scriptइस राज्य पर मंडराया कोयला संकट, 1-2 दिन और रोशन रह सकता है प्रदेश, जानिए क्या होगा | coal crisis hovers over mp may remain illuminated for 1 2 more days | Patrika News

इस राज्य पर मंडराया कोयला संकट, 1-2 दिन और रोशन रह सकता है प्रदेश, जानिए क्या होगा

locationभोपालPublished: Apr 25, 2022 11:37:27 am

Submitted by:

Faiz

मध्य प्रदेश में एक बार फिर कोयला संकट की समस्या उत्पन्न होने लगी है। पावर प्लांटों में अब सिर्फ 2 लाख मीट्रिक टन कोयला ही शेष रह गया है। जानकारों की मानें तो इतने कोयले की खपत प्रदेश को सिर्फ 1 से 2 दिन ही बिजली आपूर्ति कर सकता है।

News

इस राज्य पर मंडराया कोयला संकट, 1-2 दिन और रोशन रह सकता है प्रदेश, जानिए क्या होगा

भोपाल. एक बार फिर मध्य प्रदेश कोयला संकट से घिरने लगा है। इस देशव्यापी संकट में मध्य प्रदेश के पास सिर्फ 1-2 दिन के लिए लगभग 2 लाख मीट्रिक टन कोयला ही शेष रह गया है। ये बात हम नहीं कह रहे बल्कि इसके आंकड़े खुद सरकारी डिस्पैच सेंटर की ओर से जारी किए गए हैं। प्रदेश के मौजूदा हालातों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। बिजली मामलों की जानकारों का कहना है कि, प्रदेश सरकार को केंद्र से कोयले की मांग रनी चाहिए। रेलवे को भी इसमें तत्परता दिखानी होगी।

जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश में मौजूद पावर प्लांटों में कोयले की उपलब्धता बहुत कम हो गई है। बताया जा रहा है कि देशभर के पावर हाउस में कोयला 33 फीसदी उपलब्ध होता ही है, लेकिन मध्य प्रदेश के चार पावर प्लांटों में सिर्फ 10 फीसदी कोयला ही शेष है। अमरकंटक पावर प्लांट में 30.90 हजार मीट्रिक टन कोयला बचा है, बिरसिंहपुर पावर प्लांट में 25.30 हजार मीट्रिक टन कोयला बचा है, सतपुड़ा सारणी पावर प्लांट में 40.30 हजार मीट्रिक टन कोयला बचा है और श्री सिंगाजी पावर प्लांट में 1,22,400 मीट्रिक टन कोयला ही बचा है।

 

यह भी पढ़ें- सड़क किनारे नवजात को छोड़ गई मां, शव पर झूमी हुई थी चीटियां और भूख से बिलखकर मौत


रोजाना इतनी जरूरत

जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में रोज 58 हजार मीट्रिक टन कोयले की खपत है, जबकि यहां सिर्फ 50 हजार मीट्रिक टन कोयला ही आ रहा है। बिजली मामलों के जानकारों की मानें तो पावर स्टेशनों को 26 दिनों का स्टॉक रखना चाहिए, लेकिन मध्य प्रदेश में फिलहाल इस स्थित में नहीं है। यहां सिर्फ दो से तीन दिनों का कोयला मौजूद है। राज्य सरकार को चाहिए कि वह भी कर्नाटक की तर्ज पर केंद्र से अतिरिक्त कोयले की मांग करे।

 

3 साल पहले जिस दिन बची थी सड़क हादसे में जान, उसी स्पॉट पर ट्रक ने युवक को रौंदा, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/8a8osg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो