script

कोरोना से बचाएगा कलर – दीपावली से पहले बढ़ी इस पेंट की डिमांड

locationभोपालPublished: Oct 17, 2021 03:19:36 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

घर को कलर करने से पहले गूगल और कलर की दुकानों पर एंटी बैक्टीरियल कलर को सर्च करना शुरू कर दिया है।

कोरोना से बचाएगा कलर - दीपावली से पहले बढ़ी इस पेंट की डिमांड

कोरोना से बचाएगा कलर – दीपावली से पहले बढ़ी इस पेंट की डिमांड

प्रवेंद्र तोमर

भोपाल. कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद लोग सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। यही कारण है कि अब घर की दीवारों पर भी ऐसे कलर का इस्तेमाल किया जाने लगा है, जिससे संक्रमण फैलने का डर नहीं हो, इसी के चलते कुछ कंपनियों ने बाजार में ऐसे कलर उपलब्ध कराएं है, जो कोरोना नहीं फैलने का दावा करते हैं। इन कलरों की बाजार में डिमांड भी बढ़ गई है।


कोरोना संक्रमण से बचे रहने के लिए बाजार में सैनिटाइजर और सोडियम हाइपोक्लाराइट की डिमांड बढ़ गई है। इस दीपावली पर लोग घरों की साफ सफाई के बाद घर को सैनिटाइज और हाईपोक्लोराइट स्प्रे करवा रहे हैं। ताकि संक्रमण का भय नहीं रहे।


आपको बतादें की बाजार में इस बार ऐसे कलर की डिमांड बढ़ गई है जो एंटी बैक्टीरियल है। कंपनियों का दावा है कि ऐसे पेंट को करने से कोरोना नहीं फैलता है, चूंकि कोरोना की दूसरी लहर में लोगों ने कई अपनों को खोया है, इस कारण इस दीपावली पर अधिकतर लोग ऐसे ही पेंट को दीवारों पर करने के लिए तैयार हो चुके हैं, ताकि कलर होने के बाद लोगों के हाथ लगने से संक्रमण नहीं फैले।

पूर्व वित्त मंत्री के नाम पर व्यापारी से मांगे 25 हजार- विधायक ने कहा मैंने नहीं किया था फोन


कलर के बाद भी सैनिटाइजर का उपयोग


लोगों का मानना है कि घर को एंटी बैक्टीरियल बनाए रखना है। ताकि त्यौहार के दौरान जो मेहमान आएंगे वह भी सुरक्षित रहें, साथ ही अगर उनके हाथ भी घर की दीवारों पर लगे तो उससे भी संक्रमण नहीं फैले, इस कारण लोग अपने घरों में एंटी बैक्टीरियल कलर का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसी के साथ कुछ लोग अपने घर, बंगलों और डुपलेक्स में कलर होने के बाद भी सैनिटाइजर और सोडियम हाइपोक्लोराइट का स्प्रे करवा रहे हैं।


ऑनलाइन सर्च कर रहे एंटी बैक्टीरियल पेंट


इस दीपावली लोगों ने अपने घर को कलर करने से पहले गूगल और कलर की दुकानों पर एंटी बैक्टीरियल कलर को सर्च करना शुरू कर दिया है। हालांकि यह कलर पिछले दो सालों से बाजार में उपलब्ध है, लेकिन इस बार इसकी डिमांड अधिक नजर आ रही है।


एक हजार रुपए महंगा होता है यह कलर


किसी अच्छी कंपनी के 20 लीटर कलर की बाल्टी और एंटी बैक्टीरियल कलर की बाल्टी में करीब 800 से 1000 रुपए का अंतर आता है। ऐसे में जो लोग सुरक्षा का बहुत ध्यान रखते हैं। वे पैसा नहीं देख रहे हैं, बल्कि ऐसा ही कलर करवा रहें हैं, ताकि वे सुरक्षित महसूस कर सकें।


सोडियम हाइपोक्लोराइट


बाजार में सोडियम हाइपोक्लोराइट की पांच लीटर की केन करीब 300 रुपए की आती है, जो मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हो जाती है, जिले में करीब 2000 से अधिक स्टोर हैं, जहां इसकी बिक्री होती है, वहीं सैनिटाईजर भी सभी जगह आसानी से मिल जाता है।

सैनिटाईजर को पहचानते भी नहीं थे

पहले लोग सैनिटाईजर को पहचानते भी नहीं थे, लेकिन अब यह जीवन का हिस्सा बन गया है, यात्रा से लेकर ऑफिस तक सभी जगह इसका उपयोग होने लगा है, हाथ साफ करने के साथ ही इसका उपयोग अब लोग घरों की साफ सफाई में भी करने लगे हैं।हमें लगा था कि संक्रमण कम होने पर इसकी डिमांड कम होगी, लेकिन वह बरकरार है।
-कुनाल परियानी, सैनिटाइजर के थोक विक्रेता


एंटी बैक्टीरियल पेंट बाजार में उपलब्ध है, यह 500 रुपए लीटर से शुरु होता है, कंपनियों का दावा है कि इस पेंट का उपयोग करने से कोरोना नहीं फैलता है, इसलिए ग्राहक भी इसकी मांग कर रहे हैं।

-योगेश गवालानी, पेंट के थोक विक्रेता

ट्रेंडिंग वीडियो