scriptcm shivraj singh | शिवराज बोले- काम अच्छा तो पुरस्कार, वरना दंड ये व्यवस्था हो लागू | Patrika News

शिवराज बोले- काम अच्छा तो पुरस्कार, वरना दंड ये व्यवस्था हो लागू

--------------------------
- सीएम समीक्षाएं : चेकपोस्ट हो मानवरहित, मानसिक शांति के लिए बने कोर्स, लाल बाग का हो मिंटो हाल जैसा विकास
--------------------------

भोपाल

Published: January 11, 2022 09:57:17 pm

[email protected] भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विभागवार समीक्षा के तहत मंगलवार को अफसरों को जनता के हित की योजनाओं को प्राथमिकता से लागू करने के निर्देश दिए। शिवराज ने कहा कि मैदानी अमले को काम में पुरस्कार और लापरवाही पर दंड की व्यवस्था की जाए। राजस्व विभाग में इज ऑफ डूइंग को बढ़ावा दिया जाए। वहीं चेकपोस्ट मानवरहित करने पर काम हो। इसके अलावा ऐसे कोर्स डिजाइन किए जाए कि फील्ड में काम करने वालों को भी मानसिक शांति मिले। शिवराज ने अफसरों को काम पर ध्यान देने, तय लक्ष्यों के हिसाब से काम पूरा करने और मैदानी दौरे करने की नसीहतें भी दी।
--------------------------
राजस्व विभाग : पटवारी को पुरस्कार व दंड की व्यवस्था हो-
शिवराज ने राजस्व विभाग की समीक्षा में कहा कि गांवों में राजस्व विभाग की पहचान पटवारी से है। यदि पटवारी सप्ताह में कम से कम दो दिन आमजन को उपलब्ध रहे तो यह आम जनता को बड़ी राहत होगी। अच्छे काम वाले पटवारियों को पुरस्कृत करें, साथ ही लापरवाह कर्मचारी को दंडित करने में भी पीछे न रहें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राजस्व विभाग में ईज ऑफ डूइंग को बढ़ाया जाए। स्वामित्व योजना का जिलों में विस्तार करें। अभी मध्यप्रदेश ड्रोन तकनीक के इस्तेमाल में आगे है। इसे और बढ़ावा दें। सायबर तहसील बनाने वाला देश का पहला राज्य मध्यप्रदेश है। इस प्रयोग को भी बढ़ाया जाए। सुधार और सुशासन के प्रयास जारी रखें। फसल क्षति के आकलन के लिए वैज्ञानिक तरीके अपनाएं। इसके लिए राजस्व व कृषि विभाग मिलकर मॉडल विकसित करें। राजस्व संग्रहण बढ़ाने के लिए भी काम करने कहा गया। इसके अलावा लैंड डिजिटलाइजेशन में तेजी लाने के निर्देश भी दिए गए।
----------------------------------
परिवहन विभाग : मानवरहित चेकपोस्ट की व्यवस्था हो-
शिवराज ने परिवहन विभाग की समीक्षा में कहा कि चेकपोस्ट को मानवरहित किया जा सकता है क्या? ऐसा हो सकता है तो यह क्रांतिकारी कदम होगा। इस पर काम किया जाए। इससे लोगों को चेकपोस्ट पर परेशान करने की शिकायतें भी नहीं आएंगी। ग्रामीण परिवहन को समय सीमा में ठोस कदम उठाना है। इस साल दिसम्बर तक हम परिवहन नीति को ठोस रूप दे दें और जनवरी तक इसे शुरू कर दें। वहीं ड्राइविंग ट्रेनिग सेंटर बनाने को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखूंगा। मध्यप्रदेश के चित्रकूट वाले हिस्से के लिए अलग विकास काम का मास्टर प्लान बने। शिवराज ने कहा कि मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश की सीमा पर श्रद्धालुओं के प्रमुख केन्द्र चित्रकूट में आने वाले वाहनों को अनावश्यक शुल्क के प्रभार से बचाने के लिए आवश्यक व्यवस्था की जाएगी। मेले और अन्य अवसरों पर लगने वाले टैक्स में कमी या उसे समाप्त करने पर जल्द निर्णय करेंगे। सीएम ने कहा कि वाहनों में गैस किट का उपयोग हो रहा है। यह देखा जाए कि इससे क्या जीएसटी चोरी हो रही है। क्या ये गैस किट अवैध तरीके से लग रही है। इसका पूरा परीक्षण किया जाए।
---------------------------------
लोकसेवा प्रबंधन विभाग : मानसिक शांति के लिए कोई कोर्स डिजाइन करें-
शिवराज ने लोकसेवा प्रबंधन विभाग की समीक्षा में कहा कि सीएम हेल्पलाइन को और एडवांस किया जाए। इस पर और सेवाएं ली जा सकती हैं। इसका उपयोग केवल शिकायत समाधान ही नहीं सेवा के लिए भी किया जा सकता है। केंद्र सरकार के कर्मयोगी योजना पर अगर हम बेहतर काम करेंगे तो जनता को फायदा होगा। हमारे अधिकारी शांतचित्त होकर कमिटमेंट के साथ काम करें तो प्रदेश को हम तेजी से बदल सकते हैं। इसके अलावा मानसिक शांति के लिए अगर हम कोई कोर्स बना सकते हैं, तो उस पर विचार करें।
---------------------------
संस्कृति विभाग : लालबाग का मिंटो हाल जैसा होगा विकास-
शिवराज ने संस्कृति विभाग की समीक्षा में कहा कि ट्राइबल म्यूजियम को विश्व-स्तरीय बनाया जायेगा। मानव संग्रहालय को पुनर्जीवित कर वहाँ पर्यटकों के ठहरने की व्यवस्था करें। संग्रहालय ऐसे स्थापित किये जायें, जिसे नई पीढी देखे, जाने और समझे। नये संग्रहालय आकर्षक और रोमांचक बनें। ओंकारेश्वर में आचार्य शंकराचार्य की प्रतिमा की स्थापना और लेजर-शो का कार्य प्रथम चरण में पूर्ण किया जायेगा। वेदांत पीठ की स्थापना देश और दुनिया में अद्भुत होगी। इस कार्य की हर सप्ताह समीक्षा हो। सलकनपुर मंदिर में भी पर्यटन को बढावा दिया जाए। इंदौर का लाल बाग पैलेस मिंटो हॉल की तरह विकसित किया जाए।
-------------------------------
shivraj.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.