script

सीएम शिवराज की घोषणा, कहा- दूसरे राज्यों के श्रमिकों को भी देंगे एक-एक हज़ार रुपया

locationभोपालPublished: Apr 05, 2020 07:44:58 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

शिवराज ने कहा- 3 महीने के राशन की व्यवस्था की, ताकि भोजन की कोई कमी ना रहे।

सीएम शिवराज की घोषणा, कहा- दूसरे राज्यों के श्रमिकों को भी देंगे एक-एक हज़ार रुपया

सीएम शिवराज की घोषणा, कहा- दूसरे राज्यों के श्रमिकों को भी देंगे एक-एक हज़ार रुपया

भोपाल. शनिवार को मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना संकट को लेकर प्रदेशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान शिवराज सिंह चौहान ने कहा- प्रदेश के नागरिकों को डरने की जरूरत नहीं है बल्कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की जरुरत है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जो लोग कोरोना संकट पर मददगार है उनका सहयोग करें। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद लोगों के खाते में सरकार द्वारा पैसा भेजा जा रहा है।

क्या कहा शिवराज सिंह ने?
शिवराज सिंह चौहान ने कहा- हम सब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना वायरस के विरुद्ध लड़ाई लड़ रहे हैं। हमारे प्रधानमंत्री दूरदर्शी हैं,उन्होंने खतरे को पहचान लिया और समय रहते लड़ाई प्रारंभ कर दी, जिसके कारण यह संकट अन्य देशों की तुलना में भारत में अधिक नहीं गहराया। हम सब इस महामारी के विरुद्ध पूरी ताकत के साथ लड़ रहे हैं। आप सब के सहयोग से हम सफल भी होंगे, लेकिन इस जंग में जो हमारे योद्धा डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, पुलिस, अलग – अलग विभागों के कर्मचारी लड़ रहे हैं, हम उनका हृदय से अभिनंदन करें।
इंदौर की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में जिनके साथ दुर्व्यवहार हुआ, पथराव हुआ, दूसरे दिन वे डॉक्टर भाई-बहन फिर से उसी मोहल्ले में लोगों की जिंदगी बचाने निकल पड़े। हम इस जज्बे को सलाम करते हैं। इस महामारी के विरुद्ध जीतने का सबसे बड़ा उपाय लॉक डाउन को सफल बनाना, खुद को अपने घर तक सीमित रखना, प्रधानमंत्री जी ने जो लक्ष्मणरेखा बनाई है, उसको पार ना करना है।
जो रोज कमाते – खाते हैं, ऐसे भाई-बहनों के लिए मैंने 3 महीने के राशन की व्यवस्था की, ताकि भोजन की कोई कमी ना रहे। इसके अलावा हर जिले को 2000 क्विंटल अतिरिक्त आवंटन दिया गया, ताकि जिन्हें इसका लाभ न मिला हो, उन्हें भी राशन मिल सके। जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, लेकिन गरीब हैं; ऐसे परिवारों को कोरोना कोटा के नाम पर अभी राशन प्रदाय किया जाएगा। इस महीने भी देंगे, अगले महीने भी दिया जायेगा; ताकि कोई गरीब भूखा ना सोए।
भेजे जाएंगे पैसे
उन्होंने कहा- निर्माण श्रमिकों के खाते में एक – एक हज़ार रुपया जमा किया गया है, जरूरत पड़ेगी तो उनकी और आर्थिक मदद की जायेगी। दूसरे प्रदेशों के जो मजदूर यहां रह रहे हैं, उनको भी एक – एक हज़ार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। मेरे किसान भाइयों मैं जानता हूं कि यह फसल कटाई का समय है, कई जगह कटाई पूरी हो गई है। हार्वेस्टर को नहीं रोका जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखते हुए हमारे मजदूर फसल काटें, इसकी भी सुविधा दी गई है। मेरे किसान भाइयों खरीदी में देरी हुई है, लेकिन आप चिंता मत करना, 15 अप्रैल से आपकी फसलों की पूरी खरीदी की जाएगी।
बेटे- बेटियों कक्षा 1 से लेकर 8 तक को जनरल प्रमोशन दे दिया गया है। 10वीं और 12वीं के परीक्षा के जो पेपर रह गए हैं, उनके लिए जल्दी तिथि घोषित की जायेगी। विद्यार्थियों के लिए रेडियो स्कूल भी शुरू किया गया है, ताकि घर बैठे भी ज्ञानार्जन कर सके। हमारे प्रधानमंत्रीजी ने फिर आह्वान किया है। कल 5 अप्रैल को रात 9 बजे से 9 बजकर 9 मिनट तक अपने घरों में टॉर्च,मोमबत्ती या मोबाइल फ़्लैश लाइट को जलाना है। कोरोना के अंधेरे से हम सब मिलकर लड़ेंगे। प्रधानमंत्री के आह्वान को सफल बनाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो