script

विधानसभा चुनाव 2018: इन नेताओं को मिल सकती कांग्रेस की बड़ी कमान, भाजपा में हलचल

locationभोपालPublished: Sep 20, 2018 01:15:20 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

विधानसभा चुनाव 2018: इन नेताओं को मिल सकती कांग्रेस की बड़ी कमान, भाजपा में हलचल

assambly election

विधानसभा चुनाव 2018: इन नेताओं को मिल सकती कांग्रेस की बड़ी कमान, भाजपा में हलचल

भोपालः मध्य प्रदेश में विधान सभा चुनाव सर पर हैं और आचार संहिता लगने को है। ऐसे में कांग्रेस के बीच अभी टिकट के दावेदारों के बीच बने असमंजस से पर्दा अब जल्द ही अठने वाला है। इसी सिलसिले में बुधवार को दिल्ली में हुई कांग्रेस छानबीन समिति की बैठक उम्मीदवारों के नामों को लेकर बड़ी चर्चा हुई। बैठक का मुख्य एजेंडा विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम तय करना था। बैठक में पीसीसी चीफ कमलनाथ के अलावा छानबीन समिति के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री, कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह मौजूद थे।

भाजपा में हलचल का कारण

इधर, मध्य प्रदेश भाजपा के बीच, कांग्रेस में हुई बैठक के बाद हलचल का माहौल है। यहां भी टिकट के दावेदारों के बीच वही स्थिति है जो, कांग्रेस के बीच है, यानि नाम तय हो तो काम शुरु किया जाए। लेकिन अंदुरूनी तौैर पर पार्टी यह तय करने में जुटी हुई है कि, टिकट का बंटवारा ऐसा हो जिससे, प्रदेश के सभी वर्गों को साधा जा सके। फिलहाल, भाजपा अब तक अपना घोषणा पत्र ही लोगों के सामने नहीं रख पाई है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि, इसपर मंथन चल रहा है। घोषणा पत्र ऐसा होगा जिससे प्रदेश के सभी लोगों को लाभ होगा।

दावेदारों के बीच बन रही चिंता

वैसे तो कांग्रेस के दिग्गज नेता मध्य प्रदेश में चुनावी बिसात बिछाने और प्रदेश की बीजेपी सरकार के पंद्रह सालों के कार्यकाल को खत्म करने की हर मुम्किन कोशिश में ऐड़ी चोटी का ज़र लगा रहे हैं। लेकिन इतन कर लेना चुनाव जीतने के लिए काफी नहीं है। कांग्रेस से टिकट की उम्मीद लगाए बैठे दावेदारों के सामने बड़ी चिंता यह है कि, नाम घोषित हुआ तो विधानसभा क्षेत्र में अपना प्रबल प्रचार करना भी बड़ा मुद्दा है। समय काफी कम है। जिसके लिए पर्याप्त प्रचार कर पाना बड़ी चुनौती होगा।

यह हुए तय, इनपर असमंजस

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, पार्टी आलाकमान ने तय किया है कि, विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण में 86 प्रत्याशियों के नाम की सूची जारी की जाएगी। बुधवार को दिल्ली में हुई बैठक में सिर्फ इन्हीं से जुड़ी सीटों पर मंथन हुआ। पार्टी सूत्रों के अनुसार लिस्ट में शामिल करीब 40 नामों पर पार्टी की सहमति बन गई है। हालांकि, पार्टी के सामने बड़ी चुनौती बाकी बची 46 सीटें हैं। इसके बाद भी अगर इन सीटों पर एक से ज़्यादा प्रत्याशियों का दावा मज़बूत रहा तो फिर पैनल बनाकर यह तय होगा कि, दोनो में प्रबलता किसकी ज्यादा है।

राहुल गांधी कर चुके हैं यह बात साफ

छानबीन समिति ने उम्मीदवारों के चयन के लिए प्रदेश चुनाव समिति से सुझाव मांगे थे। पीसीसी चीफ कमलनाथ और नेता प्रतिपक्ष अपने सुझाव और नाम लेकर दिल्ली गए थे। पार्टी सूत्रों से अब यह बात भी सामने आ रही है कि, कांग्रेस को नामों की इस असमंजस को सुलझाने में अक्टूबर तक का समय लग सकता है। अब अनुमान है कि, कांग्रेस अक्टूबर के पहले हफ़्ते में 86 प्रत्याशियों के नाम का एलान करने की तैयारी में है। इनमें से 40 नाम वह भी हैं जो पहले से ही एमएलए हैं। याद हो कि, 17 सितंबर को प्रदेश की राजधानी भोपाल दौरे पर आए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस बात सभी विधायकों और दावेदारों के सामने यह साफ किया था कि, सिफारिश के आधार पर किसी को भी टिकट नहीं दिया जाएगा, टिकट की दावेदारी सिर्फ विधानसभा क्षेत्र में सर्वे के बाद ही तय होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो