scriptcm shivraj singh | ड्रोन उपयोग पर प्रशिक्षण दो, वॉटर टूरिज्म व होम स्टे को मिले बढ़ावा | Patrika News

ड्रोन उपयोग पर प्रशिक्षण दो, वॉटर टूरिज्म व होम स्टे को मिले बढ़ावा

---------------------------
- शिवराज की समीक्षाएं : आईटी व पर्यटन दोनों में रोजगार पर फोकस करके काम करने की नसीहत
---------------------------

भोपाल

Published: January 05, 2022 09:55:12 pm


भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विभागों की समीक्षा के तहत आईटी विभाग के अफसरों कहा कि प्रदेश में ड्रोन तकनीक का उपयोग शुरू हो गया है। यह कई क्षेत्रों में उपयोगी है, इस कारण इसके व्यवस्थित प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा पर्यटन की समीक्षा में कहा कि गांवों में होम स्टे, नदियों में वॉटर टूरिज्म और जियो स्पेशिफिक टूरिज्म पर फोकस करके काम होग। आईटी और पर्यटन दोनों क्षेत्रों में रोजगार के बहुत अवसर बन सकते हैं, इसलिए रोजगार को प्राथमिकता से लेकर काम किए जाएं।
---------------------------
आईटी विभाग : हितग्राहीमूलक योजनाओं में आईटी का उपयोग बढ़े-
शिवराज ने आईटी विभाग की समीक्षा में कहा कि ड्रोन उपयोग को बढ़ावे के लिए प्रशिक्षण का कार्यक्रम तैयार हो। मैपकास्ट इसका सेंटर बने। वाराणसी कॉन्क्लेव में इस पर चर्चा हुई है। कृषि के साथ ही आंतरिक सुरक्षा, राजस्व कार्यों आदि में ड्रोन तकनीक बेहद उपयोगी सिद्ध हो रही है। यह रोजगार का महत्वपूर्ण माध्यम भी है। सिंगल सिटीजन डाटाबेस में विभागों की हितग्राहीमूलक योजनाओं को एकीकत कर जोडा जाए। हर ग्राम पंचायत तक डिजिटल नेटवर्क पहुंचाया जाए। दस्तावेजों का डिजिटल सत्यापन, इन्टेलिजेंट चेट बोट सर्विस, ब्लाक चैन-क्लाउड चैन यूज पर तेज गति से काम हो। आईटी निवेश नीति 2020 पर फोकस करके काम हो। शिवराज ने कहा कि साइंस सिटी, तारामंडल, विज्ञान संग्रहालय, विज्ञान नवाचार केन्द्र, अंतरिक विज्ञान अनुसंधान केन्द्र और विश्वविद्यालय प्रकोष्ठ के माध्यम से वैज्ञानिक कार्यक्रम संचालित किए हैं। बैठक में आईटी के कामों की पूरी जानकारी भी सीएम को दी गई।
----------------------
पर्यटन विभाग : होम स्टे, वॉटर टूरिज्म पर काम हो-
शिवराज ने पर्यटन विभाग की समीक्षा में कहा कि पर्यटन स्थलों में पर्यटकों के लिए बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध कराई जायें। हेरिटेज सम्पत्तियों का संरक्षण और उन्हें आकर्षक बनाने के लिए विशेष प्रयास हों। नदी पर्यटन को बढ़ावा दिया जाए। वॉटर टूरिज्म के लिए इंदिरा सागर, गांधी सागर एवं मड़ीखेडा डेम में पर काम हो। नर्मदा सहित अन्य नदियों में कू्रज को बढ़ावा दिया जाए। साँची में बुद्धिस्ट थीम पार्क, समस्त जंगल इकाइयों में नेचर ट्रेल की शुरूआत सराहनीय प्रयास है। अमरकंटक जैसे विभिन्न स्थलों में कुटीर को बढ़ावा दें। गाँवों में होम-स्टे विकसित किये जायें। हिन्दुस्तान का दिल देखो जैसा एड फिर तैयार करें। शिवराज ने कहा कि मध्यप्रदेश से खूबसूरत मुझे कुछ नहीं लगता। पर्यटन एवं आतिथ्य के क्षेत्र में युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध करायें। महाकाल, इंदौर और ओंकारेश्वर को मिलाकर ओंकार सर्किट तैयार करें। जिला स्पेशिफिक टूरिज्म की योजनाएँ बनें।
--------------------------------
shivraj.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

एनसीसी रैली में बोले पीएम मोदी- महिलाओं को सेना में मिल रही बड़ी जिम्मेदारियांSC-ST को आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, राज्य तय करें प्रमोशन का पैमानाNeoCov: ओमिक्रॉन के बाद सामने आया कोरोना का नया वैरिएंट 'नियोकोव' और भी खतरनाकDCGI ने भारत बायोटेक को इंट्रानैसल बूस्टर डोज के ट्रायल की दी मंजूरी, 9 जगहों पर होंगे परीक्षणAkhilesh Yadav और शिवपाल यादव को हराने के लिए मायावती के प्लान B का खुलासाघर से निकलने से पहले देख ले अपनी ट्रेन का स्टेटस, कई ट्रेन रद्द, कई के रूट बदलेपुलिस से बचने के लिए नदी में कूदा अधेड़, खोजने के लिए गोताखोर और एसडीआरएफ की टीम जुटीसुभासपा ने जारी की तीन उम्मीदवारों की लिस्ट, राजभर का दावा- हमारे निशान पर सपा प्रत्याशी लड़ेगा चुनाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.