यूजी-पीजी में 5 जनवरी तक होंगे प्रवेश

6वें राउंड में सिर्फ 4700 छात्रों ने कराया रजिस्ट्रेशन

By: govind agnihotri

Updated: 02 Jan 2021, 01:35 AM IST

भोपाल. सत्र 2020-21 में प्रवेश लेने के लिए छात्रों के पास अंतिम मौका है। जिन छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। उन्हें 5 जनवरी तक एडमिशन लेना होगा। इसके अलावा 6 राउंड में अब तक सिर्फ 4700 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसी के साथ-साथ शुक्रवार से प्रायोगिक क्लासेस भी शुरू हो गई है। हालांकि बीयू सहित कई कॉलेजों में छात्रों की संख्या कम रही है।

उच्च शिक्षा विभाग के ओएसडी डीके शुक्ला का कहना है कि 30 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच यूजी-पीजी में रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों के दस्तावेजों का वेरिफिकेशन चल रहा है। अब तक यूजी-पीजी में सीएलसी के छठवें राउंड में 90 फीसदी छात्रों ने सत्यापन भी करा लिया है। 4 जनवरी को सुबह 10.30 बजे से 1.30 बजे तक छात्रों को कॉलेज में रिपोर्टिंग करनी है। फिर उन्हें 4-5 जनवरी के बीच फीस भी जमा करनी होगी। इससे पहले 4 जनवरी को मेरिट लिस्ट जारी होगी। खास बात है कि एडमिशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्र फिर कोर्स, विषय-समूह 10 जनवरी तक चुन सकेंगे।

बीएड शून्य, एमएड में 42 रजिस्ट्रेशन
एनसीटीइ के कोर्सेस में तीसरे अतिरिक्त एडमिशन चरण में बीएड में एक भी छात्र ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। क्योंकि 5 वें राउंड में बीएड की करीब 95 फीसदी से ज्यादा सीटें भर चुकी है। सिर्फ 981 सीट ही बाकी है। इधर, एमएड की 511 सीटों में एडमिशन के लिए 42 छात्रों ने अंतिम दिन रजिस्ट्रेशन कराया है।

ऐसे चलेगा एनसीटीई का शेड्यूल

एडमिशन शेड्यूल के अनुसार एनसीटीई कोर्स में 5 जनवरी को मेरिट लिस्ट जारी होगी। 9 जनवरी को सीटों का आवंटन किया जाएगा। फिर टीसी-माग्रेशन और अन्य दस्तावेज जमा करने के लिए 9-12 जनवरी तक छात्रों के पास मौका रहेगा।

govind agnihotri Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned