scriptcollection of coins dating back hundreds of years | old coin collection: 80 साल की उम्र में अक्षय पंत ने जमा किए सैकड़ों वर्ष पुराने हजारों सिक्के | Patrika News

old coin collection: 80 साल की उम्र में अक्षय पंत ने जमा किए सैकड़ों वर्ष पुराने हजारों सिक्के

locationभोपालPublished: Oct 06, 2022 06:23:46 pm

Submitted by:

Manish Gite

coin collection- पर्सनालिटीः भारत समेत दुनिया के कई देशों के सिक्कों का अजय कुमार पंथ के पास है कलेक्शन...।

bpl.png

राजधानी के अक्षय कुमार पंत ने सिक्कों का अनोखा संसार बनाया है। दुनिया के अलग-अलग देशों में चलन में रही मुद्राओं का इनके पास संग्रह है। संग्रह में वर्तमान में चलने वाले सिक्के तो हैं ही साथ ही सैकड़ों वर्ष पुरानी मुद्राएं हैं। 5000 से अधिक मुद्राएं कलेक्शन में हैं।

अजय पंत 80 साल के हैं। दूसरों से अलग कुछ अनोखा करने का शौक हमेशा से रहा है। सरकारी सेवा में रहते हुए कई देशों की यात्राओं का मौका मिला। इस दौरान देश विदेश की मुद्राएं देखी और जमा करना शुरू किया। इस शौक को जब परिचितों न जाना तो वे भी सहयोग करते।

किसी भी देश जाते तो वहां से कुछ न कुछ उनके कलेक्शन के लिए लेकर आते थे। इस तरह 20 से अधिक देशों की मुद्राएं जमा हो गई । इनमें कई पुराने सिक्केक थे। दुनिया में चलन में जो मुद्राएं रही लगभग सभी इनके पास हैं।

भारतीय इतिहास की जानकारी दे रहे कई सिक्के

पंथ बताते हैं देश में अलग-अलग समय पर कई तरह के सिक्के चलन में आए! इनमें से कुछ ऐसे थे जो काफी दुर्लभ रहे! कलेक्शन के दौरान इन्हें अलग-अलग जगहों से जमा किया। यह बताते हैं एक पैसे से भी कम कीमत की मुद्रा है। मुगल काल और उससे पहले भी कई सिक्के प्रचलन में थे उन्हें भी कलेक्शन में शामिल किया गया है यह देश के अलग-अलग समय की जानकारी देते हैं।

मुद्राओं का कनेक्शन व्यक्तियों से भी

पंत बताते हैं उनके पास कई ऐसी मुद्राएं हैं जिनका कलेक्शन किसी न किसी महापुरुष से है। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की यादगार के रूप में सिक्के नोट स्टैंप सभी हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति से जुड़ी मुद्राएं हैं।

इन देशों का कलेक्शन इनके पास

अमेरिका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, मॉरीशस, हांगकांग, साउथ अफ्रीका, सऊदी अरब और अन्य कई मुद्राएं कलेक्शन में है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

गुजरात चुनाव LIVE: पहले चरण के मतदान के छह घंटे पूरे, दोपहर 1 बजे तक 34.48 % वोटिंगगुजरात चुनावः खरगे के रावण वाले बयान पर बोले PM मोदी- जितना कीचड़ उछालोगे उतना कमल खिलेगागुजरात में वोटिंग से बीच बड़ा बवाल, BJP प्रत्याशी पर जानलेवा हमला, कांग्रेस पर आरोपएलएसी के पास चीन बना रहा एक और सैन्य चौकी, अमेरिकी सांसद ने खोली पोलदुनिया के टॉप-100 सबसे ज्यादा कमाने वाले खिलाड़ियों की सूची में सिर्फ एक क्रिकेटर विराट कोहलीबढ़ती गर्मी रोकने को भारत में कूलिंग क्षेत्र में 1.6 ट्रिलियन डालर के निवेश की संभावना, रोजगार भी बढ़ेगा : वर्ल्ड बैंकAIIMS सर्वर हैक के बाद जल शक्ति मंत्रालय का भी ट्विटर हैंडल हैकश्रद्धा के कातिल आफताब का नार्को टेस्ट, हत्या से जुड़े अहम राज खुलेंगे आज!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.