scriptCompensation increased by 5 lakh in forest areas, land also approved f | वनक्षेत्रों में मुआवजा 5 लाख बढ़ा, ग्वालियर एयरपोर्ट के लिए जमीन भी मंजूर | Patrika News

वनक्षेत्रों में मुआवजा 5 लाख बढ़ा, ग्वालियर एयरपोर्ट के लिए जमीन भी मंजूर

------------------------------
कैबिनेट फैसले : ग्वालियर मेले के संशोधन विधेयक प्रस्ताव को मंजूरी
-------------------------------

भोपाल

Published: December 07, 2021 09:39:17 pm


भोपाल। प्रदेश में अब वन क्षेत्रों में विस्थापन की स्थिति में पुनर्वास के लिए संबंधित वनवासी परिवार को पंद्रह लाख रुपए प्रति परिवार पैकेज मिलेगा। यह अभी तक दस लाख था, लेकिन शिवराज सरकार ने इसमें पांच लाख रुपए बढ़ा दिए हैं। बीते कुछ महीनों में लगातार आदिवासी वोटबैंक को रिझाने की कवायद के तहत यह फैसला किया गया है। साथ ही ग्वालियर एयरपोर्ट विस्तार के लिए 57 हैक्टेयर जमीन देने की मंजूरी भी दे दी गई है।
------------------------------
यह फैसले मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में हुए। गृहमंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि वन क्षेत्रों में बसाहट का विस्थापन के लिए अब सरकार ने 15 लाख रुपए का मुआवजा देने का निर्णय लिया है। इसके अलावा राजमाता विजयाराजे सिंधिया ग्वालियर एयरपोर्ट विस्तार के लिए मप्र सरकार 57 हेक्टेयर जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को देगी। यह जमीन मुरार तहसील के लोहारपुर गांव से एक रुपए वार्षिक भू-भाटक पर आवंटित की जाएगी। हाल ही में एयरपोर्ट अथॉरिटी को आलू अनुसंधान केंद्र की जमीन भी दी गई है। अब तक सरकार एयरपोर्ट के विस्तार के लिए 143 हेक्टेयर जमीन दे चुकी है। एयरपोर्ट विस्तार से बड़ा टर्मिनल बनेगा।
---------------------------
ये भी फैसले-
- ग्वालियर व्यापार मेला के प्रबंधन एवं नियंत्रण का काम अब वाणिज्यकर के बजाए एमएसएमई विभाग को देंगे। इसके लिए ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण संशोधन विधेयक 2021 के प्रस्ताव को मंजूरी दी।
- विश्वविद्यालय संशोधन 2021 के तहत छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय का नाम परिवर्तन कर राजा शंकर शाह करने के विधेयक प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है। अब प्रस्ताव विधानसभा में रखा जाएगा।
- वन विभाग की ग्रामों के पुनर्वास के लिये मुआवजा योजना को 2021-22 से 2025-26 तक के लिये राशि 75 करोड़ की मंजूरी। कैम्पा मद से 2022-23 से 2025-26 तक के लिये 285 करोड़ का अनुमोदन।
- लोक सेवा प्रबंधन विभाग में अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी की नियुक्ति के नियमों को मंजूरी।
इसमें आईएएस के अपर सचिव स्तर के प्रशासनिक अनुभव रखने वाले अफसर नियुक्त किए जा सकेंगे।
-----------------------------
भोपाल के बाहर होगी कैबिनेट की चिंतन बैठक-
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विधानसभा का शीतकालीन सत्र समाप्त होने के बाद मंत्रियों के साथ एक चिंतन बैठक की जाएगी। डा. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि यह बैठक भोपाल शहर से बाहर होगी। इससे पहले भी मुख्यमंत्री इस तरह की बैठक कर चुके हैं। जिसमें मंत्रियों ने अपने-अपने विभाग के कामकाज का प्रेजेंटेशन किया था।
----------------------------
Chief Minister Shivraj Singh Chouhan Jandarshan Yatra in Jhirnya
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !सूर्य ने किया मकर राशि में प्रवेश, संक्रांति का विशेष पुण्यकाल आजParliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगामहाराष्ट्र से सटे CG के इस जिले में कोविड पॉजिटिविटी रेट बढ़ा, कलेक्टर ने स्कूल, आंगनबाडिय़ों को किया लॉक, टिफिन से मिलेगा बच्चों को गर्म भोजनArmy Day 2022: आज से नई लड़ाकू वर्दी में दिखेंगे हमारे जवान, सेना दिवस पर थलसेना प्रमुख लेंगे परेड की सलामीCDS बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर हादसे की वजह आई सामने, वायुसेना ने दी जानकारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.