scriptWeather Update : कड़ाके की ठंड के बीच होगी बारिश, इन जिलों में शीतलहर | cold wave and rainfall alert | Patrika News

Weather Update : कड़ाके की ठंड के बीच होगी बारिश, इन जिलों में शीतलहर

locationभोपालPublished: Jan 13, 2022 07:01:05 pm

Submitted by:

Manish Gite

शीतलहर के बीच कई जिलों में बारिश की संभावना…। उत्तर भारत में बर्फबारी से पड़ रही है तेज ठंड…।

rain.jpg

,,

भोपाल। उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फ बारी के कारण बर्फीली हवाओं से मैदानी इलाकों में ठंड आफत बन रही है। ठंड से आम जनजीवन प्रभावित हो गया है। लोग घरों से निकलने में भी परहेज कर रहे हैं। प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर चल रही है। नौगांव में सबसे कम तापमान 5 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कई स्थानों पर कड़ाके की ठंड की चेतावनी भी जारी की है।

 

weather1.png

प्रदेश में ठंड के चलते पहले से ही जनजीवन प्रभावित है। इस बीच गुरुवार को मौसम विभाग ने एक बार फिर यलो अलर्ट जारी कर चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक प्रदेश के धार, रतलाम और रतलाम जिलों में शीतलहर चलने की संभावना है। जबकि सिवनी, बैतूल, इंदौर, धार, खंडवा, खरगौन, शाजापुर, रतलाम, उज्जैन, दतिया, गुना और श्योपुरकलां जिलों में तीव्र शीतल दिन रहने की संभावना है।

 

imdnew.jpg

मौसम विभाग ने कोहरे की भी संभावना जताी है। यह कोहरा उत्तर भारत की सीमा से लगे ग्वालियर, चंबल संभागों के साथ ही शाजापुर, उज्जैन, रतलाम, नीमच, मंदसौर, बालाघाट, टीकमगढ़, छतरपुर और सागर जिले में रहने की संभावना है। गुरुवार सुबह भी उत्तर भारत से लगे जिलों में कोहरा छाया रहा। विजिबिलिटी भी काफी कम रही। इस कारण कई दुर्घटनाओं के सभी समाचार मिले हैं।

 

पिछले 24 घंटे कैसे बीते

मौसम विभाग के पास जो आंकड़े आए हैं, उसके मुताबिक प्रदेश के शहडोल एवं जबलपुर संभागों के जिलों में कही-कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई है। उज्जैन, चंबल, सागर एवं ग्वालियर संभागों में हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाया रहा, जबकि कहीं-कहीं घना कोहरा भी था। सिवनी, बैतूल, खंडवा, खरगौन और उज्जैन में तीव्र शीतल दिन तथा दमोह, खंडवा, खरगौन, दतिया, रतलाम एवं शाजापुर में शीतल दिन रहा।

 

cold.png

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

 

क्यों हो रहा है ऐसा

मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र नायक के मुताबिक एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ को जिसे ऊपरी क्षोभमंडल स्तरों में एक ट्रफ के रूप में देखा जा रहा है, 72°पूर्वी देशांतर के साथ 32°उत्तरी अक्षांश के उत्तर में चलायमान है। एक ट्रफ रेखा उत्तरी आंतरिक कर्नाटक से निचले क्षोभमंडल स्तरों में उत्तर आंतरिक ओडिशा तक चलायमान है। निचले क्षोभमंडल स्तरों में दक्षिण कोंकण के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

 

यह है संभावना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो