scriptConfluence of culture and genres with ceramic art work | सिरेमिक आर्ट वर्क से संस्कृति और विधाओं का समागम | Patrika News

सिरेमिक आर्ट वर्क से संस्कृति और विधाओं का समागम

शाहपूरा स्थित निर्मला शर्मा सिरेमिक स्टूडियो में अकती सिरेमिक उत्सव

 

भोपाल

Published: May 04, 2022 12:18:27 am

भोपाल। निर्मला शर्मा सिरेमिक स्टूडियो की ओर से तीन दिवसीय 'अकती सिरेमिक उत्सव' का आयोजन किया जा रहा है। इसमें छत्तीसगढ़, ओडिसा, गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र, दिल्ही और मध्य प्रदेश के 21 कलाकार भागीदारी कर रहे हैं। इसका उद्घाटन रिटायर्ड ब्रिगेडियर आर विनायक, उनकी पत्नी जयलक्ष्मी विनायक और रागिनी राठ़ौर ने किया। कार्यशाला संयोजक चिरायु सिन्हा ने बताया कि युवा कलाकारों को प्रोत्साहन देने के लिए अब से हर साल अखातीज से इस कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। वहीं, निर्मला शर्मा ने बताया कि हम अपनी संस्कृति को भूलते जा रहे हैं। अखातीज का त्योहार हम कलाकारों के साथ अपनी संस्कृति को मिला-जुला कर मनाएंगे। कार्यशाला का नाम 'अकती उत्सव' इसी कारण रखा गया है। सांस्कृतिक आदान-प्रदान का केन्द्र कलाकार ही हैं और इसे न सिर्फ कोई एक विधा बल्कि अनेकानेक विधाओं के साथ जोड़कर उत्सव के तौर पर मनाना शुरू करें।

jt_ceremic.jpg
jt_ceremic1.jpg

तेंदूपत्ता पर डिजाइन बना रही हूं
आर्टिस्ट रानी मड़ामे ने बताया कि मैं बालाघाट की रहने वाली हूं। मैं पिछले 6 साल से आर्ट कर रही हूं। मैं मूलत: स्कल्पचर काम करती हूं। पिछले तीन साल से सिरेमिक आर्ट वर्क कर रही हूं। तेंदूपत्ता हमारे प्रदेश की अनोखी विरासत है। मैं अपने आर्ट वर्क में इसे डिफरेंट डिजाइन्स के माध्यम से उकेरती हूं। वहीं, पावस पटेल ने बताया कि मैं छत्तीसगढ़ से यहां वर्कशॉप में शामिल होने आया हूं। मैं बेसिकली पेंटिंग करता हूं, लेकिन पिछले साल से सिरेमिक आर्ट वर्क भी सीखना शुरू किया है। वर्कशॉप में मैं फॉर्मस थीम पर काम कर रहा हूं। इसमें गांव में रहने वाले किसान की प्रतिदिन की दिनचर्या को दिखाने का प्रयास करूंगा। इसे तैयार करने में मुझे दो दिन का समय लगेगा।

ताला-चाबी के डिजाइन पर करती हूं काम
दीपा पंत ने बताया कि मैं बड़ौदा से आई हूं। सिरेमिक आर्ट वर्क 1992 से कर रही हूं। ताला-चाबी और नेचर पर काम करती हूं। ताला-चाबी बचपन से ही मेरी दिमाग में बैठे हुए हैं। मैं जब छोटी थी तो चाबी से ताला नहीं खोल पाती थी। अब अपने डिजाइन्स के माध्यम से ये संदेश देती हूं कि हमारी जिंदगी में जो उलझने हैं, उन्हें खुद ही अपनी चाबी से खोल सकते हैं। यहां में नेचर से जुड़ी डिजाइन्स करूंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.