सीएम ने किया जन जागरूकता अभियान का शुभारंभ

सीएम ने किया जन जागरूकता अभियान का शुभारंभ

Deepesh Tiwari | Publish: Sep, 04 2018 04:31:39 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

प्रदेश में प्रति वर्ष 10 हजार लोग सड़क हादसों में हो रही लोगों की मौत:- आईजी जयदीप प्रसाद

भोपाल। शहर में बढ़ रहे हादसों पर अंकुश लगाने और लोगों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से मंगलवार को प्रदेश के मुखिया द्वारा जन जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया गया। बताया जाता है कि इस अभियान के तहत सप्ताह भर में पुलिसकर्मियों द्वारा शहर के विभिन्न चौराहों पर लोगों को यातायात नियमों का पालन करने और सुरक्षित ड्रायविंग करने के लिए जागरूक किया जाएगा।

मंगलवार दोहपर रोशनपुरा चौराहे पर पुलिस विभाग द्वारा आयोजित जन जागरूकता अभियान का शुभारंभ सीएम शिवराज सिंह चौहान और गृहमंत्री भूपेन्द्र सिंह द्वारा किया गया। इस दौरान आईजी जयदीप प्रसाद, एसपी, एएसपी ट्रैफिक समेत पुलिस के कई आला अधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम में सीएम द्वारा लोगों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की गई।

सबसे अधिक मौते हो रही सड़क हादसे में
इस दौरान आईजी जयदीप प्रसाद ने कहा कि एक्सीडेंट सबसे बड़ा किलर है। बताया जाता है कि प्रदेश में हत्या के मामलों में प्रति वर्ष 2 हजार मौते होती हैं, तो वहीं इसे पांच गुना अधिक करीब 10 हजार लोग सड़क हादसों में अपनी जान खो देते हैं। इस पूरे कार्यक्रम में सड़क सुरक्षा पर जोर दिया गया। बताया जाता है कि यह कार्यक्रम 11 सितंबर तक चलेगा, जिसमें मुख्य रूप से हेल्मेट पहनने, सीट बेल्ट लगाने सहित यातायात नियमों को पालन करने हेतु लोगों को जागरूक किया जाएगा।

आए दिन हो रहे सड़क हादसे
प्रदेश में आए दिन बढ़ते सड़क हादसे के चलते ट्राफिक पुलिस द्वारा यह कदम उठाया गया। अधिकतर देखा जा रहा है कि बाइक सवार लोगों की सड़क हादसे में मौत हो रही है। जिसका मुख्यत: कारण हेलमेट न पहनना है। साथ ही तय लिमिट से अधिक स्पीड में गाड़ी चलाना है। वहीं अगर कार हादसों की बात की जाए तो कार हादसों को भी यही हाल है। अंधी गति से गाड़ी चलाना और ट्राफिक नियमों का पालन न करना।

Ad Block is Banned