scriptcm shivraj singh | शिवराज बोले- इंटेलीजेंस सिस्टम मजबूत करो, किसी भी कीमत पर शांति भंग नहीं होनी चाहिए | Patrika News

शिवराज बोले- इंटेलीजेंस सिस्टम मजबूत करो, किसी भी कीमत पर शांति भंग नहीं होनी चाहिए

-------------
- कानून व्यवस्था की समीक्षा : खरगौन दंगे के बाद सख्त तेवरों में सीएम
-------------

भोपाल

Published: April 19, 2022 11:01:41 pm

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को पुलिस के अफसरों से कहा कि इंटेलीजेंस सिस्टम को मजबूत किया जाए। इसके लिए कार्ययोजना बनाकर जल्द प्रस्तुत करो। प्रदेश में किसी भी कीमत पर शांति भंग नहीं होनी चाहिए। दरअसल, खरगौन दंगे में पथराव व साजिश के चलते सीएम ने अब इंटेलीजेंस सिस्टम को लेकर सख्त रूख अपना लिया है। खरगौन में दंगों के दौरान छतों से पत्थर फेंके गए। साथ ही तैयारी व साजिश के साथ काम होने की सूचना मिली। इस कारण अब शिवराज ने इंटेलीजेंस सिस्टम को मजबूत करना प्राथमिकता पर रखा है।
-----------------
राज्य मंत्रालय में मंगलवार को कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान सीएम ने आला पुलिस अफसरों को इसकी गाइडलाइन दी है। शिवराज ने कहा कि पुलिस बीट सिस्टम को भी मजबूत करें। साधन-संसाधन, योग्य व्यक्ति जो भी लगाने हो लगाएं, लेकिन इंटेलिजेंस सिस्टम को मजबूत करें। शिवराज ने एडीजी इंटेलीजेंस से पूछा कि आप इंटेलिजेंस को मजबूत करने का प्लान मुझे कब तक दे देंगे ? जल्द से जल्द प्लान चाहिए। आपकी ड्यूटी है, प्रदेश में शांति बनी रहे। दंगाइयों पर कार्रवाई जारी रखें।
--------------------
भोपाल की कार्रवाई सही-
शिवराज ने कहा कि भोपाल में कब्जा मुक्त कराने की कार्रवाई सही की गई है। प्रदेश में जिस दंगाई या माफिया ने शासन की जमीन पर कब्जा बनाके रखा है, उसे मुक्त कराया जाएं। इसके लिए पुलिस जिला प्रशासन के साथ मिलकर काम करें। अब शासकीय जमीन से कब्जा मुक्त कराने के लिए अभियान चलाएं। शिवराज ने कहा कि अब तक 21000 एकड़ जमीन मुक्त कराई है। दबंगों से ली गई जमीन, गरीबों को दी जाएगी।
-----------------------
मंत्रियों की सलामी बंद, अब अफसरों की गुलामी भी नहीं चलेगी...
शिवराज ने अफसरों के घरों पर अटैच अमले को लेकर नाराजगी जताई। शिवराज ने कड़े शब्दों में कहा कि अफसरों के यहां जो पुलिसकर्मी, शासकीयकर्मी लगे हैं उन्हें कम करें। उन लोगों का जनहित में उपयोग किया जाए, जो नियमानुसार पात्रता है बस उतने ही लोग अफसरों के यहां काम करें। मैंने मंत्रियों की सलामी बंद कराई है, तो अफसरों के घरों में गुलामी भी नहीं चलेगी। हनुमान जयंती पर अच्छे काम की तारीफ करके शिवराज ने कहा कि आगे अन्य त्यौहार भी आने वाले हैं। इसलिए मैदान में डटे रहें।
-----------------
जतना से कनेक्ट व दौरे करें-
शिवराज ने कहा कि पुलिस जनता से समन्वय करके रहे। पब्लिक कनेक्ट बनाकर रखें। पुलिस अफसर जिलों में दौरे जरूर करें। जो अधिकारी फील्ड पर नहीं जा रहे हैं, उनकी सूची बनाकर मुझे दें। ग्राम समितियों का पुनर्गठन करे। शरारती तत्वों की जो लोग मदद करते हैं उन पर कार्यवाही करें। मध्यप्रदेश में दंगा बर्दाश्त नहीं करूंगा। अब मध्यप्रदेश में मुझे किसी कीमत पर दंगा नहीं चाहिए। कमीशन के नेटवर्क को ध्वस्त करें, जो चल रहा है चलने दो, ये सोचकर अभी आप बैठे हैं तो आप अपने धर्म का पालन नहीं कर रहे हैं। आप पवित्र संकल्प लेकर मैदान में काम करें। धार्मिक स्थलों पर सीसीटीवी लगाने की जो बात आई है हमें उसका स्वागत करना चाहिए। कंट्रोल सिस्टम मजबूत रहे। लगातार सीसीटीवी के माध्यमों से भी असामाजिक तत्वों एवं अन्य गतिविधियों पर नजर बनाए रखें।
------------------
पुलिसकर्मियों को दें ट्रेनिंग-
शिवराज ने कहा कि पुलिसकर्मियों को दंगा रोकने व क्राउड मैनेजमेंट की ट्रेनिंग दें। अनियंत्रित भीड़ व दोनों तरफ से भीड़ आ गई तो क्या करें इसकी टे्रेनिंग दें। भारत सरकार या अन्य राज्यों के ऐसे कोई मॉडल है तो उनका अध्ययन करें, नई तकनीकी का प्रयोग करें। बैठना बिल्कुल नहीं है, चिन्हित अपराधियों पर कार्यवाही करते रहे।
--------------------------
shivraj-singh-chouhan-.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.