scriptcm shivraj singh | शिवराज का ऐलान- युवा बनाएंगे मयप्रदेश को आत्मनिर्भर, हर महीने एक लाख रोजगार | Patrika News

शिवराज का ऐलान- युवा बनाएंगे मयप्रदेश को आत्मनिर्भर, हर महीने एक लाख रोजगार

----------------------------
- पूरे प्रदेश में मनाया गया रोजगार दिवस, सरकार का दावा- दो महीने में पांच लाख से ज्यादा को दिया रोजगार, हर महीने मनाएंगे रोजगार दिवस
---------------------------

भोपाल

Published: January 12, 2022 10:15:05 pm

Jitendra Chourasiya, भोपाल। मुख्यमत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि अब हर महीने एक लाख युवाओं को कम से कम रोजगार दिया जाएगा। हर महीने एक दिन को रोजगार दिवस के रूप में मनाया जाएगा। मध्यप्रदेश के युवा ही मध्यप्रदेश और भारत को आत्मनिर्भर बनाएंगे। शिवराज ने कहा कि पिछले दो महीने में हमने विभिन्न योजनाओं के तहत सवा पांच लाख लोगों को रोजगार और वित्तीय सहायता देकर आत्मनिर्भर बनने का अवसर दिया है।
---------------------------
यह बात शिवराज ने बुधवार को मिंटो हॉल में रोजगार दिवस के मुख्य समारोह में कही। यहां शिवराज ने कहा कि रोजगार आज एक प्रमुख आवश्यकता है। अभी प्रतिमाह एक लाख लोगों को रोजगार से जोडऩे और आर्थिक उन्नयन का लाभ देने के लक्ष्य के मुकाबले दोगुनी उपलब्धि प्राप्त हुई है। प्रतिमाह ढाई लाख लोगों को लाभान्वित करने में सफलता मिली है। अब प्रत्येक माह रोजगार दिवस मनाया जाएगा। हमारे नौजवानों को उनकी योग्यता के अनुरूप रोजगार मिले, इसके लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगे। शिवराज ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों से संवाद भी किया। साथ ही राशि मंजूरी के प्रमाण-पत्र दिए।
---------------
बम्पर भतीै के मौके, बैकलॉग पदों पर प्रक्रिया-
शिवराज ने कहा कि प्रदेश में बेकलॉग के पदों की पूर्ति और नवीन पदों पर नियुक्तियों के लिए चयन प्रक्रिया चल रही है। प्रदेश में लगातार भर्ती होगी। आयुष चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ, सहायक, कौशल प्रशिक्षण अधिकारी, जेल प्रहरी, उप यंत्री के पदों के साथ ही सहकारिता और अन्य विभाग में पदों पर चयन के लिए कार्यवाही की जा रही है।
-----------------------
असंभव कुछ नहीं-
शिवराज ने कहा कि स्वामी विवेकानंद के कथन से प्रेरणा लेना चाहिए कि-मनुष्य यदि निश्चय कर ले और रास्ता बना ले तो कोई कार्य असंभव नहीं है। स्वामी का वास्तविक नाम नरेन्द्र था। आज एक और नरेन्द्र (प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी) के नेतृत्व में भारत विश्व गुरू के रूप में पहचान बना रहा है। शिवराज ने जमशेद टाटा की सफलता का उदाहरण देते हुए कहा कि वे छोटे से कार्य को प्रारंभ कर इतने बड़े उद्योगपति बने। इससे प्रेरणा व संकल्प लें। शिवराज ने कहा कि हमारा प्रयास ऐसी शिक्षा प्रदान करना है, जो रोजगार भी उपलब्ध करवाए। मध्यप्रदेश के नौजवान अब नौकरी मांगने वाले नहीं, नौकरी देने वाले बन रहे हैं।
---------------------------
कोरोना से हारे नहीं, निवेश लाएं-
शिवराज ने कहा कि कोरोना काल में भी हम हारे नहीं हैं, उस काल में भी प्रदेश में निवेश आया है। टेक्सटाइल उद्योग सहित अन्य उद्योग के लिए क्लस्टर बनाए हैं। महिला सशक्तिकरण के लिए महिला स्व-सहायता समूहों को काम दे रहें हैं। ग्रामीण आजीविका मिशन में 12 लाख महिलाएं जुड़ी हैं। शिवराज ने विभिन्न योजनाओं के तहत रोजगार के लिए उठाए कदमों की जानकारी भी दी।
----------------------------
2 साल में देंगे 30 लाख रोजगार-
एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा कि मध्यप्रदेश को आत्म-निर्भर बनाने के लिये सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग आगामी 2 साल में 30 लाख रोजगार सृजित करेगा। मध्यप्रदेश अकेला ऐसा राज्य होगा जहाँ कोरोना काल की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद बहुत कम अवधि में 5 लाख 26 हजार युवाओं को रोजगार दिया गया है। अब रोजगार को और बढ़ावे के लिए स्टार्टअप पॉलिसी को भी जल्द फायनल करके लागू करेंगे।
-----------------------
shivraj-singh-chouhan-.jpg
फैक्ट फाइल-
- 3 लाख 87 हजार 55 हितग्राहियों को 2,97 करोड प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में
- 57 हजार 125 हितग्राहियों को 71 करोड़ पीएम स्वनिधि योजना में
- 691 समूहों और 12 हजार 156 को 192 करोड़ राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में
- 1602 हितग्राहियों को 20 करोड़ राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में
- 63 हजार 764 हितग्राहियों को 63 करोड़ मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना में
- 4 हजार 117 हितग्राहियों को 107 करोड़ प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना में
-----------------------

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

क्या सच में बुझा दी गई अमर जवान ज्योति? केंद्र सरकार ने दिया जवाबVideo: बॉम्बे हाई कोर्ट के जज के चैंबर में मिला 5 फीट लंबा सांप, वन विभाग की टीम ने किया रेस्क्यूदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारUP Assembly Elections 2022 : एकाएक राजनीति में उतरकर इन महिलाओं ने सबको चौंकाया, बटोरी सुर्खियांभारत के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में Adani Group की हो सकती है धमाकेदार एंट्री, कंपनी ने ट्रेडमार्क किया दायरशहीद हेमू कालाणी: आज भी हैं युवा वर्ग के लिए आदर्शDriving License पर पता बदलने के लिए अब नहीं पड़ेगी RTO के चक्कर लगाने की जरूरत, मिनटों में समझे प्रोसेसइंडिया गेट पर जहां लगेगी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति, जानिए वहां पहले किसकी थी प्रतिमा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.