कांग्रेस की समन्वय समिति दूर करेगी कार्यकर्ताओं की नाराजगी

प्रदेशभर से लिया जाएगा फीडबैक

- वचन पत्र क्रियान्वयन समिति से होगा काम का आकलन

 

भोपाल : कांग्रेस की समन्वय समिति कांग्रेस कार्यकर्ताओं की नाराजगी दूर करेगी। ये समिति सरकार और कार्यकर्ताओं के बीच सेतू का काम भी करेगी। सत्ता और संगठन में तालमेल के लिए हाल ही में समन्वय समिति का गठन किया गया है। समिति का दायित्व मुख्य रुप से कार्यकर्ताओं को संतुष्ट करना है। ये समिति किस तरह से अपना काम करेगी इस बारे में भी विचार शुरु हो गया है। समिति ऐसा तंत्र विकसित कर रही है जो सीधे कार्यकर्ताओं तक जाता हो। समिति के सभी सदस्य अपने अंतरगत एक- एक ऐसी टीम तैयार करेंगे जो अलग-अलग जिलों से कार्यकर्ताओं से मिलेगी, उनकी समस्याएं सुनेगी और उनके फीडबैक को समिति तक पहुंचाएगी।

इस फीडबैक के आधार पर सरकार और संगठन अपनी आगामी कार्ययोजना बनाएंगे। समिति बड़े मुद्दों पर संगठन के अलावा सरकार को भी सुझाव देगी। आने वाले समय में निगम-मंडल में होने वाली नियुक्तियां भी इस समिति की सहमति से की जाएंगी। इस समिति के अध्यक्ष प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया हैं जबकि सदस्यों में मुख्यमंत्री कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया,अरुण यादव,जीतू पटवारी और मीनाक्षी नटराज को शामिल किया गया है।

वचन पत्र क्रियान्वयन कमेटी से होगा कामकाज का आकलन :
कांग्रेस ने मंत्रियों के कामकाज के आकलन के लिए वचन पत्र क्रियान्वयन कमेटी भी बनाई है। ये समिति ये निगरानी करेगी कि किस विभाग ने वचन पत्र के कितने बिंदुओं को पूरा किया है। समिति के सदस्य सरकार के साथ बैठक कर उन बिंदुओं को भी चिन्हित करेगी जिनके लिए बड़े बजट और नीतिगत बदलाव की आवश्यकता है। समिति वो योजना भी बनाएगी जिसके तहत सरकार की योजनाओं का और बेहतर प्रचार-प्रसार हो सके। इस समिति के अध्यक्ष महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण हैं जबकि मुख्यमंत्री कमलनाथ,दीपक बावरिया और अर्जुन मोडवाडिय़ा भी इस समिति में शामिल किए गए हैं।

- सरकार और संगठन में बेहतर तालमेल के लिए ही समन्वय समिति बनाई गई है। हम लोग कार्यकर्ताओं की नाराजगी और उनकी शिकायतें भी दूर करेंगे। कार्यकर्ताओं और सरकार के बीच की दूरी को मिटाकर कार्यकर्ताओं को संतुष्ट भी करेंगे। यही कार्यकर्ता सरकार की योजनाओं को और नीचे तक ले जाएंगे।
- दीपक बावरिया प्रदेश प्रभारी,कांग्रेस -

Arun Tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned