scriptcm shivraj singh | होम आइसोलेशन में देखभाल और उपचार की हो उत्कृष्ट व्यवस्था | Patrika News

होम आइसोलेशन में देखभाल और उपचार की हो उत्कृष्ट व्यवस्था

13 हजार 862 मरीज होम आइसोलेशन में
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की

भोपाल

Published: January 12, 2022 10:17:35 pm



भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि तीसरी लहर में प्रदेश में कोरोना के 14 हजार 413 मरीजों में से अधिकांश 13 हजार 862 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। इन्हें मेडिकल किट एवं टेली कंसल्टेशन की सुविधा प्रदान की गई है। साथ ही हर जिले में बनाये गये कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से प्रतिदिन कॉल कर होम आइसोलेशन में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया जाता है।
जिले में कोरोना विस्फोट, एक साथ आए 62 मरीज, सामुदायिक संक्रमण की राह पर धौलपुर
भरतपुर . अग्रवाल समाज के चुनाव में विजेता रहे अनुराग गर्ग को फूलों का हार पहनाते समर्थक।,भरतपुर . अग्रवाल समाज के चुनाव में विजेता रहे अनुराग गर्ग को फूलों का हार पहनाते समर्थक।,जिले में कोरोना विस्फोट, एक साथ आए 62 मरीज, सामुदायिक संक्रमण की राह पर धौलपुर
मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिये कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की देखभाल और उपचार की उत्कृष्ट व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। आवश्यकता पड़ने पर उन्हें तुरंत एम्बुलेंस के माध्यम से अस्पताल में भर्ती किया जाये। मुख्यमंत्री चौहान मंत्रालय में कोरोना नियंत्रण एवं उपचार की व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे।
अस्पतालों में हो उपचार की पूरी व्यवस्था

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिये कि कोरोना के उपचार की अस्पतालों में सभी व्यवस्थाएँ हों। वर्तमान में प्रदेश में कोविड उपचार के लिये कुल 50 हजार 873 बेड्स उपलब्ध हैं। इनमें 10 हजार 55 सामान्य बिस्तर, 27 हजार 901 ऑक्सीजनयुक्त सामान्य बिस्तर तथा 12 हजार 917 एचडीयू/आईसीयू बिस्तर हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने बताया कि इसके अतिरिक्त प्रदेश में कोविड केयर सेंटर्स में 13 हजार 965 बिस्तर उपलब्ध हैं। कोविड के उपचार के लिये प्रदेश में 9 अस्थाई अस्पताल बनाये गये हैं, जिनमें 740 बिस्तर हैं। इनमें 437 ऑक्सीजन युक्त हैं।
कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा पालन हो

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिये कि सभी जिलों में कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा पालन सुनिश्चित किया जाये। सभी अनिवार्य रूप से मास्क लगायें, परस्पर सुरक्षित दूरी रखें, हाथ साफ रखें, सेनेटाइज करें तथा अन्य सभी सावधानियों का पालन करें।
ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कोरोना मरीजों के उपचार के लिये अस्पतालों एवं कोविड केयर सेंटर्स में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता है। अस्पतालों एवं कोविड केयर सेंटर्स में 17 हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 36 हजार 393 ऑक्सीजन सिलेण्डर्स, 190 (206 मीट्रिक टन) पीएसए प्लांट तथा निजी क्षेत्र में 60 पीएसए प्लांट हैं। प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज एवं शासकीय अस्पतालों में 1847 वेंटीलेटर कोविड मरीजों के उपचार के लिये उपलब्ध हैं।
भोपाल में कोरोना के 572 नये प्रकरण

अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि आज इंदौर में 1169, भोपाल में 572, जबलपुर में 280 तथा उज्जैन में कोरोना के 170 प्रकरण सामने आये हैं। उन्होंने उपचार की व्यवस्थाओं के साथ अन्य प्रबंधों की जानकारी का प्रेजेन्टेशन भी दिया।
होम आइसोलेशन किट में दी जाने वाली दवाएँ

होम आइसोलेशन में मरीजों को दी जा रही मेडिकल किट में टेबलेट अजीथ्रोमाइसिन 500 एम.जी., टेबलेट एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन-सी), टेबलेट सेट्रीजिन 10 एम.जी., टेबलेट मल्टीविटामिन, टेबलेट पेरासिटामॉल 500 एम.जी./650 एम.जी., टेबलेट रेनिटीडीन 150 एम.जी. एवं टेबलेट जिंक 20 एम.जी. शामिल हैं।
प्रदेश में कोरोना नियंत्रण संबंधी प्रतिबंध

प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये रात्रि 11 से प्रात: 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू किया गया।
सभी प्रकार के मेले, जिनमें जन-समूह एकत्र होता है, प्रतिबंधित हैं।
समस्त सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स थिएटर, कोचिंग क्लासेस, स्वीमिंग पूल, क्लब, स्टेडियम में केवल कोविड-19 के दोनों टीके लगाये हुए व्यक्तियों को प्रवेश की अनुमति है।
समस्त स्कूलों में कक्षा पहली से आठवीं तक बच्चे 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ रहेंगे।
विवाह आयोजनों में दोनों पक्षों का मिलाकर अधिकतम 250 लोग शामिल हो सकेंगे।
अंतिम संस्कार और उठावना में अधिकतम 50 व्यक्ति शामिल हो सकेंगे।
समस्त सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.