youth Day: CM शिवराज ने किया योगा, बोले- 'पहला सुख निरोगी काया'

योग के माध्यम से लोगों को दी सलाह...

By: Ashtha Awasthi

Published: 12 Jan 2021, 03:19 PM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहन (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) ने स्वामी विवेकानंद की जयंती पर योग किया है। इसके साथ ही उन्होंने सोशल मीडिया पर योग करते हुए एक वीडियो डाला है और लोगों से अपील की है कि निरोगी काया के लिए योग जरूरी है। इसलिए आप लोग भी हर दिन योग करें। उन्होंने खास तौर पर युवाओं से ये अपील की है।

02_cm_yoga.png

उन्होंने कहा कि मैं सबसे पहले स्वामी विवेकानंद के चरणों में प्रणाम करता हूं। उनका आज जन्मदिन है। स्वामी जी कहते थे, विशेषकर युवाओं से कहते थे तुम केवल हाड़ मास के पुतले नहीं हो। ईश्वर के अंश हो, अमृत के पुत्र हो, अमर आनंद के भागी हो। उन्होंने कहा कि स्वामी जी कहते थे, जो अपने आप पर भरोसा नहीं करता। भगवान भी उस पर पर विश्वास नहीं करते। भगवान उस पर ही विश्वास करते हैं, जो अपने आप पर विश्वास करते हैं। स्वामी जी एक ऐसी प्रेरणा थे, जिनके विचार आज भी जब हम पढ़ते हैं।

 

d59d027d6e8172da17b7ddfd6bc98050_1592976088.jpg

उन्होंने कहा कि शरीर को स्वस्थ बनाने का सबसे सशक्त माध्यम योग है। मैं स्वयं रोज योग करता हूं। बीमारी से पीड़ित हुआ। अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। क्योंकि मैं प्राणायाम भी करता था। योग प्राणायाम वैसे तो अष्टांग योग है। प्राणायाम, ध्यान, साधना, समाधि लेकिन हम प्रारंभिक रूप से विचार करें। स्वस्थ शरीर के लिए योगासन उसके लिए जो पूरी श्रृंखला है। हम सब बड़ा काम तब करेंगे जब आपका शरीर स्वस्थ होगा, तो याद रखिए रोज योग करना है। अच्छी दिशा में आगे बढ़ने के लिए मेरी सभी को शुभकामनाएं।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned