scriptLoksabha Election 2019: रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, इन सीटों पर उम्मीदवारी करेंगे ये दिग्गज नेता! | congress report on loksabha election candidate 2019 | Patrika News

Loksabha Election 2019: रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, इन सीटों पर उम्मीदवारी करेंगे ये दिग्गज नेता!

locationभोपालPublished: Feb 03, 2019 01:33:18 pm

Submitted by:

Faiz

Loksabha Election 2019: रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, इन सीटों पर उम्मीदवारी करेंगे ये दिग्गज नेता!

madhyapradesh-election

madhyapradesh-election

भोपालः मध्य प्रदेश में 15 साल बाद सत्ता वापसी करने वाली कांग्रेस की निगाहें अब लोकसभा चुनाव जीतने पर टिकी हैं। इसे लेकर पार्टी में युद्ध स्तर पर तैयारियां और रणनीतियां बनाई जा रही हैं। इसी को लेकर पार्टी में लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों के चयन को लेकर संघर्ष चल रहा है। कांग्रेस किसी भी कोने को अनदेखा नहीं करना चाहती। इधर, उम्मीदवारों का चयन करने से पहले क्षेत्र की जनता और कार्यकर्ताओं का रुझान जानने का प्रयास किया जा रहा है। पार्टी ने सभी सीटों के प्रभारियों की मदद से रिपोर्ट तैयार की है, जिसे प्रदेश प्रभारी और महासचिव दीपक बावरिया को सभी 29 संसदीय क्षेत्रों के प्रेक्षकों ने रिपोर्ट सौंपी है। बता दें कि, रिपोर्ट के माध्यम से पार्टी कार्यकर्ताओं का मन टटोलने का प्रयास कर रही है। रिपोर्ट में कार्यकर्ताओं का नज़रिया समझने की कोशिश की जाएगी।

दिग्गजों पर खेला जाएगा दाव

सूत्रों की माने तो, प्रेक्षकों द्वारा पार्टी हाईकमान को सौंपी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि, प्रदेश के बड़े नेताओं को चुनाव लड़ना चाहिए, रिपोर्ट में उन नेताओं के नाम भी शामिल हैं, जो फिलहाल, राज्यसभा सांसद हैं। इसमें एमपी के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को दो सीटों से चुनाव लड़ाए जाने की मांग उठ रही है। भोपाल और राजगढ़ सीट से सिंह का नाम लोकसभा चुनाव लड़ाए जाने के लिए आगे बढ़ाया गया है। सिंह 1991 से 1994 तक राजगढ़ लोकसभा सीट से सांसद रहे हैं। मुख्यमंत्री बनने के दौरान सिंह को यह सीट छोड़ना पड़ी थी।

सिंधिया को पारंपरिक सीट से मौका

रिपोर्ट में गुना सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की सांसद सीट का भी जिक्र किया गया। उसमें कहा गया कि, वो अपनी पारंपरिक सीट से ही इस बार चुनाव लड़ सकते हैं। रिपोर्ट में उनको गुना सीट से ही चुनाव लड़ने की सलाह दी गई है। हालांकि, इस बात की अटकलों चल रही हैं कि सिंधिया ग्वालियर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। उनके ग्वालियर सीट से चुनाव लड़ाए जाने की मांग भी की जा रही है। लेकिन सिंधिया ने गुना सीट से ही चुनाव लड़ने के लिए कहा है। वहीं, कमलनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद छिंदवाड़ा लोकसभा सीट खाली हो जाएगी। इस सीट पर कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ को पार्टी ने उम्मीदवार के रूप में उतारने का मन बनाया है।

दिग्विजय के करीबियों को मिलेगा मौका

इसके अलावा, दिग्विजय सिंह के करीबी और मंत्री रामेश्वर नीखरा को होशंगाबाद सीट से चुनाव लड़ाने की मांग भी उठी है। हालांकि, उनके भतीजे और बॉलीबुड एक्टर आशुतोष राणा का नाम भी इसी सीट से काफी चर्चा में है। लेकिन, प्रदेश पदाधिकारी नीखरा को ही इस सीट से इस सीट के लिए उनसे बेहतर विकल्प हैं। सूत्रों के मुताबिक इस सीट पर एक और नाम तेजी से चल रहा है। वह है राजकुमार पटेल का। वह 2009 में विदिशा संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार बनाए गए थे। लेकिन समय पर सभी कागज जमा नहीं करने पर उनका नामांकन खारिज कर दिया गया था।

कार्यकर्ताओं की मांग

हाल ही में राजधानी आए दीपक बावरिया ने बयान दिया था कि विधानसभा चुनाव में हारे हुए उम्मीदवारों को पार्टी टिकट नहीं देगी। लेकिन कांग्रेस कार्यकर्ताओं का कहना है कि पार्टी को दिग्गज नेताओं को लोकसभा चुनाव में टिकट देना चाहिए। विधानसभा चुनाव में कई बड़े चेहरे चुनाव हारे हैं। इसलिए उन चेहरों को लोकसभा चुनाव के संभावित उम्मीदारों की लिस्ट में शामिल किया गया है। इनमें सीधी से अजय सिंह, सतना से राजेंद्र सिंह, खंडवा से अरुण यादव, मुरैना से राम निवास रावत और दमोह से मुकेश नाइक शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो