scriptcm shivraj singh chouhan announces relief fund for pensioners | 46 लाख पेंशनर्स को 2 महीने का एडवांस देगी सरकार, BPL परिवारों को 1 महीने का राशन निशुल्क | Patrika News

46 लाख पेंशनर्स को 2 महीने का एडवांस देगी सरकार, BPL परिवारों को 1 महीने का राशन निशुल्क

राज्य सरकार नें BPL परिवारों को 1 महीने का राशन निशुल्क देने का ऐलान किया है।

भोपाल

Updated: March 26, 2020 11:08:35 am

कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में अबतक कई लोगों को ले लिया है और इसके चलते देशभर में अब तक 10 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इस स्थिति में आम जनजीवन पर खासा असर पड़ रहा है, खासकर मजदूर वर्ग पर जो की रोज कमाकर खाने वाले व्यक्ति हैं।

46 लाख पेंशनर्स को 2 महीने का एडवांस देगी सरकार, BPL परिवारों को 1 महीने का राशन निशुल्क

यह भी पढ़ें

Coronavirus symptoms: खाने में स्वाद नहीं आ रहा तो हो सकता है कोरोना, खुद को करें सेल्फ आइसोलेट

राहत की बात यह है की राज्य सरकारों द्वारा इन्हें सहायता के लिये कई तरह के सहायता पैकेज दिए जाने का ऐला किया गया है। फिलहार मध्यप्रदेश में बढ़ते कोरोना से संक्रमित लोगों को देखते हुए प्रदेश में कर्फ्यू लगा दिया गया है। जिसके कारण लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए सरकार द्वारा कई ऐलान किए गए हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को मध्य प्रदेश के सभी आयुक्तों, आईजी, जिला कलेक्टरों, एसपी, सीएमएचओ, नगर निगम आयुक्तों, नगर पालिका सीएमओ से कोरोना वायरस की रोकथाम और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 दिन के देश में लॉकडाउन के ऐलान को लेकर चर्चा की। जिसमें मजदूर वर्ग, बीपीएल परिवारों और सभी प्रकार के सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स, विधवा पेंशनर्स सहीत सभी पेंशनर्स को राज्य सरकार ने मजदूर वर्ग को सहायता देने का लिया फैसला

राज्य सरकार नें कोरोना व लॉकडाउन के कारण लिए ये फैसले

- राज्य सरकार नें BPL परिवारों को 1 महीने का राशन निशुल्क देने का ऐलान किया है।

- प्रति मजदूरों को 1000 रुपये की सहायता देने का फैसला किया है।

- मध्य प्रदेश के 46 लाख पेंशनर्स को सामाजिक सुरक्षा योजना अंतर्गत 2 माह का एडवांस 1200 रुपये भुगतान किया जाएगा।

- कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वालों का शासकीय हॉस्पिटल, मेडिकल कॉलेज, चिन्हित प्राइवेट हॉस्पिटल में निशुल्क इलाज किया जाएगा।

- प्राइवेट अस्पतालों को आयुष्मान भारत योजना में निर्धारित दरों के हिसाब से भुगतान किया जाएगा।

- कोरोना के नियंत्रण तथा लॉकडाउन के कारण जहां भी लोगों को भोजन या आश्रय की व्यवस्था करना हो खर्च की अनुमति प्रदान की जा रही है।

- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैठक में सामुदायिक निगरानी को बढ़ाने के कहा जिससे सर्दी, बुखार और खांसी के मरीजों के बारे में जिला प्रशासन को तत्काल सूचना मिल सके। इसके साथ ही जिन मरीजों को सामान्य सर्दी, खांसी और बुखार हो उन्हें जांच के बाद समाधान होने पर घर में ही दवाईयां पहुंचाने का प्रयास करें।

- शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे लोग जिन्हें भोजन की व्यवस्था करने में परेशानी हो उनके लिए स्वयंसेवी संस्थाओं आदि को प्रेरित कर भोजन के पैकेट बनवाने और वितरण की व्यवस्था की जानी चाहिए, जिससे कोई भूखा ना रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीBritain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीMaharashtra Cabinet: कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में ऐसे बनी सहमति, जानें किसके के खाते में कौन-कौन से विभागMaharashtra: सपा विधायक अबू आजमी को जान से मारने की धमकी देने के मामले में मुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, पुणे से दो आरोपी गिरफ्तारWest Bengal: TMC के 3 पंचायत नेताओं की बेरहमी से हत्या, हमलावर मौके से फरारKaali Poster Row: विवाद के बीच CM ममता बनर्जी का बड़ा बयान, महुआ मोइत्रा को दी नसीहतBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाईपीएम मोदी पहुंचे काशी, बिताएंगे चार घंटे, देंगे 1774 करोड़ की सौगात, सुरक्षा में लगे 10 हजार जवान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.