8 बार के सांसद रह चुके हैं कमलनाथ, पहली बार ली विधायक पद की शपथ

8 बार के सांसद रह चुके हैं कमलनाथ, पहली बार ली विधायक पद की शपथ

Faiz Mubarak | Publish: Jun, 10 2019 11:45:47 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने राजनैतिक करियर में आज विधानसभा में पहली बार विधायक पद की शपथ ली। 8 बार प्रदेश की छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से सांसद रह चुके कमलनाथ ने सीएम बनने के बाद सांसद पद छोड़ दिया।

भोपालः मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने राजनैतिक करियर में आज विधानसभा में पहली बार विधायक पद की शपथ ली। 8 बार प्रदेश की छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से सांसद रह चुके कमलनाथ ने सीएम बनने के बाद सांसद पद छोड़ दिया। विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति ने उन्हें पद के दायित्वों और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में कमलनाथ कैबिनेट के कई मंत्री भी शामिल हुए। बता दें कि, कमलनाथ छिंदवाड़ा से भाजपा उम्मीदवार विवेक साहू के खिलाफ चुनावी मैदान में उप-चुनाव लड़ने खड़े हुए थे, जिसमें उन्होंने जीत हासिल की थी। विधानसभा सीट जीतने के बाद ये भी तय है कि, अब कमलनाथ ही प्रदेश सरकार की कमान संभालेंगे।

मुख्यमंत्री के लिए ये हैं नियम

आपको बता दें कि, इससे पहले कमलनाथ 17 दिसंबर को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करक चुके हैं। हालांकि, उस समय वो विधानसभा के सदस्य नहीं थे। नियमों के तहत किसी भी मुख्यमंत्री या मंत्री को विधानसभा सदस्य नहीं होने की सूरत में 6 महीने के भीतर विधानसभा सदस्य के तौर पर प्रदेश की किसी भी विधानसभा सीट पर चुनाव जीतकर विधायक पद हासिल करना होता है। इसी के तहत वो प्रदेश का मुख्यमंत्री बन सकता है। कमलनाथ के लिए ये अवधि 16 जून को पूरी होने जा रही थी। ऐसे में उन्हें हर हाल इस दिन से पहले विधानसभा सदस्य के तौर पर शपथ ग्रहण करनी थी।

kamalnath pladge

8 बार सांसद रह चुके हैं कमलनाथ, बेटे को सौंपी सांसद सीट

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के निर्देशानुसार मध्य प्रदेश आए कमलनाथ ने साल 1979 में पहली बार छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा, जिसमें जीत हासिल करके वो यहां से सांसद चुने गए थे। यहां उन्हें लोगों का इतना समर्थन मिला कि, तब से लेकर अब तक 8 बार वो इसी सीट से सांसद रह चुके हैं। इस बार के लोकसभा चुनाव में उन्होंने अपने बेटे नकुलनाथ को इस सीट से चुनाव लड़ाया। नकुलनाथ को भी यहां से जीत हासिल हुई। अब नकुलनाथ यहां से सांसद हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned