scriptcm shivraj singh chouhan announces relief fund for pensioners | 46 लाख पेंशनर्स को 2 महीने का एडवांस देगी सरकार, BPL परिवारों को 1 महीने का राशन निशुल्क | Patrika News

46 लाख पेंशनर्स को 2 महीने का एडवांस देगी सरकार, BPL परिवारों को 1 महीने का राशन निशुल्क

राज्य सरकार नें BPL परिवारों को 1 महीने का राशन निशुल्क देने का ऐलान किया है।

भोपाल

Updated: March 26, 2020 11:08:35 am

कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में अबतक कई लोगों को ले लिया है और इसके चलते देशभर में अब तक 10 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इस स्थिति में आम जनजीवन पर खासा असर पड़ रहा है, खासकर मजदूर वर्ग पर जो की रोज कमाकर खाने वाले व्यक्ति हैं।

46 लाख पेंशनर्स को 2 महीने का एडवांस देगी सरकार, BPL परिवारों को 1 महीने का राशन निशुल्क

यह भी पढ़ें

Coronavirus symptoms: खाने में स्वाद नहीं आ रहा तो हो सकता है कोरोना, खुद को करें सेल्फ आइसोलेट

राहत की बात यह है की राज्य सरकारों द्वारा इन्हें सहायता के लिये कई तरह के सहायता पैकेज दिए जाने का ऐला किया गया है। फिलहार मध्यप्रदेश में बढ़ते कोरोना से संक्रमित लोगों को देखते हुए प्रदेश में कर्फ्यू लगा दिया गया है। जिसके कारण लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए सरकार द्वारा कई ऐलान किए गए हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को मध्य प्रदेश के सभी आयुक्तों, आईजी, जिला कलेक्टरों, एसपी, सीएमएचओ, नगर निगम आयुक्तों, नगर पालिका सीएमओ से कोरोना वायरस की रोकथाम और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 दिन के देश में लॉकडाउन के ऐलान को लेकर चर्चा की। जिसमें मजदूर वर्ग, बीपीएल परिवारों और सभी प्रकार के सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स, विधवा पेंशनर्स सहीत सभी पेंशनर्स को राज्य सरकार ने मजदूर वर्ग को सहायता देने का लिया फैसला

राज्य सरकार नें कोरोना व लॉकडाउन के कारण लिए ये फैसले

- राज्य सरकार नें BPL परिवारों को 1 महीने का राशन निशुल्क देने का ऐलान किया है।

- प्रति मजदूरों को 1000 रुपये की सहायता देने का फैसला किया है।

- मध्य प्रदेश के 46 लाख पेंशनर्स को सामाजिक सुरक्षा योजना अंतर्गत 2 माह का एडवांस 1200 रुपये भुगतान किया जाएगा।

- कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वालों का शासकीय हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेज, चिन्हित प्राइवेट हॉस्पिटल में निशुल्क इलाज किया जाएगा।

- प्राइवेट अस्पतालों को आयुष्मान भारत योजना में निर्धारित दरों के हिसाब से भुगतान किया जाएगा।

- कोरोना के नियंत्रण तथा लॉकडाउन के कारण जहां भी लोगों को भोजन या आश्रय की व्यवस्था करना हो खर्च की अनुमति प्रदान की जा रही है।

- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैठक में सामुदायिक निगरानी को बढ़ाने के कहा जिससे सर्दी, बुखार और खांसी के मरीजों के बारे में जिला प्रशासन को तत्काल सूचना मिल सके। इसके साथ ही जिन मरीजों को सामान्य सर्दी, खांसी और बुखार हो उन्हें जांच के बाद समाधान होने पर घर में ही दवाईयां पहुंचाने का प्रयास करें।

- शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे लोग जिन्हें भोजन की व्यवस्था करने में परेशानी हो उनके लिए स्वयंसेवी संस्थाओं आदि को प्रेरित कर भोजन के पैकेट बनवाने और वितरण की व्यवस्था की जानी चाहिए, जिससे कोई भूखा ना रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.