scriptcm shivraj singh | कोरोना का कहर: तीसरी लहर में 12 दिन में 14 हजार मरीज पार, नई गाइडलाइन लागू | Patrika News

कोरोना का कहर: तीसरी लहर में 12 दिन में 14 हजार मरीज पार, नई गाइडलाइन लागू

-----------------------------------
- सीएम ने की समीक्षा : शिवराज बोले- 13862 मरीज होम आइसोलेशन में
-----------------------------------

भोपाल

Published: January 12, 2022 10:15:22 pm

[email protected]भोपाल। प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर में महज 12 दिन में 14 हजार 6 नए केस दर्ज किए गए हैं। 31 दिसंबर को महज 407 केस थे, लेकिन अब 12 जनवरी को 14417 केस हो गए हैं। इस तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार ने इंतजामों में भी तेजी लाई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कोरोना समीक्षा में कहा कि अभी चिंता की स्थिति नहीं है, क्योंकि 14417 मरीज में से 13862 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। केवल 555 मरीज ही अस्पताल में हैं। इस कारण होम-आइसोलेशन पर ध्यान दिया जाए। दूसरी ओर सरकार ने केंद्र की गाइडलाइन के आधार पर कोविड की नई गाइडलाइन भी लागू कर दी है। इसके तहत पॉजीटिव मरीज को सात दिन बाद डिस्चार्ज करने की स्थिति में अब कोरोना टेस्ट की जरूरत नहीं रहेगी। इसमें बीते तीन दिन तक यदि बुखार नहीं आता है, तो कोरोना संक्रमित मरीज को निगेटिव ही माना जाएगा।
--------------------------------------
यूं सतर्कता ज्यादा-
शिवराज ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता है। अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन, दवा व अन्य व्यवस्थाएं रखी जाए। होम आइसोलेशन वाले मरीजों पर भी ध्यान दिया जाए। मेडिकल किट व टेली कंसल्टेशन की सुविधा को बढ़ाया जाए। हर जिले में बनाये गये कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से प्रतिदिन कॉल कर होम आइसोलेशन में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताए। इसमें कोई कोताही न बरती जाए। आवश्यकता पडऩे पर उन्हें तुरंत एम्बुलेंस के माध्यम से अस्पताल में भर्ती किया जाये।
----------------------------
अस्पतालों में अलर्ट-
प्रदेश में अभी कोविड उपचार के लिये कुल 50 हजार 873 बेड्स उपलब्ध हैं। इनमें 10 हजार 9 सामान्य बिस्तर, 213 हजार 900 ऑक्सीजनयुक्त सामान्य बिस्तर और 10 हजार 465 एचडीयू-आईसीयू बिस्तर हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने बताया कि इसके अलावा कोविड केयर सेंटर्स में 13 हजार 965 बिस्तर उपलब्ध हैं। कोविड के उपचार के लिऐ प्रदेश में 9 अस्थाई अस्पताल बनाये गये हैं, जिनमें 740 बिस्तर हैं। इनमें 437 ऑक्सीजन युक्त हैं।
----------------------------
पॉजीटिव हैं, घर पर है तो लें ये दवाएं-
होम आइसोलेशन में मरीजों को दी जा रही मेडिकल किट में टेबलेट अजीथ्रोमाइसिन 500 एमजी, टेबलेट एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन-सी), टेबलेट सेट्रीजिन 10 एमजी, टेबलेट मल्टीविटामिन, टेबलेट पेरासिटामॉल 500 एमजी या 650 एमजी, टेबलेट रेनिटीडीन 150 एमजी एवं टेबलेट जिंक 20 एमजी शामिल हैं।
-----------------------------

7 दिन बाद डिस्चार्ज करते समय टेस्ट अब जरूरी नहीं-
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइड-लाइन्स के आधार पर कोविड रोगियों को डिस्चार्ज करने के संबंध में संशोधित दिशा-निर्देश सभी कलेक्टर्स और सीएमएचओ को दिए गए हैं। स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. सुदाम खाडे ने बताया कि नई गाइडलाइन में रोगी के पॉजिटिव पाए जाने के सातवें दिन डिस्चार्ज किया जायेगा और यह भी सुनिश्चित किया जायेगा कि पिछले 3 दिनों में रोगी को लगातार बुखार नहीं आया है। डिस्चार्ज से पूर्व कोविड जाँच की आवश्यकता नहीं होगी। यदि ऑक्सीजन सेचुरेशन 93 प्रतिशत 3 दिन तक लगातार पाया जाता है और ऑक्सीजन सपोर्ट की आवश्यकता नहीं पडती है। साथ ही यदि कोई कोमार्बिडिटी है, परंतु उसके कारण कोई जटिलता नहीं है, उस स्थिति में ऐसे रोगियों को चिकित्सा प्रदान करने वाले मेडिकल ऑफिसर द्वारा डिस्चार्ज किया जा सकता है। कोविड-19 के गंभीर रोगी, जिनमें एचआईवी पेशेंट, ट्रांसप्लांट थैरेपी और कैंसर रोगी, जो इम्यूनोकॉम्प्रोमाइज्ड सम्मिलित हैं, को डिस्चार्ज का क्राइटेरिया रोगी के क्लीनिकल सुधार और उपचार करने वाले चिकित्सक पर निर्भर करेगा। डिस्चार्ज के बाद सभी कोविड-19 रोगी अपने स्वास्थ्य की निगरानी अगले 7 दिन तक करेंगे और मास्क पहनेंगे। डिस्चार्ज के बाद यदि रोगी को बुखार, खाँसी या श्वांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण उत्पन्न होते हैं और यह लक्षण लगातार बने रहते हैं, तो तत्काल क्लीनिकल मार्गदर्शन लेना चाहिये।
------------------------------------
कोरोना से जान गंवाने वालों के परिजनों को मिलेगी अनुग्रह राशि, मांगे आवेदन
भरतपुर उद्योग नगर थाने में भाजपा नेता के समर्थकों ने जताया विरोध, पुलिस के साथ हुई झड़प टीटागढ़ फैक्ट्री (सिमको) से जुड़ा मामला,भरतपुर उद्योग नगर थाने में भाजपा नेता के समर्थकों ने जताया विरोध, पुलिस के साथ हुई झड़प टीटागढ़ फैक्ट्री (सिमको) से जुड़ा मामला,कोरोना से जान गंवाने वालों के परिजनों को मिलेगी अनुग्रह राशि, मांगे आवेदन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.