scriptElection 2018-19 : अब हर कान को सुननी होगी कांग्रेस के दिल की आवाज! | Congress created new ringtone to change governmentelection 2018-19 | Patrika News

Election 2018-19 : अब हर कान को सुननी होगी कांग्रेस के दिल की आवाज!

locationभोपालPublished: Sep 19, 2018 02:27:37 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

Congress created new ringtone to change government – अब हर कान को सुननी होगी कांग्रेस के दिल की आवाज! “सब झूठों का छोंड के साथ, कांग्रेस का थामों हाथ, एमपी पुकारे फिर से, वक्त है बदलाव का…।”

congress ringtone

Election 2018-19 : अब हर कान को सुननी होगी कांग्रेस के दिल की आवाज!

भोपाल. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों में चुनावी घमासान मच गया है। हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भोपाल में 14 किलोमीटर की रैली कर चुनावी शंखनाद कर दिया है। खबर है कि चुनाव होने के अब करीब एक महीने शेष रह गए है। ऐसे में पार्टियों में जद्दोजहद तेज हो गयी है। कांग्रेस अब सरकार बदलने का बड़ा अभियान शुरू कर दिया है।

चुनाव से पहले कांग्रेस के आईटी सेल ने रिंगटोन के जरिए नया अभियान शुरू किया। इस रिंगटोन में गाने के साथ कहा गया है कि “सब झूठों का छोंड के साथ, कांग्रेस का थामों हाथ, एमपी पुकारे फिर से, वक्त है बदलाव का…।” कांग्रेस आईटी सेल का कहना है कि अपने मोबाईल फ़ोन की रिंगटोन बनाये और पूरे प्रदेश की जनता को कांग्रेस के साथ आने का संदेश दें। हमारा ये एक छोटा सा प्रयास मप्र की जनता को शिवराज के कुशासन से आज़ाद कराने में मददगार साबित होगा। कांग्रेस के इस रिंगटोन अभियान से प्रदेश के युवाओं में रिंगटोन लगाने का क्रेज बढ़ गया है।

दिल्ली ने रैली का दिया फीडबैक रिपोर्ट

राजधानी भोपाल में 17 सितंबर को रैली के दूसरे दिन दिल्ली की टीम ने रैली का फीडबैक रिपोर्ट भी तैयार कर दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के भोपाल के दौरे में परफार्मेंस रिपोर्ट इसका जिक्र है। टीम के सदस्य मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय भी पहुंचे। उन्होंने वहां पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ से 30 मिनट अकेले में चर्चा की। राहुल की टीम ने कमलनाथ को राहुल के रोड शो से लेकर कार्यक्रम की कमियों को भी उजागर किया है।

हालांकि, उन्होंने कमलनाथ की तैयारियों को सराहा भी है। बताया जा रहा है कि यह फीडबैक रिपोर्ट सीधे राहुल गांधी के पास जाएगी, जिससे मध्यप्रदेश में होने वाले आगे के कार्यक्रमों में आवश्यक सुधार कर राहुल के कार्यक्रम को ज्यादा प्रभावी बनाया जा सके। सूत्रों का कहना है कि टीम ने राहुल के भाषण, अच्छी बातें और कमियों को लेकर जानकारी शामिल की है।

टिकट के लिए दिया फ्री हैंड, जल्दी बटेंगे टिकट

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली जाने से पहले प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ और चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया से चर्चा कर उन्हें मप्र में टिकट के लिए फ्री हैंड दिया है। बताया जा रहा है कि जल्द ही प्रदेश कांग्रेस विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है। इसमें 70 से ज्यादा नाम रखे जा सकते हैं। इनमें मौजूदा विधायकों के साथ सबसे ज्यादा जीत की संभावना वाली सीटें रखी जाएंगी। बड़े चेहरे वाली सीटों पर भी टिकट जल्दी घोषित होंगे, ताकि प्रत्याशी को पूरा समय मिल पाए।
सूत्र बताते हैं कि इसमें सर्वे के आधार पर मजबूत सीटों के टिकट जल्द से जल्द फायनल करने के लिए कहा गया है। कमलनाथ इस मामले में दूसरे दिग्गज नेताओं से भी चर्चा कर चुके हैं। इसलिए इस महीने के अंतिम सप्ताह या आचार संहिता लगने के साथ पहली सूची घोषित करने की रणनीति बनाई जा रही है।
कांग्रेस इस बार पहले सूची घोषित करके भाजपा को सरप्राइज अटैक भी देना चाहती है, क्योंकि अभी तक हर बार कांग्रेस अपने उम्मीद्वार भाजपा की सूची के बाद ही घोषित करती आई है। पिछले तीनों चुनावों में कांग्रेस ने बाद में टिकट घोषित करने की रणनीति अपनाई और विफल हुई। इसलिए इस बार पहली सूची जल्द जारी करने की तैयारी है।
सिंगल पैनल वाले नाम
कांग्रेस पहली सूची में उन्हीं नामों को घोषित करेगी, जिनमें सिंगल पैनल की स्थिति है। जिन सीटों पर दावेदारों के बीच संघर्ष हैं, वहां पूरे विचार के बाद नाम घोषित किए जाएंगे। कमलनाथ ने अपने सर्वे के जरिए इन सूचियों को फायनल करना तय किया है। कांग्रेस में तीन स्तर पर सर्वे हो रहे हैं, जिनमें समान नाम आने पर ही टिकट की उम्मीद बनेगी।
बड़े नेताओं के हस्तक्षेप से फ्री-हैंड

कमलनाथ ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से सर्वे के आधार पर टिकट फायनल करने की मंजूरी ली है। दरअसल, हर बार बड़े नेताओं का टिकट में इतना दखल रहता है कि कमजोर प्रत्याशियों को भी टिकट मिलता आया है। इस कारण इस बार तीनों सर्वे के कॉमन नाम को ही प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए कमलनाथ ने राहुल से फ्री-हैंड ले लिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो