scriptकई घंटों तक लगातार मोबाइल के इस्‍तेमाल से बचें, वजह देगी जोर का झटका… | computer and mobile regular harm | Patrika News

कई घंटों तक लगातार मोबाइल के इस्‍तेमाल से बचें, वजह देगी जोर का झटका…

locationभोपालPublished: Nov 07, 2018 02:37:35 pm

Submitted by:

Faiz

कई घंटों तक लगातार मोबाइल के इस्‍तेमाल से बचें, वजह देगी जोर का झटका…

computer syndrome

कई घंटों तक लगातार मोबाइल के इस्‍तेमाल से बचें, वजह देगी जोर का झटका…

भोपालः 21वीं सदी में मोबाइल और कम्प्यूटर की लत ने बड़े ही नहीं बल्कि नौनिहालों को भी अपना शिकार बना लिया है। मानो व्यक्ति अब इन गैजेट्स से दूर रह ही नहीं सकता। लेकिन, इन गैजेट्स का लंबे समय तक इस्तेमाल आंखों के लिए बड़ा नुकसान देह साबित होता है। वीडियो गेम्स और स्कूल के प्रोजेक्ट तैयार करने को घंटो इनमें डटे रहने से कम्प्यूटर विजन सिंड्रोम बीमारी से ग्रस्त हो रहे हैं। इस दौरान आंखों में जलन रहने तथा सिर दर्द की भी शिकायत बढ़ रही है।

बच्‍चें हो रहे ज्यादा शिकार

ज्यादा समय तक मोबाइल फोन और कम्प्यूटर का इस्तेमाल करने से कई लोगों को मुख्य रूप से सिरदर्द रहना, आंखों में पानी की परत का सूखना, रोशनी का कम होना, आंखों का लाल रहना, आंखों में जलन होना, कमर दर्द तथा गर्दन में दर्द रहना लक्षण हैं। इन डिजिटल गैजेट्स का प्रयोग करने वाले लगभग अधिकतर लोग इस कम्प्यूटर विजन सिंड्रोम बीमारी से ग्रस्त हैं। लंबे समय तक मोबाइल का प्रयोग करने वाले नौनिहाल भी इस बीमारी से बचे नहीं हैं। कम्प्यूटर विजन सिंड्रोम बीमारी के चलते बच्चे पढ़ाई में भी आनाकानी करते हैं। ऐसे में चिकित्सक भी बच्चों में ऐसे लक्षण दिखाई देने पर तुरंत चिकित्सकों से उनकी आंखों की जांच करवाने की सलाह दे रहे हैं।

विजन सिंड्रोम के लक्षण

भोपाल स्थित एक नीजि अस्पताल के नेत्र व‍िशेषज्ञ ने बताया कि, मोबाइल तथा कम्प्यूटर का अधिक प्रयोग विजन सिंड्रोम की बीमारी को जन्‍म देता है। बच्चों में बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत चिकित्सीय सलाह लेनी चाहिए। उन्होंने बताया कि मोबाइल तथा कम्प्यूटर पर अधिक समय पर काम करने वाले सभी उम्र के लोग इस बीमारी से ग्रस्त हो रहे हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

लगातार कम्प्यूटर पर काम करते समय स्क्रीन को आंखों के सामने अथवा इसका लेवल थोड़ा नीचा होना चाहिए। गैजेट्स का प्रयोग करते समय पलकों को झपकते रहें, लंबे समय तक कम्प्यूटर पर काम करने के बाद थोड़ा ब्रेक लें तथा आंखों को आराम दें, बीच-बीच में स्क्रीन से नजर हटाकर दूर तक देखें, आंखों को ठंडे पानी के छींटें मारे। इसके अलावा चिकित्सक की सलाह पर आई ड्राप्स का भी प्रयोग कर सकते हैं।लंबे समय तक कम्‍प्‍यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल करने वाले लगातार स्‍क्रीन की तरफ देखने से बचें। थोड़ी-थोड़ी देर के ल‍िए आंखें स्‍क्रीन की ओर से हटाते रहें।

ट्रेंडिंग वीडियो