scriptcm shivraj singh | अफसरों को शिवराज बोले- भ्रष्टाचार के खिलाफ मन में आग होना चाहिए, कोई रिश्वत लें तो वह नौकरी के लायक नहीं | Patrika News

अफसरों को शिवराज बोले- भ्रष्टाचार के खिलाफ मन में आग होना चाहिए, कोई रिश्वत लें तो वह नौकरी के लायक नहीं


----------------------
- योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही और बैंकों से युवाओं को कर्ज न मिलने पर नाराजगी
-------------------

भोपाल

Published: January 10, 2022 09:30:56 pm


भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग की समीक्षा में अफसरों पर जमकर बरसे। शिवराज ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ सभी के मन में आग होना चाहिए। अगर कोई रिश्वत लेते हुए पकड़ा जाए, तो नौकरी करने लायक नहीं है। ग्रामीण योजनाओं में सरकार की गारंटी के बावजूद बैंकों से युवाओं को कर्ज न मिलने पर सख्त नाराजगी जाहिर कर शिवराज ने कहा कि बैंकों को इसे लेकर पत्र लिखे। ऐसा नहीं चलेगा कि कर्ज न दिया जाए। पूरी स्थिति को गंभीरता से ले। तेजस्वनी समूहों के कामकाज में भी अफसरों की लापरवाही को लेकर सीएम ने काफी फटकार लगाई। शिवराज ने कहा कि जनहितैषी योजनाओं में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जो लक्ष्य रखे जा रहे हंै, उनके हिसाब से काम किए जाएं। राज्य मंत्रालय विभागीय समीक्षा में ही प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन हेतु मोबाइल एप्प लॉन्च किया गया। शिवराज नेकहा कि विभागीय पोर्टल पर स्व-सहायता समूह की चीजें भी प्रदर्शित की जाए। शिवराज ने मनरेगा में वेलहा मॉडल की सराहना की। इसमें सिंचाई क्षमता 350 एकड़ से बढ़ाकर 2700 एकड़ की गई जिसकी प्रशंसा की गई। सीएम ने प्रत्येक गांव के स्तर पर ग्राम स्वराज दिवस मनाने के निर्देश भी दिए।
-------------------
मंत्रालय में खुलेगा दीदी-कैफे-
शिवराज ने कहा कि दीदी कैफे को और पापुलर करें। यह ब्रांड पूरे प्रदेश में फैल जाए। अब मंत्रालय, सतपुडा और विध्यांचल भवन में भी एक-एक दीदी कैफे खोला जाए। सीएम के निर्देश के बाद अब दीदी कैफे के लिए तीनों भवनों में जगह तलाशी जाएगी। यह कैफे आगामी आठ मार्च से शुरू किए जाएंगे।
------------------------
ये भी दिए निर्देश-
- ग्रामीण आवासों के निर्माण में लागत कम आये, इसके लिए जरूरी सामग्री एक साथ उपलब्ध कराने पर कार्य करें। इसकी मॉनिटरिंग भी करें।
- प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को आजीविका कार्ड, राशन, उज्जवला रसोई गैस, नल कनेक्शन, बीमा योजना जैसी सुविधाएँ दें, जिससे उनका कल्याण हो।
- स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) में हम पीछे न रहें। स्वच्छता को लेकर गाँव के लोगों का ओरिएंटेशन हो और उन्हें मोटिवेट करें। निचले स्तर तक कैम्पेन चलाएं।
- बिना शौचालय के आवास न बनें। जो लोग अच्छे-अच्छे पदों पर हैं और ग्रामीण पृष्ठभूमि से हैं, वो अपने गांव के लिए क्या क्या कर सकते हैं, इस बारे में विचार करें।
- सेल्फ हेल्प गु्रप्स की सक्सेस स्टोरी प्रकाश में आये। सामुदायिक स्वच्छता परिसर मेंटनेंस को देखें, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता कर्ज योजना में तेजी से काम किया जाए।
--------------------------------
Chief Minister Shivraj Singh Chauhan
Chief Minister Shivraj Singh Chauhan

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

SSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजविराट कोहली ने किसके सिर फोड़ा हार का ठीकरा?, रहाणे-पुजारा का पत्ता कटना तयएसईसीएल ने प्रभावित गांवों को मूलभूत सुविधा देना किया बंद, कोल डस्ट मिले पानी से बर्बाद हो रहे हैं खेततीसरी लहर का खतरनाक ट्रेंड, डाक्टर्स ने बताए संक्रमण के ये खास लक्षण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.