा नियुक्ति और विशेष अनुग्रह योजना शुरू करने जा रही है। अनुकंपा नियुक्ति में जहां कर्मचारी के परिवार के एक सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति दी जाएगी। अनुग्रह योजना में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा कार्यकर्ता, कोटवालों का संबल बनेगी। इनके परिवार को 5 लाख रुपए की राशि दी जाएगी।

 

यह भी पढ़ेंः patrika positive news: हौंसले के आगे जीत है, 95% संक्रमण के बाद भी जीत ली कोरोना से जंग

यह भी पढ़ेंः patrika positive news : गांव में लगा है जनता कर्फ्यू, मंत्री-कलेक्टर को भी गांव के बाहर ही खड़े होकर करनी पड़ी बात

अनुकंपा नियुक्ति में महामारी के दौरान यदि किसी कर्मचारी के साथ दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं होती हैं तो उनके परिवारों की देखभाल करने की चिंता सरकार की होगी। इसलिए राज्य शासन ने फैसला किया है कि दो योजनाएं बनाई जा रही हैं। पहली योजना में मुख्यमंत्री कोविड 19 अनुकंपा नियुक्ति योजना और मुख्यमंत्री कोविड 19 विशेष अनुग्रह योजना।

 

यह भी पढ़ेंः Patrika Positive News : तेजी से घटने लगी कोरोना की रफ्तार

यह भी पढ़ेंः RT PCR Test Mandatory: पिंडदान करने से पहले नेगेटिव रिपोर्ट भी लाना होगा

 

अनुकंपा नियुक्ति योजना

मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकंपा नियुक्ति योजना (cm covid 19 compassionate appointment scheme) के तहत सभी नियमित, स्थाईकर्मी, कार्यभारित एवं आकस्मिकता निधि से वेतन, दैनिक वेतन भोगी, तदर्थ, संविदा, कलेक्टर रेट पर काम करने वालों के आश्रितों को उसी पद पर अनुकंपा नियुक्ति दी जाएगी। इस योजना के बारे में बताते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमारे कर्मचारी राज्य शासन के अभिन्न अंग है। मुझे गर्व है कि कोविड 19 महामारी के बीच अपनी जान जोखिम में डालकर सभी कर्मचारी अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी निष्ठा से कर रहे हैं।

 

यह भी पढ़ेंः patrika positive News: 82 साल की उम्र में दादी ने कोरोना को हराया, अब दूसरों को दे रहीं ये सलाह


अनुग्रह योजना

मुख्यमंत्री चौहान ने दूसरी योजना के बारे में बताते हुए कहा कि अनुग्रह राशि एक मुश्त आश्रितों को दी जाएगी। इस महामारी के कारण यदि किसी बच्चे के माता-पिता का निधन हो जाता है, तो अनाथ हो गए हों तो उनके नाम भेज दें। हम उन्हें 5 हजार रुपए पेंशन देंगे।

 

यह भी पढ़ेंः Patrika Positive News : कोरोना काल में उठे मदद के हाथ, कोई कोविड मरीजों की कर रहा मदद, कोई बना उनके परिजन का सहारा

 

 

यह भी पढ़ेंः

Black Fungus: ब्लैक फंगस के 18 मरीज पहुंचने से हड़कंप, बढ़ानी पड़ी अस्पताल की क्षमता
बच्चों को भी घेर रही कोरोना की दूसरी लहर, औसत रोज 6 संक्रमित

patrika positive news
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned