CM शिवराज सिंह का बड़ा ऐलान, किसानों को अब 10 हजार रुपए की सम्मान निधि मिलेगी

उपचुनाव से पहले मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बड़ी घोषणा...।

By: Manish Gite

Published: 22 Sep 2020, 01:10 PM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है। किसानों के खाते में फिलहाल केंद्र सरकार की ओर से 6 हजार रुपए मिलते थे, इसमें चार हजार रुपए राज्य सरकार भी जोड़ देगी। इस प्रकार 10 हजार रुपए किसानों के सीधे खाते में पहुंचेंगे। चौहान ने कहा कि उनकी सरकार साल में दो बार 2-2 हजार करके यह पैसा डालेगी। इस ऐलान को किसानों के लिए काफी अहम माना जा रहा है।

 

यह बात मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी के मिंटो हाल में आयोजित कार्यक्रम में कही। वे सबको साख, सबका विकास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। चौहान ने कहा कि केंद्र सरकार से हर साल किसानों को 6 हजार रुपए मिलते हैं, राज्य सरकार भी उसमें 4 हजार रुपए जोड़ेगी। इस प्रकार किसान को सालभर में 10 हजार रुपए की सम्मान निधि मिल जाएगी। उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में करीब एक करोड़ पंजीकृत किसान हैं। इस प्रकार राज्य सरकार को 400 करोड़ का बोझ आएगा।

 

चौहान ने कहा है कि प्रदेश की कोई भी मंडी बंद नहीं की जाएगी, समर्थन मूल्य पर खरीदी जारी रहेगी। आर्थिक संकट के बीच किसानों को जीरो प्रतिशत के ब्याज पर लोन देने का फैसला किया है। उन्होंने इस मौके पर 63 किसानों के लिए क्रेडिट कार्ड जारी किए। कार्यक्रम में सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डा. अरविंद सिंह भदौरिया भी मौजूद थे।कार्यक्रम में प्रदेश किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर लोन देने के लिए सहकारी बैंक और समितियों को 800 करोड़ रुपए की शासकीयसहायता भी उपलब्ध कराई गई है।

चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोई भी मंडी बंद नहीं का जाएगी। सभी कृषि उपज मंडी चलती रहेगी। साथ ही आनलाइन खरीदी-बिक्री की भी व्यवस्था की जाएगी। चौहान ने कृषि बिल को फायदेमंद बताते हुए कहा कि आत्म निर्भर भारत के लिए हम आत्म निर्भर मध्यप्रदेश बनाने का हमारा संकल्प है।

इससे पहले चौहान ने कहा कि 'किसान क्रेडिट कार्ड' अन्नदाता को एक नए आत्मविश्वास से भरने का काम करता है। इससे हमारे किसान भाई-बहनों की न केवल खेती का चक्र सुचारू रूप से चलता रहता है, बल्कि उनका जीवन भी।

क्या बोले सीएम

  • समर्थन मूल्य पर खरीदी जारी रहेगी।
  • आत्मनिर्भर भारत पीएम मोदी का संकल्प है।
  • आत्म निर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश हमारा संकल्प
  • कोई मंडी बंद नहीं की जाएगी कृषि उपज मंडी चलेगी
  • कृषि बिल को सीएम ने बताया फायदेमंद
BJP Congress Kamal Nath
Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned