हाथों में ट्रैक्टर का खिलौना लेकर कांग्रेस का मौन धरना

कामलनाथ बोले किसान से टकराएंगे तो सबक सीख जाएंगे

 

By: Arun Tiwari

Published: 28 Dec 2020, 08:39 PM IST

भोपाल : विधानसभा का शीतकालीन सत्र स्थगित हो गया लेकिन किसानों के समर्थन में नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने पार्टी विधायकों के साथ विधानसभा परिसर स्थित गांधी प्रतिमा के सामने मौन धरना दिया। कांग्रेस नेता ट्रैक्टर से धरना देने पहुंचने वाले थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी, जिसके बाद नेता और विधायकों ने हाथ में प्लास्टिक के खिलौने वाला ट्रैक्टर लेकर धरना दिया। मौन धरने के बाद कमलनाथ बोले कि कृषि कानूनों के विरोध में ये धरना है, भाजपा के लोग किसानों से टकराएंगे तो सबक सीख जाएंगे।

पार्टी ने किसान आंदोलन को लेकर बड़ी तैयारी की थी जिसकी जिम्मेदारी पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव को दी थी। अरुण यादव ने बड़ी संख्या में ट्रैक्टर ट्रॉली बुलवा लिए और अपने घर के सामने लगवा लिए। प्रशासन ने विधानसभा के आसपास के इलाके में धारा 144 लागू कर भारी वाहनों के प्रवेश पर बैन लगा दिया। ऐनवक्त पर विधानसभा सत्र स्थगित करने का फैसला हो गया और सारे ट्रैक्टर ट्रॉली अरुण यादव के घर पर ही खड़े रह गए। ट्रैक्टर आंदोलन मौन धरने में बदल गया।

मंत्रालय पर फिर से कांग्रेस का झंडा लहराएगा :
कांग्रेस के मौन धरने के बाद पीसीसी चीफ और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि मौजूदा समय में बहुत सी पार्टियां राष्ट्रवाद की बातें करती हैं, लेकिन उनके यहां पर एक भी स्वतंत्रता सेनानी नहीं दिखता। ये तो सिर्फ कांग्रेस में दिखते हैं। कमलनाथ का इशारा भाजपा की ओर था। उन्होंने कहा जब मैंने पहला चुनाव लड़ा था, उस समय भाजपा का जन्म भी नहीं हुआ था। ये आज राष्ट्रवाद की बड़ी-बड़ी बातें करते हैं। कमलनाथ ने कहा कि प्र्रदेश के मंत्रालय पर फिर से कांग्रेस का झंडा फहराएगा इसमें कोई शंका नहीं है। हमारी सरकार आएगी, एमएसपी से नीचे खरीदी को अपराध घोषित करेंगे।

शीतकालीन सत्र रद्द होने पर निराशा :
मध्य प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र स्थगित होने पर कमलनाथ ने निराशा जाहिर की। उन्होंने कहा कि विधानसभा विपक्ष के लिए होती है। ऐसे में विधानसभा नहीं चलना दुख की बात है। हमने सरकार से अपनी मांग रखी थी, जिसे उन्होंने मान लिया है। समितियां बनाई जाएंगी, उसके माध्यम से काम किया जाएगा। विधायकों के सवालों के जवाब समितियों के माध्यम से मंगाए जाएंगे और उनके घर पर भेजे जाएंगे।

आंदोलन पर भाजपा का तंज :
कांग्रेस के खिलौना लेकर प्रदर्शन करने पर भाजपा ने तंज कसा है। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि कांग्रेस के उम्रदराज बालक राहुल बाबा को मनाने के लिए वयोवृद्ध कोंग्रेसी कमलनाथ ने नायाब तरीका खोजा है, पहले आलू से सोना, अब राहुल का ट्रैक्टर खिलौना।खिलौना ट्रैक्टर लेकर विधानसभा में प्रदर्शन किसानों को समझ आए न आए लेकिन राहुल बाबा को पसंद आएगा। शायद इटली से लौट आएं।

mp kamalnath
Arun Tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned