scriptप्रदेश में संक्रमण बढ़ा, सरकार ने कहा- गंभीर मरीज अस्पताल में और सामान्य लक्षण वाले होम आइसोलेशन में रहें | cm Said Stay in Home Isolation with Common Symptoms | Patrika News

प्रदेश में संक्रमण बढ़ा, सरकार ने कहा- गंभीर मरीज अस्पताल में और सामान्य लक्षण वाले होम आइसोलेशन में रहें

locationभोपालPublished: Aug 10, 2020 08:51:54 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

मुख्यमंत्री ने जागरूकता अभियान को विस्तार देने, होम आइसोलेशन को प्रोत्साहित करने और प्लाज्मा थैरेपी को बढ़ावा देने की आवश्यकता बतायी है।

प्रदेश में संक्रमण बढ़ा, सरकार ने कहा- गंभीर मरीज अस्पताल में और सामान्य लक्षण वाले होम आइसोलेशन में रहें

प्रदेश में संक्रमण बढ़ा, सरकार ने कहा- गंभीर मरीज अस्पताल में और सामान्य लक्षण वाले होम आइसोलेशन में रहें

भोपाल. मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बढ़ते संक्रमण के बीच राज्य सरकार अब होम आइसोलेशन को बढ़ावा देने की बात कर रही है। कोरोना की समीक्षा बैठक करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना पर जीत से कम कुछ नहीं चाहिए। प्रदेश में कोरोना की मृत्यु दर को न्यूनतम करने के लिए शासन, प्रशासन, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टॉफ और जनसामान्य को साथ मिलकर काम करना होगा। मुख्यमंत्री ने जागरूकता अभियान को विस्तार देने, होम आइसोलेशन को प्रोत्साहित करने और प्लाज्मा थैरेपी को बढ़ावा देने की आवश्यकता बतायी है।
सीएम ने कहा- कोरोना संभावित व्यक्तियों की जल्द पहचान तथा उन्हें तत्काल मेडिकल केयर उपलब्ध कराना ही बचाव एवं उपचार ही सर्वश्रेष्ठ उपाय है। इसके लिए प्रदेश में परीक्षण क्षमता बढ़ाना होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में प्रतिदिन 20 हजार टेस्ट की क्षमता विकसित करने के निर्देश दिए।
गंभीर मरीज अस्पताल में और सामान्य लक्षण वाले होम आइसोलेशन में रहें
कोरोना अब शहरों से कस्बों और कस्बों से गांवों की ओर फैल रहा है। अत: इससे बचाव के लिए आवश्यक सावधानियों पर जागरूकता अभियान चलाना होगा। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह को नगरीय क्षेत्रों में मास्क के उपयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग पर जागरूकता तथा इनका पालन सुनिश्चित कराने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज से लेकर जिला चिकित्सालयों तक की क्षमता में सुधार करना भी आवश्यक है।
संभाग स्तर पर होगी ब्रीफिंग
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस समीक्षा का उद्देश्य चिकित्सकों तथा पैरामेडिकल स्टॉफ की कमियां निकालना नहीं है। वे हमारे कोरोना वारियर हैं उनका मनोबल तथा उत्साह बनाए रखना आवश्यक हैं। शीघ्र ही कोरोना वारियर्स के सम्मान के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कोरोना की स्थिति पर वास्तविक जानकारी जनता तक पहुंचाने के उद्देश्य से संभाग स्तर पर मीडिया ब्रीफिंग आयोजित करने के निर्देश भी दिए।
जनसामान्य को नकारात्मकता से बचाना आवश्यक
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमणकाल में जनसामान्य को नकारात्मकता से बचाने की भी आवश्यकता है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि लोग और विशेषकर संक्रमण से प्रभावित व्यक्ति अवसाद में न जाए। इसके लिए अस्पतालों में मनोरंजन, इनडोर गेम्स, संगीत, टेलीविजन, ध्यान व योग और प्रेरणादायी उद्बोधन आदि की व्यवस्था की जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो