scriptकर्जमाफी पर बोले सीएम, कांग्रेस ने धोखा दिया, मैं जमा करूंगा पैसे | CM said on debt waiver, Congress cheated, I will deposit money | Patrika News

कर्जमाफी पर बोले सीएम, कांग्रेस ने धोखा दिया, मैं जमा करूंगा पैसे

locationभोपालPublished: Sep 21, 2020 12:22:23 am

Submitted by:

anil chaudhary

– सीतामऊ में सभा : कयामपुर-सीतामऊ सिंचाई योजना स्वीकृत

shivraj_2.jpg

shivraj_2.jpg

मंदसौर. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को सीतामऊ में किसानों से कहा कि जिले में राहुल बाबा आए थे, उन्होंंने घोषणा की थी कि सरकार बनते ही 10 दिन के अंदर दो लाख रुपए तक का कर्जा माफ हो जाएगा। किसानों का ऋण माफ नहीं किया। किसानों को धोखा दिया गया। इसमें कई तरह की शर्तें रख दीं। कर्जमाफी के झूठे प्रमाण पत्र बांट दिए। बैंक वाले मेरे पास आ रहे हैं कि मामा पैसा दे दो। कमलनाथ प्रमाण पत्र बंटवा गए। किसानों के साथ धोखा किया, लेकिन मैं मुकरूंगा नहीं। उनके हिस्से का पैसा भी मैं जमा करूंगा, ताकि किसान बर्बाद हो तबाह ना हो।
मुख्यमंत्री ने गरीब कल्याण सप्ताह कार्यक्रम के तहत कयामपुर सीतामऊ सिंचाई योजना स्वीकृत की। उन्होंने कहा कि सवा साल की क्या सरकार थी, आम आदमी की तो छोड़ दो, मंत्री और विधायक टाइम मांगते थे तो कमलनाथ के पास मिलने का टाइम नहीं था। बस कहते थे चलो चलो चलो। जनता के लिए टाइम नहीं, मंत्री के लिए टाइम नहीं, विधायक के लिए टाइम नहीं और कोई बड़ा ठेकेदार आ जाए तो आने दो आने दो। दरवाजा बंद करो और कितना लाए हो। मैं झूठ नहीं कह रहा मन में तकलीफ है। वल्लभ भवन को कमलनाथ ने दलालों का अड्डा बनाकर रख दिया था।
– हरदीप आए तो कहते थे चलो-चलो
मुख्यमंत्री ने कांग्रेस से भाजपा में आए हरदीप सिंह डंग को लेकर कहा कि हरदीप आए तो कमलनाथ कहते थे चलो -चलो फिर इन्होंने भी कह दिया चलो-चलो। बहुत मनाया सरदार को अब तो मान जाओ आजा। मंै हरदीप की इस बात की दाद देता हूं कि हरदीप ने कहा कि नहीं बने शिवराज सरकार तो नहीं बने, लेकिन अब मैं कांग्रेस के विधायक के रूप में नहीं लौटूंगा। अब इस्तीफा देकर ही सीतामऊ सुवासरा जाऊंगा।
– किसान चिंता ना करें
मुख्यमंत्री ने कहा कि सोयाबीन की फसल खराब हुई है। किसान भाइयों चिंता मत करना, अच्छी राहत राशि का इंतजाम किया जाएगा और फसल बीमा की एक-एक पाई दिलवाई जाएगी।
– कांग्रेस-अफसरों में बहस
मुख्यमंत्री को ज्ञापन देने जा रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस-प्रशासन ने बिलात्री टोल नाके पर रोक दिया। इस पर कांग्रेस नेता परशुराम सिसौदिया, अनिल शर्मा और थाना प्रभारी जितेंद्र पाठक के बीच काफी बहस भी हुई। फिर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने संयुक्त कलेक्टर संदीप शिवा को ज्ञापन दिया।


सरकार खोलेंगी पैकेजिंग-मार्केटिंग के लिए संस्थान
स्व-सहायता समूहों को सौगात
भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सशक्त महिलाएं ही प्रदेश को सशक्त बनाएंगी। केवल बड़े उद्योग आने से कोई प्रदेश बड़ा नहीं बनता। कोरोना काल में महिलाओं के स्व-सहायता समूहों ने देश के सामने नई मिसाल पेश की है। शिवराज ने कहा कि राज्य सरकार स्व-सहायता समूहों को उत्पादन, पैकेजिंग, मार्केटिंग में प्रशिक्षण की व्यवस्था भी कर रही है। इसके लिए राज्यस्तर पर संस्थान शुरू किया जाएगा। हर स्तर पर मार्गदर्शन के लिए विशेषज्ञ उपलब्ध रहेंगे। समूहों के उत्पादों की बेहतर मार्केटिंग के लिए ऑनलाइन ट्रेडिंग तथा ई-प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जाएं।
मुख्यमंत्री ने यह बात मिंटो हॉल में स्व-सहायता समूहों को बैंक कर्ज वितरण के राज्यस्तरीय कार्यक्रम में कही। शिवराज ने कहा कि बैंकों के माध्यम से कर्ज सीमा 300 करोड़ से बढ़ाकर 1400 करोड़ रुपए कर दी गई है। यह भी निर्णय किया है कि बैंक ब्याज दर चार प्रतिशत से ज्यादा नहीं होगी। इसके ऊपर का ब्याज राज्य सरकार देगी। यहां शिवराज ने स्व-सहायता पोर्टल का शुभारंभ किया। साथ ही सिंगल क्लिक से 70 करोड़ समूहों को रिवोलविंग फंड और सामुदायिक निवेश निधि के दिए। प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राहियों को 164 करोड़ के चेक भी दिए। उन्होंनेे स्व-सहायता समूहों की सदस्यों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि सरकार हर परिस्थिति में आपके साथ है। किसी भी स्थिति में घबराने, निराश होने की आवश्यकता नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो