scriptमध्यप्रदेश में ऑफलाइन ही होंगी कॉलेज की परीक्षाएं, कोरोना हुआ तो दस दिन बाद पेपर दे सकेंगे छात्र | College exams will be offline only in Madhya Pradesh | Patrika News
भोपाल

मध्यप्रदेश में ऑफलाइन ही होंगी कॉलेज की परीक्षाएं, कोरोना हुआ तो दस दिन बाद पेपर दे सकेंगे छात्र

उच्च शिक्षा मंत्री ने कुलपतियों के साथ बैठक कर लिया फैसला, मध्यप्रदेश में खुलेगी स्किल डेव्हलपमेंट यूनिवर्सिटी

भोपालJan 18, 2022 / 06:18 pm

रविकांत दीक्षित

College exams will be offline only in Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश में ऑफलाइन ही होंगी कॉलेज की परीक्षाएं, कोरोना हुआ तो दस दिन बाद पेपर दे सकेंगे छात्र

भोपाल. मध्यप्रदेश में कॉलेज-यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं ऑफलाइन ही होंगी। यदि कोई विद्यार्थी कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो उसे मेडिकल सर्टिफिकेट देना होगा। सर्टिफिकेट दिखाने के बाद वह 10 दिन बाद परीक्षा में शामिल हो सकेगा। मंगलवार को उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव के साथ हुई विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की बैठक में यह फैसला लिया गया।
इसके साथ ही कोरोना के चलते परीक्षा में नहीं बैठ सके कॉलेज छात्रों को सरकार दोबारा मौका देने जा रही है। प्रदेश के विश्वविद्यालयों के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (पीजी) के प्रथम और तृतीय सेमेस्टर के ऐसे परीक्षार्थी, जो कोविड के कारण परीक्षा नहीं दे पा रहे हैं, उनका सत्र बर्बाद नहीं होने दिया जाएगा। ऐसे विद्यार्थी परीक्षा समाप्त होने के 10 दिन के भीतर परीक्षा दे सकेंगे। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंगलवार को कहा कि कोरोना काल की चुनौतियों के बीच प्रदेश में उच्च शिक्षा का स्तर गुणवत्तापूर्ण बनाए रखा जाएगा, ताकि देश-विदेश में प्लेसमेंट के समय विद्यार्थियों की डिग्री कमतर न आंकी जाए।
मंत्री यादव ने कहा कि सरकारी विश्वविद्यालयों के पास प्रदेश में काफी जमीन है। इसके बेहतर उपयोग और प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में चिकित्सकों की उपलब्धता के लिए ग्वालियर, उज्जैन और भोपाल में मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। अपर मुख्य सचिव शैलेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रदेश के हर विश्वविद्यालय में 10 से 15 रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे, ताकि अधिक से अधिक छात्र पढ़ाई समाप्त होते ही आत्म-निर्भर बन सकें।

रिक्त सीटें नहीं छोड़ें
मंत्री डॉ. यादव ने अफसरों को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में बीएड सहित उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रमों में होने वाली काउंसलिंग में सीटें पूरी भरें। यदि चयन के बाद विद्यार्थी प्रवेश नहीं लेते हैं, तो वेटिंग लिस्ट से सीट भरी जाएं। जरूरत होने पर काउंसलिंग के चरण भी बढ़ाएं। यह प्रक्रिया एक हफ्ते मे पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है। मंत्री ने सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारी-कर्मचारियों की पेंशन में आने वाली विसंगतियां दूर करने के निर्देश भी दिए हैं।

मध्यप्रदेश में खुलेगी स्किल डेव्हलपमेंट यूनिवर्सिटी
प्रदेश के विद्यार्थियों को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके, इसके लिए प्रदेश में स्किल डेव्हलपमेंट यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी। इसके लिए राजस्थान और हरियाणा में स्थापित यूनिवर्सिटी का अध्ययन किया जाएगा।

Home / Bhopal / मध्यप्रदेश में ऑफलाइन ही होंगी कॉलेज की परीक्षाएं, कोरोना हुआ तो दस दिन बाद पेपर दे सकेंगे छात्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो