गुना से लगातार 5वीं बार चुनाव लड़ेंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया, पिता के बाद अब दादी विजयाराजे का तोड़ेंगे रिकॉर्ड

गुना से लगातार 5वीं बार चुनाव लड़ेंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया, पिता के बाद अब दादी विजयाराजे का तोड़ेंगे रिकॉर्ड

Pawan Tiwari | Publish: Apr, 13 2019 09:50:56 AM (IST) | Updated: Apr, 13 2019 09:52:12 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

गुना से लगातार 5वीं बार चुनाव लड़ेंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया, पिता के बाद अब दादी विजयाराजे का तोड़ेंगे रिकॉर्ड

भोपाल. लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के शुक्रवार को एक और लिस्ट जारी कर दी। इस लिस्ट में मध्यप्रदेश के तीन उम्मीदवारों के नाम हैं। कांग्रेस ने अब तक प्रदेश के 25 नामों का एलान कर दिया है। इस लिस्ट में गुना-शिवपुरी संसदीय सीट को लेकर सस्पेंस खत्म कर दिया गया है। गुना-शिवपुरी संसदीय सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनाव लड़ेंगे। सिंधिया इस सीट से पांचवीं बार चुनाव लड़ेंगे वहीं, इसके साथ ही वह इस सीट से लगातार पांच बार चुनाव लड़ने वाले सिंधिया परिवार के पहले सदस्य बन गए हैं। इस सीट से उनके पिता माधवराव सिंधिया और दादी विजयाराजे सिंधिया भी सांसद रह चुकी हैं।

 

 

सिंधिया परिवार का गढ़
गुना-शिवपुरी संसदीय सीट सिंधिया परिवार का गढ़ है। इस सीट पर सिंधिया राजघराने के सदस्य का ही राज रहा है। ग्वालियर के बाद गुना ही वो लोकसभा सीट है जहां से सिंधिया परिवार चुनाव लड़ना पसंद करता है। ग्वालियर की राजमाता विजयाराजे सिंधिया, माधवराव सिंधिया और ज्योतिरादित्य सिंधिया ही इस सीट पर जीतते आए हैं। इस सीट पर जब भी सिंधिया परिवार का कोई सदस्य मैदान में उतरा है उसे जीत मिली है। पिछले 4 चुनावों से इस सीट पर कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया जीत रहे हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने बीजेपी के जयभान सिंह को हराया था।

 

गुना-शिवपुरी सीट से सिंधिया परिवार का कौन सा सदस्य कब बना उम्मीदवार
विजयाराजे सिंधिया- सिंधिया परिवार की सियासत में एंट्री राजमाता विजयाराजे सिंधिया के कारण हुई थी। राजमाता विजयाराजे ही पहली पर सियासत में उतरी थीं। राजमाता सिंधिया पहली बार कांग्रेस के टिकट पर 1957 में गुना शिवपुरी संसदीय सीट से चुनाव जीता था। उसके बाद 1967 में स्वतंत्र पार्टी के उम्मीदवार के रूप में जीत दर्ज की। 1989 से 1999 तक वो लगातार यहां से भाजपा की उम्मीदवार के रूप में सांसद रहीं। राजमाता विजयाराजे सिंधिया ने यहां से छह बार चुनाव लड़ा और 6 बार जीत दर्ज की। विजयाराजे सिंधिया यहां से लगातार चार बार चुनाव लड़ीं थी।

 

Jyotiraditya Scindia

माधवराव सिंधिया- माधवराव सिंधिया ने जनसंघ से अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत की थी। 1971 में पहली बार वो जनसंघ के टिकट पर इस सीट से चुनाव मैदान में उतरे और जीत दर्ज की। इसके बाद 1977-80 तक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव जीते। 1980-84 के रूप में वो कांग्रेस के उम्मीदवार रहे और चुनाव जीते। इसके बाद वो 1999 में ग्वालियर से गुना चुनाव लड़ने और जीत दर्ज की। माधवराव सिंधिया यहां से चार बार सांसद रहे। जबकि तीन बार उन्होंने लगातार चुनाव लड़ा था उसके बाद वो ग्वालियर संसदीय सीट से चुनाव लड़ते थे।

 

ज्योतिरादित्य सिंधिया - ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 2002 में अपनी सियासी पारी का आगाज किया था। पिता माधवराव सिंधिया के निधन के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 2002 में इस सीट से पहली बार सियासी पारी का आगाज किया।
2002 उपचुनाव- ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीजेपी के देशराज यादव को 4 लाख 25 हजार वोट से हराया।
2004 में बीजेपी के हरिवल्लभ शुक्ला को 86 हजार वोट से हराया।
2009 में बीजेपी के नरोत्तम मिश्रा को 2 लाख 50 हजार वोट से मात दी।
2014 में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीजेपी के जयभान सिंह पवैया को 1 लाख 20 हजार वोट से हराया था।

केन्द्र में मंत्री भी रहे
ज्योतिरादित्य सिंधिया मनमोहन सरकार में केंद्रीय राज्य मंत्री रह चुके हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बेहद करीबी माने जाते हैं। राहुल गांधी का करीबी होने के कारण ही उन्हें पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी सौंपी है।

 


दादी का रिकार्ड तोड़ेंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया
कांग्रेस ने एक बार फिर से ज्योतिरादित्य सिंधिया को गुना-शिवपुरी संसदीय सीट से चुनाव मैदान में उतारा है। इस सीट पर उन्हें टिकट मिलते ही वो सिंधिया परिवार के पहले ऐसे सदस्य हैं जो लगातार पांचवी बार गुना-शिवपुरी संसदीय सीट से चुनाव लड़ेंगे। माधनराव सिंधिया यहां से लगातार तीन बार चुनाव लड़े तो विजयराजे सिंधिया यहां से लगातार चार बार चुनाव लड़ चुकी हैं। बता दें कि माधवराव सिंधिया अलग-अलग सीटों से लगातार 9 बार सांसद रहे तो वहीं, विजायराजे सिंधिया 7 बार सांसद बनीं। ज्योतिरादित्य सिंधिया लगातार चार बार चुनाव जीतकर संसद पहुंच चुके हैं वो पांचवीं बार फिर से मैदान में हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned