scriptलॉकडाउन से कई कॉलोनियों के बंद गेट, नहीं हुए अनलॉक, एक लाख लोग परेशान | Colony | Patrika News

लॉकडाउन से कई कॉलोनियों के बंद गेट, नहीं हुए अनलॉक, एक लाख लोग परेशान

locationभोपालPublished: Oct 29, 2020 12:21:39 am

शहर के 40 से अधिक क्षेत्र के एक लाख से अधिक रहवासी सड़कों के गेट बंद होने से परेशान हैं

लॉकडाउन से कई कॉलोनियों के बंद गेट, नहीं हुए अनलॉक, एक लाख लोग परेशान

लॉकडाउन से कई कॉलोनियों के बंद गेट, नहीं हुए अनलॉक, एक लाख लोग परेशान

भोपाल. शहर के 40 से अधिक क्षेत्र के एक लाख से अधिक रहवासी सड़कों के गेट बंद होने से परेशान हैं। मार्च में लॉकडाउन में सुरक्षा के तहत सड़क पर लगे गेट बंद हुए थे, लेकिन सरकार द्वारा अनलॉक करने और बाजार से लेकर सिनेमाघर में अनलॉक शुरू करने के बावजूद ये गेट नहीं खुले। जिन कॉलोनियों से होकर गुजर रहे रास्ते पर ये गेट लगे हैं, इनके आसपास की कॉलोनियों के निवासी परेशान है।
स्थिति है कि इन बंद गेट को खुलवाने बीते एक माह के दौरान ही निगम के पास 70 से अधिक शिकायतें आई है। इनमें से कुछ पर निगम ने कार्रवाई करते हुए गेट खुलवाए भी है। शाहपुरा ए सेक्टर में गेट खुलवाया गया। अवधपुरी में गेट खुलवाया गया। कोलार में दो जगह गेट खुलवाए। लेकिन ये नाकाफी है। निगम को रास्ता बंद करने वाले इन गेट को अभियान के तहत खुलवाने की जरूरत है, तभी राहत मिलेगी।
यहां गेट अभी भी बंद
कोलार में साईं हिल्स समेत छह कॉलोनियों की ओर जाने वाले रास्ते पर गेट लगे हुए हैं। ये गेट अब तक नहीं खुला। साईं हिल्स निवासी आनंद रावत बताते हैं कि इसके लिए हमने नगर निगम से लेकर जिला प्रशासन के संबंधित एसडीएम तक को शिकायत की, लेकिन गेट बंद ही है।
शाहपुरा थाना क्षेत्र में सड़क पर लॉकडाउन में बंद हुआ गेट नहीं खुला। रहवासी कमल पांडे बताते हैं कि ये गेट राम शरणम कॉलोनी वालों ने बंद किया है, जिससे पांच कॉलोनियों के रहवासी परेशान है। उन्हें डेढ़ किमी का अतिरिक्त चक्कर लगाकर ऑरा मॉल की ओर आना पड़ता है।
कोलार दानिश नगर से जुड़े रास्ते को गेट से बंद कर दिया गया। रहवासी अमित विश्वकर्मा का कहना है कि इससे सनखेड़ी की तरफ आवाजाही में लोगों को दिक्कत होती है। ये भी कोरोना के समय बंद किया गया था। कई बार राहगीरों ने बंद रास्ते पर आपत्ति ली तो इसे खोला गया, लेकिन फिर बंद कर दिया गया। इससे करीब एक किमी का अतिरिक्त चक्कर लगाना पड़ रहा है। प्रशासन को इसे लेकर शिकायत की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।
400 से अधिक कॉलोनियों में बंद सार्वजनिक रास्ता
शहर में करीब 400 कॉलोनियों ने सार्वजनिक रास्ते पर गेट लगाए हुए हैं, जबकि ऐसा नहीं किया जा सकता। इसके पीछे तर्क दिया हुआ है कि दिन के समय में गेट खुले रखते हैं और कोई असामाजिक तत्व कॉलोनी में प्रवेश न करें इसलिए रात को गेट बंद रखते हैं। कोलार, अवधपुरी, करोद, होशंगाबाद रोड समेत रायसेन रोड स्थिति कॉलोनियों में इस तरह किया हुआ है। खुद की शांति को बनाए रखने सार्वजनिक रास्तों को रोका हुआ है।
हमने कई शिकायतें कीं, पर प्रशासन ने गेट खुलवाने कोई सक्रियता नहीं दिखाई।
आनंद रावत, साईं हिल्स कॉलोनी
गेट लगाने के बाद अब डेढ़ किमी का अतिरिक्त चक्कर लगाना पड़ रहा है।
कमल पांडे, रहवासी शाहपुरा क्षेत्र
हम इस स्थिति को दिखवाते हैं। जोन स्तर पर इस तरह की शिकायतों की सुनवाई की व्यवस्था कराते हैं। आवाजाही में कोई दिक्कत नहीं होना चाहिए।
वीकेएस चौधरी, निगम आयुक्त

ट्रेंडिंग वीडियो