scriptएमपी में कॉलेज स्टूडेंट्स को बड़ी सुविधा, सिर्फ 30 रुपए में महीने भर कर सकेंगे बस का सफर | College Students bus pass PM College of Excellence Students | Patrika News
भोपाल

एमपी में कॉलेज स्टूडेंट्स को बड़ी सुविधा, सिर्फ 30 रुपए में महीने भर कर सकेंगे बस का सफर

College Students bus pass राज्य सरकार ने कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बस का किराया नाममात्र का कर दिया है।

भोपालJun 22, 2024 / 03:48 pm

deepak deewan

College Students bus pass PM College of Excellence Students

College Students bus pass PM College of Excellence Students

College Students bus pass PM College of Excellence Students मध्यप्रदेश Madhya Pradesh में कॉलेज स्टूडेंट्स को सरकार ने बड़ी सुविधा दी है। राज्य सरकार ने कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बस का किराया नाममात्र का कर दिया है। कॉलेज स्टूडेंट्स सिर्फ 30 रुपए में महीने भर बस का सफर कर सकेंगे। प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस (PM College of Excellence) में पढ़ने वाले स्टूडेंट को मासिक पास पर यह बस सुविधा मिलेगी।
मध्यप्रदेश में सभी 55 जिलों में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस खोले जा रहे हैं। यहां स्टूडेंट से रोज बस से कॉलेज आने जाने के लिए सिर्फ 1 रुपया लिया जाएगा। इस प्रकार 30 दिन का किराया सिर्फ 30 रुपए होगा। कॉलेज स्टूडेंट को मासिक पास पर बस सुविधा मिलेगी।
यह भी पढ़ें : एमपी के तीर्थयात्रियों के साथ भीषण हादसा, बेकाबू हो गई गंगोत्री जा रही बस, मच गई चीख पुकार

एमपी में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस 1 जुलाई से खुलेंगे और इसी दिन से यहां बस सर्विस की शुरुआत भी हो जाएगी।
उच्चशिक्षा विभाग ने इस संबंध में सभी कॉलेज प्राचार्यों के साथ ही जिलों के कलेक्टर को भी आदेश जारी कर दिए हैं। बस सेवा कलेक्टर शुरु कराएंगे और बस के रुट तथा राउंड भी वे ही तय करेंगे। पीएम कॉलेज की जनभागीदारी समिति के तहत बस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी।
सीएम डॉ. मोहन यादव ने इसी साल प्रदेश के सभी जिलों में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेन्स खोलने का फैसला लिया था। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अतंर्गत प्रदेश के सभी जिलों में एक पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेन्स खोला जा रहा है। प्रदेश के सभी 55 जिलों में पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेन्स के लिए महाविद्यालय चुन लिए गए हैं। यहां अतिरिक्त पदों और संसाधनों के लिए जरूरी बजट भी दिया जा रहा है।
बताया जा रहा है कि अधिकांश बड़े कॉलेज में 2 बसेें चलाई जाएंगी। बस सेवा के लिए जनभागीदारी समिति स्टूडेंट से हर माह 30 रुपए शुल्क लेगी। सबसे खास बात यह है कि बस का शुल्क हर स्टूडेंट से लिया जाएगा भले ही वे इस सुविधा का उपयोग करें या न करें। कॉलेज में अध्ययनरत सभी स्टूडेंट से यह राशि वसूली जाएगी।

Hindi News/ Bhopal / एमपी में कॉलेज स्टूडेंट्स को बड़ी सुविधा, सिर्फ 30 रुपए में महीने भर कर सकेंगे बस का सफर

ट्रेंडिंग वीडियो