scriptसीएम शिवराजसिंह ने 9 एकड़ में उगाए 766 टन टमाटर, जानिए खेती का उनका पूरा हिसाब-किताब | CM Shivraj Singh grew 766 tonnes of tomatoes in 9 acres | Patrika News

सीएम शिवराजसिंह ने 9 एकड़ में उगाए 766 टन टमाटर, जानिए खेती का उनका पूरा हिसाब-किताब

locationभोपालPublished: May 17, 2022 08:35:26 pm

Submitted by:

deepak deewan

अंतरराष्ट्रीय टोमेटो कान्क्लेव में दिया खेती किसानी का मंत्र
 

cm_shivrajsingh.png

खेती किसानी का मंत्र

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय टोमेटो कान्क्लेव का वर्चुअल उदघाटन किया। इस मौके पर उन्होंने किसानों से फसल (क्राप) का पैटर्न बदलने की अपील की। उन्होंने कहा कि हमने गेहूं-धान के उत्पादन में रिकार्ड तोड़े हैंं पर अब परंपरागत फसलों की खेती से इतर सब्जी, फल-फूल, औषधीय, वानिकी और प्राकृतिक खेती की ओर बढ़ना पड़ेगा। इस अवसर पर उन्होंने यह भी बताया कि वे खुद टमाटर की खेती कर रहे हैं और अच्छा उत्पादन भी ले रहे हैं।

कान्क्लेव में देश के कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, मध्यप्रदेश के उद्यानिकी मंत्री भारत सिंह कुशवाह के साथ ही नीदरलैंड के राजूदत, कोटेश्वर राव ग्वालियर कृषि विवि के कुलपति भी जुड़े।

अंतरराष्ट्रीय टोमेटो कान्क्लेव में मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि मध्यप्रदेश में टमाटर बहुत हो रहा है। टमाटर के उत्पादन में हमने रिकार्ड बनाया है। हमने एक जिला-एक उत्पाद कार्यक्रम शुरू किया है और इस कार्यक्रम में 12 जिलों ने टमाटर का चयन किया है। सीएम ने बताया कि हमने फूड प्रोसेसिंग की आकर्षक नीति बनाई है। 15 साल में प्रदेश ने कृषि के क्षेत्र में इतिहास रच दिया है। गेहूं के उत्पादन में हमने पंजाब को पीछे छोड़ दिया है। धान का उत्पादन भी जबर्दस्त बढ़ा है। दलहन में ही प्रदेश के किसानों ने चमत्कार किया है। उन्होंने किसानों से कहा कि फसल और सब्जी सिर्फ पैदा ही न करें, बल्कि खाद्य प्रसंस्करण से भी जोड़ें।

9 एकड़ में 766 टन टमाटर निकले
खास बात यह है कि यहां मुख्यमंत्री ने खुद की खेती—किसानी के अनुभव भी साझा किए. उन्होंने बताया कि मैं भी किसान हूं। मैंने अनार और अमरुद उगाए। इस समय आम की खेती कर रहा हूं। उन्होंने बताया कि इस साल मैंने 9 एकड़ में टमाटर की फसल ली है। अभी हिसाब-किताब करके आ रहा हूं। पूरे 766 टन टमाटर निकला है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो