scriptcm shivraj singh | शिवराज बोले- व्यवस्था में सुधार करेंगे, बनाएंगे आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश | Patrika News

शिवराज बोले- व्यवस्था में सुधार करेंगे, बनाएंगे आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश


-------- -------- -------- --------
- नीति आयोग के साथ वाराणसी मुख्यमंत्रियों के कॉन्क्लेव के रोडमैप पर मंथन
-------- -------- -------- --------

भोपाल

Published: December 25, 2021 12:04:01 am


भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश को तेज गति से विकास के पथ पर अग्रसर करने के लिए कोई कसर नहीं छोडी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के मंत्र को मध्यप्रदेश का पूरा योगदान रहेगा। नीति आयोग के सुझावों पर अमल कर प्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाने में कमी नहीं रहने देंगे। अभी हम कहां हैं इसके विषय में नीति आयोग ने हमें अवगत कराया है। इसके आधार पर हम आगे बढेंंगे। जहां सुधार की जरूरत होगी, वहां सुधार करेंगे। प्रदेश के कृषि उत्पादों का निर्यात बढ़ायेंगे। उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ायेंगे। व्यवस्थाओं में सुधार करेंगे। जो गेप है उसकी भरपाई करेंगे। योजनाओं को आगे बढ़ायेंगे। जरुरत के अनुसार संवाद करेंगे। इलेक्ट्रानिक मेन्यूफेक्चरिंग के क्षेत्र सहित विभिन्न क्षेत्रों में नीति आयोग के सहयोग से प्रदेश में नए आयाम स्थापित किए जाएंगे।
-------- -------- -------- --------
यह बात शिवराज ने शुक्रवार को नीति आयोग के साथ वाराणसी में हुए मुख्यमंत्रियों के कान्क्लेव के रोडमैप पर चर्चा में कही। बैठक में बैठक में नीति आयोग के सदस्य विजय कुमार सारस्वत और मंत्रीगण भी शामिल रहे। यहां शिवराज ने कहा कि किसानों को फसलों के उत्पादन का ठीक दाम मिले इस पर समग्र रुप से विचार किया जाएगा। हमने किसानों को फसलों का उचित मूल्य दिलाने के लिए भावांतर भुगतान योजना लागू की है। दूध के उत्पादन में भी प्रदेश में अच्छी वृद्धि हुई है। सिंचाई के क्षेत्र एवं पेयजल की योजनाओं में मध्यप्रदेश ने काफी उन्नति की है। शिवराज ने कहा कि जिन गांवों में भूमिगत जल के स्रोत नहीं हैं, वहां भूमिगत जल के स्रोत विकसित किए जाएंगे। गोवर्धन योजना में प्रदेश में निरंतर कार्य चल रहा है। इससे सीएनजी गैस बनाने का कार्य भी चल रहा है। इन्फ्रास्ट्रक्चर लॉजिस्टिक में अभी काफी कार्य किया जाना है। वहीं प्रदेश में आकांक्षी विकास खण्ड के साथ-साथ आकांक्षी ब्लॉक भी बनाने का निर्णय किया है। शिवराज ने कहा कि नीति आयोग ने हमें हर संभव सहयोग दिया है। देश की ताकत राज्यों में है। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लक्ष्यों को ध्यान में रखकर प्रदेश का बजट बनाया है।
-------- -------- -------- --------
बैठक में प्रेजेंटेशन : नीति आयोग ने दिए ये सुझाव-
नीति आयोग के सदस्यों ने विभिन्न योजनाओं पर केन्द्रित प्रस्तुतीकरण दिया। सदस्यों ने कहा कि मध्यप्रदेश में विकास दर अच्छी रही है। कृषि के क्षेत्र में बहुत बडा कार्य हुआ है। राज्य को आगे ले जाने के लिए किसानों की आय बढ़ाना जरूरी है। एनीमल हसबेण्डरी, फोरेस्ट्री, बांस की खेती को बढ़ावा देना भी जरूरी है। दालों का उत्पादन और बढाने की जरूरत है।
-------- -------- -------- --------
CM Shivraj Singh Chouhan Statement
CM Shivraj Singh Chouhan Statement

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.