scriptशिवराज के 12 वर्षों पर कमलनाथ के 12 सवाल | CM Shivraj Singh Chauhan Completed 12 Years in MP Government | Patrika News

शिवराज के 12 वर्षों पर कमलनाथ के 12 सवाल

locationभोपालPublished: Nov 27, 2017 03:30:01 pm

भाजपा सरकार पर विपक्षी कांग्रेस का हमला, सवालों के मांगे जवाब।

questions of kamal nath
भोपाल। मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज सिंह को 29 नवंबर के दिन मुख्यमंत्री बने हुए 12 साल पूरे हो जाएंगे, जो इसी माह के अंत में पूरे हो जाएंगे। वहीं जल्द ही प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होने हैं।
इन चूनावों को देखते हुए विपक्षी पार्टी कांग्रेस भी इस बार पूरी ताकत से चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है। वहीं चुनावों में जनता को अपनी और आकर्षित करने का दोनों पार्टियों में से कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहता, इसी के चलते पक्ष और विपक्ष लगातार एक दूसरे पर हमले कर रहे हैं।
इसी के चलते चुनाव नजदीक आने के साथ ही शिवराज सिहं चौहान के सीएम बने हुए 12 वर्ष पूरे होने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने प्रदेश की भाजपा सरकार से 12 सवाल पूछे हैं।
इन पर पूछे हैं सवाल:
किसानों की आत्महत्या – खेती लाभ का धंधा -भावांतर योजना -सरकारी ख़ज़ाने व क़र्ज़ – किसानों की क़र्ज़ माफ़ी -महिला अपराध व दुष्कर्म की घटनाएं – विकास यात्रा व एमपी के 8 अति पिछड़े शहरों – नई रेत नीति – शराब बंदी – कोयला संकट – राष्ट्रीय राजमार्गों की दुर्दशा – उपवास – पेट्रोल -डीज़ल – भ्रष्टाचार – कुपोषण – नर्मदा यात्रा – वृक्षारोपण-बिजली -स्वास्थ्य -शिक्षा को लेकर शिवराज सरकार पर सवाल दागते हुए उनसे इसका जवाब मांगा है।
इससे पहले भी कमलनाथ लगा चुके है आरोप:
दरअसल मध्य प्रदेश में भाजपा जल्द ही विकास यात्रा निकालने की तैयारी में है, जिसके तहत 29 नवंबर को सीएम शिवराज के मुख्यमंत्री बने 12 साल होने के अवसर पर अलग-अलग जिलों में विधायक सरकारी योजनाओं का लाभ गिना कर लोगों को सरकार की उपलब्धियां भी बताएंगे।
वहीं चुनावों को देखते हुए पिछले दिनों कमलनाथ ने एक बार फिर सरकार पर तीखा हमला किया, जिसमें उन्होंने सवाल उठाया है कि जब प्रदेश के 8 जिले देश के सर्वाधिक पिछड़े जिलों में शामिल हैं, तो ये विकास यात्रा कैसी?
इसके तहत कमलनाथ ने सरकार पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया है, जिसमे उन्होंने लिखा है “शिवराज की प्रदेश में विकास यात्रा, वही प्रदेश के 8 जिले,देश के सर्वाधिक पिछड़े 115 जिलो में शामिल,जहाँ शिक्षा,स्वास्थ्य में पिछड़ने के साथ बिजली-पानी-सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं का अभाव, आश्चर्य उसमें CM व विदेश मंत्री का इलाका विदिशा और BJP प्रदेशाध्यक्ष का इलाका खंडवा भी शामिल है।
दरअसल, मोदी सरकार ने अगले पांच साल में देश के सर्वाधिक पिछड़े 115 जिलों के कायापलट का बीड़ा उठाया है। ये जिले शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण जैसे मानव विकास के पैमाने पर तो पिछड़े हैं।
साथ ही यहां बिजली, पानी और सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं का भी अभाव है और इनमें से करीब चार दर्जन जिले वामपंथी अतिवादी हिंसा और आतंकवाद के शिकार हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो