scriptघोड़े, ऊंट, बग्गी, ट्राले में निकले दूल्हे राजा, बंधा अक्षय गठबंधन | Collective marriages on Akshaya Tritiya | Patrika News

घोड़े, ऊंट, बग्गी, ट्राले में निकले दूल्हे राजा, बंधा अक्षय गठबंधन

locationभोपालPublished: Apr 19, 2018 10:42:27 am

Submitted by:

Bharat pandey

अक्षय तृतीया पर शादियों की धूम, सामूहिक विवाह सम्मेलन में निकली बारातें

news

Collective marriages on Akshaya Tritiya

भोपाल। गली-गली बैंड बाजे और शहनाई की गूंज और थिरकते बाराती, उत्साह और उमंग का माहौल। कहीं दूल्हे राजा घोड़े पर सवार थे, तो कहीं ऊंट पर, कहीं दूल्हा दूल्हने ट्रालियों में बैठी थी, तो कहीं बग्गियांे में, विवाह की खुशियों में बाराती थिरक रहे थे। विवाह समारोहों में गर्मी से बचने के लिए जतन भी करते लोग नजर आए। पंडाल में दूल्हे राजा को गर्मी न लगे इसलिए कोई हाथ से पंखा चला रहा था तो कोई आइस्क्रीम खिला रहा था। सम्मेलन स्थलों में बैंड, बाजा, पंडितों के साथ-साथ अधिकारियों का भी इंतजार होता रहा, और आयोजक बार-बार अधिकारियों को फोन लगाते नजर आए।

मौका था अक्षय तृतीया पर शहर में आयोजित विवाह सम्मेलनों का। बुधवार को राजधानी में एक हजार से अधिक शादियां हुई। नगर निगम की आेर से शहर में १० स्थानों पर सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया गया था, इसमें लगभग ७०० विवाह कराए गए, इसी प्रकार कुछ समाजों ने अपनी ओर से भी सम्मेलन आयोजित किए थे। इसी प्रकार घरेलू विवाह सम्मेलनों की भी धूम रही, रात्रि तक शहर के मैरिज गार्डन, शादी हॉल गुलजार रहे और जगह-जगह बारातों का नजारा दिखाई दिया।

सेल्फी पाइंट पर दूल्हा-दुल्हन ने ली सेल्फी
करोंद रतन कॉलोनी में मां त्रिदेवी वैष्णो दरबार समिति की ओर से आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में समिति की ओर से सेल्फी पाइंट भी दूल्हा-दुल्हन के लिए बनाया गया था। यहां वर-वधू के लिए बड़ी-बड़ी कुर्सियां लगाई गई थी, ताकि वे परिवारजनों के साथ फोटो और सेल्फी ले सके। सम्मेलन में सहकारिता राज्यमंत्री विश्वास सारंग, समिति अध्यक्ष विनोद पलया अन्य ने वर वधु को आशीर्वाद दिया। यहां तीन विकलांग जोड़ों का भी विवाह हुआ।

ट्रालों में दुल्हन तो ऊंटों पर निकले दूल्हे
पाल समाज की ओर से सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन बिट्टन मार्केट दशहरा मैदान में किया गया। यहां शाम को शाहपुरा से सामूहिक बारात निकाली गई। इसमें दो ट्रालों में दुल्हने बैठी थी, तो एक ट्राले में दूल्हे, २० से अधिक ऊंटों पर भी दूल्हे सवार थे। बारात बिट्टन मार्केट दशहरा मैदान पहुंची।यहां विवाह कराए गए, इस मौके पर युवाओं ने नशाबंदी और जलसंरक्षण का संकल्प लिया। टैगोर छात्रावास खेल मैदान में जनकल्याण समिति की ओर से सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस मौके पर गांधी भवन के पास से सामूहिक बारात निकाली। दूल्हे घोड़ी और बग्गी में विराजमान थे, बारात आयोजन स्थल पहुंची। इसके बाद यहां ५२ जोड़ों का सामूहिक विवाह हुआ। वरमाला फेरों के बाद आठवें वचन के रूप में पर्यावरण संरक्षण एवं नशामुक्ति का संकल्प लिया। इस मौके पर राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता, कामाक्षी विश्वकर्मा, शैलेंद्र निगम सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

आठवें वचन में पर्यावरण संरक्षण और नशामुक्ति का संकल्प
टैगोर छात्रावास खेल मैदान में जनकल्याण समिति की ओर से सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस मौके पर गांधी भवन के पास से सामूहिक बारात निकाली। दूल्हे घोड़ी और बग्गी में विराजमान थे, बारात आयोजन स्थल पहुंची। इसके बाद यहां ५२ जोड़ों का सामूहिक विवाह हुआ। वरमाला फेरों के बाद आठवें वचन के रूप में पर्यावरण संरक्षण एवं नशामुक्ति का संकल्प लिया। इस मौके पर राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता, कामाक्षी विश्वकर्मा, शैलेंद्र निगम सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

शिकायत मिलने के एक घंटे बाद भी नहीं पहुंचे अधिकारी
शाहजहांनी पार्क में खटीक समाज द्वारा सामूहिक विवाह कार्यक्रम में एक व्यक्ति ने दो नाबालिग बच्चियों की शादी की सूचना महिला सशक्तिकरण के कंट्रोल रूम को दी। करीब एक घंटे बाद भी कार्यक्रम स्थल पर कोई अधिकारी नहीं पहुंचा। इसके बाद मप्र बाल आयोग और चाइल्ड लाइन नंबर पर शिकायत की। बाल आयोग सदस्य ब्रजेश चौहान कार्यक्रम स्थल पहुंचे। उन्होंने दस्तावेजों की जांच कर बताया कि कार्यक्रम में बाल विवाह होना नहीं पाया गया।
दो बाल विवाह रोके : चांदबड़ और बैरसिया स्थित सोहाया गांव में दो बाल विवाह रोके गए हैं। चांदबड़ में लडक़ी की उम्र १७ वर्ष ६ माह और सोहाया गांव में लडक़ी की उम्र १६ वर्ष सामने आई।

कहां कितने
२९२ रतन कॉलोनी करोंद
६२ पहाड़ावाली मंदिर कोलार
५५ बिट्टन मार्केट दशहरा मैदान
५४ बंजारी दशहरा मैदान कोलार
५२ टैगोर छात्रावास खेल मैदान श्यामला हिल्स
४९ राम मंदिर कोटरा सुल्तानाबाद
३९ पिपलेश्वर मंदिर शाहजहांनी पार्क
१७ शिव मंदिर विकास नगर गोविंदपुरा
१४ खेजड़ा बरामद भानपुर
०७ महावीर मंदिर भोईपुरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो